Meerut News : मेरठ में मई में तापमान ने तोड़ा पांच साल का रिकार्ड, अस्पतालों की ओपीडी फुल

UPT | मेरठ में गर्मी और लू से बचने के लिए सूती गमझा बना सहारा।

May 19, 2024 08:23

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा जारी देश के 233 शहरों की सूची में सबसे खराब हवा ग्रेटर नोएडा की है। ग्रेटर नोएडा का एक्यूआई 382 दर्ज किया गया है। मुजफ्फरनगर का एक्यूआई 323 मेरठ का एक्यूआई 265...

Short Highlights
  • पश्चिमी उत्तर प्रदेश और एनसीआर गर्मी और प्रदूषण से हालात खराब 
  • देश में सबसे अधिक प्रदूषित शहर ग्रेटर नोएडा का एक्यूआई 382 
  • गर्मी में ओवरलोड हुए ट्रांसफार्मर तो ट्रिंपिग से बिजली कटौती बढ़ी
Weather Update News : मेरठ और आसपास के जिलों में गर्मी और लू के चलते लोगों का जीना मुश्किल हो गया है। इतना ही नहीं गर्मी में बिजली की खपत बढ़ने से ट्रांसफार्मरों पर ओवरलोड अधिक बढ़ गया है। जिसके चलते मेरठ के कई इलाकों में बिजली की 5 से 6 घंटे तक कटौती हो रही है। मई के महीने में तापमान ने पिछले पांच साल का रिकार्ड तोड़ दिया है।

दिन भर गर्म लू के थपेड़ों से लोगों का सामना हुआ
पांच साल की अवधि में अधिकतम ​तापमान 41 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा था। जबकि शनिवार को अधिकतम तापमान 43 डिग्री के पार पहुंच गया है। वहीं न्यूनतम तापमान 25.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया है। दिन भर गर्म लू के थपेड़ों से लोगों का सामना हुआ। मौसम वैज्ञानिक डॉ. एन सुभाष के अनुसार अभी गर्मी के तेवर ऐसे ही बने रहने के आसार है। यानी आने वाले सप्ताह गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं है। दिन के तापमान में करीब दो डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हुई है। वहीं रात के तापमान में भी तीन डिग्री की वृद्धि बताई जा रही है। हीट वेब का असर पूरे पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बना रहेगा। अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के नीचे आने के आसार नहीं है। लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी गई है। 

मरीजों से ओपीडी पूरी तरह से फुल
भीषण गर्मी और 43 डिग्री तापमान के बीच मेडिकल और जिला अस्पताल की ओपीडी में मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। सुबह से ही मरीजों की लंबी कतारें लग रही हैं। जिला अस्पताल में गर्मी और लू के कारण ओपीडी में मरीजों की संख्या 2000 तक पहुंच गई है। मेडिकल कालेज में पहले और दूसरे तल पर मरीजों की संख्या काफी तादात में बढ़ी है। 

भीषण गर्मी में बिजली का लोड़ बढ़ने से कटौती 
बढ़ती गर्मी के बीच बिजली का लोड बढ़ने से बिजली कटौती और तेज हो गई है। सुबह से रात तक कई इलाकों में ओवर लोड और फाल्ट के चलते बिजली कटौती जारी रही। श़ास्त्रीनगर के ब्लाक, सेक्टर दो, बी ब्लाक, सेक्टर छह और के ब्लाक में रात में कई बार बिजली कटौती हुई। जिसके चलते लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। गंगानगर में शनिवार को 33 केवी की लाइन क्षतिग्रस्त होने से तारों में आग लग गई। जिससे कई इलाकों में देर रात तक बिजली गायब रही। अधीक्षण अभियंता शहर राजेंद्र बहादुर ने बताया कि मई में अब तक कई जगह पर बिजली का लोड अधिक होने से ट्रांसफार्मर फुंक रहे हैं। ऐसे  स्थानों के लिए ट्रॉली ट्रॉसफार्मर की व्यवस्था की गई है। 

गर्मी के बीच प्रदूषण ने बढ़ाई लोगों की परेशानी 
गर्मी के बीच प्रदूषण ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। देश में प्रदूषित शहरों की सूची में मुजफ्फरनगर दूसरे नंबर पर और मेरठ पांचवे स्थान पर है। बागपत चौथे स्थान पर है। एनसीआर में तेजी से बढ़ते प्रदूषण ने शहरवासियों को परेशानी में डाल दिया है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा जारी देश के 233 शहरों की सूची में सबसे खराब हवा ग्रेटर नोएडा की है। ग्रेटर नोएडा का एक्यूआई 382 दर्ज किया गया है। मुजफ्फरनगर का एक्यूआई 323 मेरठ का एक्यूआई 265 और बागपत का एक्यूआई 310 दर्ज किया गया है। पिछले दो दिन से तेजी से प्रदूषण बढ़ रहा है। मई में गर्मी और प्रदूषण का असर लोगों के स्वास्थ्य पर पड़ रहा है। 

Also Read