बड़ी खबर : गाजियाबाद और नोएडा में रात में खुलेंगे बार और शराब की दुकानें!

UPT | गाजियाबाद और नोएडा में बार संचालन का समय बढ़ाने को कमेटी गठित

May 08, 2024 02:32

क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए गाजियाबाद और नोएडा में बार का समय बढ़ाने पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है। राज्य सरकार ने बार संचालन समय बढ़ाने के लिए एक पांच सदस्यीय समिति...

Short Highlights
  • गाजियाबाद और नोएडा में बार संचालन का समय बढ़ाने को कमेटी गठित
  • नोएडा में रात एक बजे तक बार खुलने की अनुमति,गाजियाबाद में 11 बजे तक 
  • बार मालिकों ने सुबह 4 बजे तक बार खुलने की वकालत की
Ghaziabad : सब कुछ दुरूस्त रहा तो जल्द ही गाजियाबाद और नोएडा में गुरुग्राम और दिल्ली की तर्ज पर बार और शराब की दुकानें सुबह चार बजे तक बार खुलेंगी। हालांकि अभी शासन की ओर से इसके लिए अनुमति का इंतजार है। लेकिन माना जा रहा है कि क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए गाजियाबाद और नोएडा में बार का समय बढ़ाने पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है। राज्य सरकार ने बार संचालन समय बढ़ाने के लिए एक पांच सदस्यीय समिति गठित की है। सूत्रों की माने तो आबकारी विभाग के साथ बैठक के दौरान, नोएडा रेस्तरां संघ के पदाधिकारियों ने बार संचालन के लिए सुबह 4 बजे तक समय सीमा बढ़ाने की अनुमति देने की वकालत की थी। हालांकि अभी वर्तमान में नोएडा में रात एक बजे तक बार खुले रहने की अनुमति है।

गाजियाबाद में हुई थी समिति की बैठक 
देखने में आता है कि आईटी और कॉर्पोरेट सेक्टर में 24 घंटे काम होता है। ऐसे में देर रात बार और शराब की दुकानें बंद हो जाने से इन क्षेत्रों में काम करने वाले लोग दिल्ली और हरियाणा का रुख करते हैं। रात के समय चोरी-छिपे शराब की बिकी होती है। ऐसे में राजस्व का नुकसान होता है और अवैध शराब का कारोबार बढ़ता है। गाजियाबाद में हुई मीटिंग में समिति के अध्यक्ष डा. जोगेंद्र सिंह संयुक्त निदेशक, आबकारी आयुक्त लाइसेंसिंग मुख्यालय आलोक कुमार, जिला आबकारी अधिकारी गौतमबुद्धनगर सुबोध कुमार, जिला आबकारी अधिकारी गाजियाबाद संजय कुमार और जिला आबकारी अधिकारी मुजफ्फरनगर राकेश बहादुर सिंह मौजूद रहे।

आईटी पार्क व कारपोरेट सेक्टर में बार लाइसेंस जारी की मांग
जिला आबकारी अधिकारी गाजियाबाद संजय कुमार ने बताया कि शनिवार को समिति की बैठक में राजस्व बढ़ाने पर चर्चा हुई है। समिति के सदस्यों के साथ बार और रेस्तरां एसोसिएशन सदस्यों, शराब दुकान के लाइसेंस धारक और अन्य लोग शामिल हुए। उन्‍होंने सलाह दी कि दिल्ली और हरियाणा की तरह यहां पर बार का समय सुबह चार बजे तक किया जाए। रात में शराब दुकान खुलने का समय एक से दो घंटा बढ़ाया जाए। आईटी पार्क व कारपोरेट सेक्टर में बार लाइसेंस जारी किए जाएं। इन सब चीजों में यह भी देखा जाएगा कि कानून व्यवस्था पर असर न पड़े। जिला आबकारी अधिकारी संजय कुमार ने बताया कि अभी अन्य लोगों से 15 दिनों तक सलाह ली जाएगी। सुझावों से आबकारी आयुक्त को अवगत कराया जाएगा, जिसके बाद शराब की दुकानों का समय बढ़ाने पर शासन स्तर से फैसला लिया जाएगा। 

Also Read