बड़ी खबर : नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचा पहला पैसेंजर बोर्डिंग ब्रिज, जानिए खासियत

UPT | Noida International Airport

Jun 07, 2024 21:06

पैसेंजर बोर्डिंग ब्रिज आधुनिक हवाई अड्डों का एक अहम हिस्सा है, जो टर्मिनल बिल्डिंग को विमान से जोड़ता है। इससे यात्रियों को सीढ़ियों या खुले टरमैक पर चलने की आवश्यकता नहीं होती है, और वे सीधे विमान में चढ़ और उतर सकते हैं...

Noida News : नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (NIA) परियोजना ने  एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है,आज निर्माण स्थल पर पहला पैसेंजर बोर्डिंग ब्रिज (PBB) पहुंचा है। एयरपोर्ट प्रबंधन का कहना है कि यह ब्रिज यात्रियों के बोर्डिंग और आगमन के अनुभव को पूरी तरह से बदल देगा, इससे प्रक्रिया अधिक सुगम और प्रभावी हो जाएगी।

पैसेंजर बोर्डिंग ब्रिज हवाई अड्डों का एक अहम हिस्सा
पैसेंजर बोर्डिंग ब्रिज आधुनिक हवाई अड्डों का एक अहम हिस्सा है, जो टर्मिनल बिल्डिंग को विमान से जोड़ता है। इससे यात्रियों को सीढ़ियों या खुले टरमैक पर चलने की आवश्यकता नहीं होती है, और वे सीधे विमान में चढ़ और उतर सकते हैं। यह सुविधा यात्रियों के आराम और सुरक्षा को बढ़ाती है। यह ब्रिज नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट परियोजना में एक महत्वपूर्ण प्रगति है, जिसका उद्देश्य राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में एक शीर्ष स्तरीय विमानन केंद्र स्थापित करना है। उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर जिले के जेवर में स्थित यह एयरपोर्ट दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर बढ़ते यातायात को कम करने में सहायक होगा।

यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (YIAPL) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी क्रिस्टोफ़ श्नेलमैन ने कहा, "पहले पैसेंजर बोर्डिंग ब्रिज का आगमन नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के निर्माण में हमारी महत्वपूर्ण प्रगति का संकेत है।" यह संगठन एयरपोर्ट के विकास और संचालन का जिम्मा संभाल रहा है। "यह मील का पत्थर हमें विश्व स्तरीय यात्रा अनुभव प्रदान करने के हमारे लक्ष्य के एक कदम और करीब ले आता है।"

यह है खासियत
एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय आपूर्तिकर्ता द्वारा निर्मित यह ब्रिज बड़े वाणिज्यिक एयरलाइनों सहित विभिन्न प्रकार के विमानों को समायोजित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसकी उन्नत विशेषताओं में एयर-कंडीशनिंग, प्रकाश व्यवस्था और सुरक्षा प्रणालियाँ शामिल हैं, जो यात्रियों के लिए एक आरामदायक और सुरक्षित अनुभव सुनिश्चित करती हैं।
 
कनेक्टिविटी को बढ़ावा देगा एयरपोर्ट
नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट परियोजना उत्तर प्रदेश सरकार, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAI) और YIAPL सहित विभिन्न हितधारकों के सहयोग से चल रही है। इस एयरपोर्ट को घरेलू और अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए एक प्रमुख केंद्र बनने की परिकल्पना की गई है, जो इस क्षेत्र में आर्थिक विकास और कनेक्टिविटी को बढ़ावा देगा।

70 मिलियन यात्रियों को संभालने की होगा क्षमता
ब्रिज के आने के बाद, अब इसका स्थापना और एकीकरण पर ध्यान केंद्रित किया गया है। एक बार चालू होने के बाद, NIA की प्रारंभिक क्षमता प्रति वर्ष 12 मिलियन यात्रियों को संभालने की होगी, और भविष्य में इसे 70 मिलियन यात्रियों को सालाना संभालने के लिए विस्तारित किया जाएगा। जैसे-जैसे निर्माण कार्य आगे बढ़ रहा है, NIA परियोजना यात्रियों, विमानन प्रेमियों और स्थानीय समुदाय के बीच उत्साह और अपेक्षा पैदा कर रही है। यह पैसेंजर बोर्डिंग ब्रिज नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की एक प्रमुख विशेषता बनेगा, जो यात्रियों के अनुभव को बेहतर बनाएगा और इसे एक विश्व स्तरीय विमानन केंद्र के रूप में स्थापित करेगा।
 

Also Read