Ghaziabad News : सावन शिवरात्रि आज, श्रीदूधेश्वर नाथ मठ मंदिर में जलाभिषेक को उमड़ी भीड़

UPT | गाजियाबाद दूधेश्वरनाथ मंदिर में जलाभिषेक करते श्रद्धालुगण।

Aug 02, 2024 08:47

मंदिर के साथ आसपास का वातावरण भगवान दूधेश्वर के जयकारों से गूंज रहा है। कांवड़ियों की भीड़ को देखते हुए गुरूवार से मंदिर के कपाट 24 घंटे के लिए खोल दिए गए हैं।

Short Highlights
  • आज मंदिर के कपाट 24 घंटे खुलेंगे
  • गुरुवार सुबह से ही मंदिर परिसर में लाइनें
  • सावन शिवरात्रि जलाभिषक की तैयारी पूरी  
Sawan Shivratri :सावन शिवरात्रि आज मनाई जा रही है। गुरुवार सुबह से सिद्धपीठ श्री दूधेश्वर नाथ मठ मंदिर में कांवड़ियों की भीड़ बढ़ने लगी है। मंदिर के साथ आसपास का वातावरण भगवान दूधेश्वर के जयकारों से गूंज रहा है। कांवड़ियों की भीड़ को देखते हुए गुरूवार से मंदिर के कपाट 24 घंटे के लिए खोल दिए गए हैं।

मंदिर में कांवड़ियों की काफी भीड़ बढी
मंदिर के पीठाधीश्वर श्री पंच दशनाम जूना अखाडा के अंतरराष्ट्रीय प्रवक्ता श्रीमहंत नारायण गिरि महाराज ने बताया कि, "सावन शिवरात्रि आज शुक्रवार को है। जिसकी पूरी तैयारी कर ली गई है। इसके चलते मंदिर में कांवड़ियों की काफी भीड़ बढी है। भगवान दूधेश्वर का जलाभिषेक करने के लिए गाजियाबाद ही नहीं बल्कि राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली और पंजाब तक के कांवड़िएं हरिद्वार, ऋषिकेश और गौमुख से गंगाजल लेकर आए हैं।

आज 24 घंटे खुले रहेंगे मंदिर के पट
महंत नारायण गिरी ने बताया कि, आज दो अगस्त को सावन शिवरात्रि का जल सुबह 3.30 बजे से चढ़ना शुरू होगा। उससे पहले त्रयोदशी का जल चढ़ेगा। हजारों की संख्या में कांवड़िए गुरूवार से गाजियाबाद पहुंच गए हैं। पूरी रात कांवड़ियों ने दूधेश्वर नाथ मंदिर में हाजरी का जल चढाया। कांवड़ियों को कोई परेशानी ना हो, इसलिए आज शिवरात्रि से पहले मंदिर के कपाट 24 घंटे के लिए खोल दिए गए हैं। मंदिर कपाट आज सिर्फ सफाई, आरती व भोग के लिए ही मंदिर के कपाट बंद होंगे।"

कांवड़िया और शिवभक्त भगवान का जलाभिषेक करेंगे
मंदिर के मीडिया प्रभारी एसआर सुथार ने बताया कि आज शुक्रवार को मंदिर में लाखों कांवड़िया और शिवभक्त भगवान का जलाभिषेक करेंगे। पुलिस, प्रशासन, नगर निगम के सहयोग से मंदिर में पूरी व्यवस्था की गई है। सावन शिवरात्रि पर कांवड़ियों व शिवभक्तों को कोई परेशानी नहीं होगी। मंदिर के आसपास धार्मिक व सामाजिक संस्थाओं ने शिविर लगाकर कांवड़ियों के लिए भोजन, स्नान, चिकित्सा, विश्राम आदि सुविधाएं उपलब्ध करा रखी हैं।

शिवरात्रि पर अभिषेक करने का शुभ मुहूर्त
कांवड़ियों के लिए विशेष मुहूर्त
अमृत काल -   प्रातः   03 से 06:00 बजे
भक्तों के लिए शिव-पूजन व जलाभिषेक का विशेष मुहूर्त
चर योग –प्रातः   05:43 से  07:24 बजे
लाभामृत योग -प्रातः 7:25 से  10:46 बजे    
शुभ योग  दोपहर 12:27 से  02:08 बजे      
चर योग –शाम 05:30 से  07:10 बजे
लाभ योग - रात्रि 09:49 से  11:08 बजे
शुभामृत योग -रात्रि   00:27 से  03:05 बजे
त्रयोदशी चतुर्दशी सन्धिकाल समय सांय 6:46 (सूक्ष्म समय) में शिवरात्रि का पुण्य काल प्रारम्भ होता है। अभिषेक व पूजन का, चार प्रहर पूजा का प्रारम्भ इसी समय से है। त्रयोदशी जल दिन में तथा चतुर्दशी जल रात्रि में चढ़ेगा।

Also Read