बदलता उत्तर प्रदेश : गाजियाबाद का काकड़ा पीएम सूर्य घर योजना से जगमगाने वाला देश का पहला गांव

UPT | गाजियाबाद के गांव काकड़ा में पीएम सूर्य घर योजना के तहत लगे सोलर का निरीक्षण करते सांसद जनरल वीके सिंह।

Mar 14, 2024 19:41

योजना से लाभांवित होने वाला देश का पहला जिला गाजियाबाद और पहला गांव काकड़ा है। अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन समारोह और भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर प्रधानमंत्री ने देशभर...

Short Highlights
  • ब्लाक मुरादनगर में 'पीएम सूर्य घर' मुफ्त बिजली योजना की शुरुआत
  • पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना वाला पहला जनपद गाजियाबाद
  • राज्यमंत्री और गाजियाबाद सांसद जनरल वीके सिंह ने किया उद्धाटन
Ghaziabad News : केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग एवं नागर विमानन राज्यमंत्री सांसद जनरल डॉ. वीके सिंह ने गाजियाबाद संसदीय क्षेत्र के गांव काकड़ा, ब्लॉक मुरादनगर में 'पीएम सूर्य घर' मुफ्त बिजली योजना की शुरुआत की है। योजना से लाभांवित होने वाला देश का पहला जिला गाजियाबाद और पहला गांव काकड़ा है। अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन समारोह और भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर प्रधानमंत्री ने देशभर में एक करोड़ घरों को सौर ऊर्जा का तोहफा देने की घोषणा की थी।

योजना से गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों को बिजली
भारत को आत्मनिर्भर बनाने और बिजली की कमी को दूर करने के लिए एक करोड़ घरों को अपना रूप टॉप सोलर देने का निर्णय लिया गया है। इस योजना से गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों को बिजली तो मिलेगी ही, साथ ही भारत ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर भी बनेगा। इस योजना के अंतर्गत देश में रह रहे गरीब परिवारों को 300 यूनिट तक फ्री बिजली प्रदान की जाएगी। साथ ही इससे पैदा होने वाली अतिरिक्‍त बिजली को बेचकर सालाना 17 से 18 हजार रुपये तक की कमाई भी कर सकते हैं।इस योजना के तहत साल 2026 तक 40 हजार मेगावाट बिजली बनाने का लक्ष्य रखा गया है। इस योजना का फायदा उठाने वाले उपभोक्ताओं का बिजली बिल कम आएगा और सालाना 18,000 रुपये तक की बचत होगी। इस योजना के लिए एलिजबल लोग अपनी खाली छत का सही इस्तेमाल बिजली उत्पादन के लिए कर सकते हैं। 

सूर्योदय योजना इलेक्ट्रिक वाहनों की चार्जिंग में भी सहायता 
प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना इलेक्ट्रिक वाहनों की चार्जिंग में भी सहायता करेगी। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास गरीब और मध्य वर्ग होना चाहिए।, आवेदक भारतीय होना चाहिए और आवेदक की वार्षिक आय 1.5 लाख रुपए से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।  प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के लिए आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, बिजली का बिल, मोबाइल नंबर, बैंक पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो दस्तावेज होने चाहिए।

सांसद द्वारा छत पर लगे प्रोजेक्ट का निरीक्षण
कार्यक्रम के शुभारम्भ से पहले सांसद द्वारा सम्बंधित अधिकारी व ग्रामवासियों के संग घर की छत पर लगे प्रोजेक्ट का निरीक्षण भी किया गया। कार्यक्रम के आयोजन कर्ताओं द्वारा माननीय सांसद एवं केन्द्रीय राज्यमंत्री को शॉल ओढ़ाकर, पटका पहनाकर एवं फूल मालाओं से स्वागत किया। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी अभिनव गोपाल, खण्ड विकास अधिकारी सहित इस प्रोजेक्ट पर कार्य कर रही कम्पनी के गणमान्यों का स्वागत किया गया। इस मौके पर आस—पास के गांवों के प्रधानों ने सहित ग्रामवासियों ने एक स्वर में कहा कि जनरल ​वीके सिंह संकट मोचन का कार्य करते आ रहे हैं वे संकट मोचक हैं।

योजना सभी गाजियाबाद वासियों के लिए
सांसद एवं केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग एवं नागर विमानन राज्यमंत्री जनरल डॉ. वीके सिंह ने उपस्थित गणमान्यों को सम्बोधित करते हुए कहा कि यह योजना सभी गाजियाबाद वासियों के लिए हैं। योजना के शतप्रतिशत सफल होने से पूर्व सभी लोगों को 24 घंटे बिजली मिलेगी। इस योजना से आपके घर में प्रकाश तो होगा ही साथ ही आपकी आमदनी के साधन भी बढ़ेगें। इसके साथ ही उपरोक्त कम्पनी के द्वारा आपके घरों की महिलाओं को पीएम सूर्य घर योजना से सम्बंधित मशीनों-उपकरणों के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए प्रशिक्षण दिया जायेगा, जिसके लिए उन्हें इससे आय का एक सुनहरा साधन प्राप्त होगा। उन्होने कहा कि मेरी आप सभी लोगों से अपील हैं कि आप सभी लोग मतदान जरूर करें। मतदान करना आपका अधिकार ही नहीं अपितु जिम्मेदारी है। कार्यक्रम में प्रोजेक्ट से सम्बंधित गणमान्य, अधिकारीगण, अनेक गांवों के प्रधान सहित ग्रामवासी मौजूद रहे।

Also Read