मिशन शक्ति संवाद : अपने सपनों को साकार करने के लिए कहीं हम बच्चों का बचपन तो नहीं छीन रहें!

UPT | गाजियाबाद में मिशन शक्ति संवाद के तहत जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह छात्राओं को संबोधित करते हुए।

Oct 09, 2024 08:20

Short Highlights
  • गाजियाबाद में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में कार्यक्रम आयोजित
  • अपनी इच्छा और रूचि अनुसार करें अपना स्किल डवलपमेंट
  • कार्यक्रम में शामिल होने आईं छात्राओं को किया पुरस्कृत
Mission Shakti Samvad : मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला तथा स्पॉन्सरशिप योजना के अंतर्गत लाभार्थी बच्चों के साथ जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह ने विकास भवन में 'शक्ति संवाद'कार्यक्रम आयोजित किया।

योजनाओं के बारे में जानकारी दी
शक्ति संवाद कार्यक्रम में जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी ने उपस्थित बच्चों एवं उनके अभिभावकों को योजनाओं के बारे में जानकारी दी। जिलाधिकारी ने स्किल डवलपमेंट कोर्सेस के बारे में विस्तार से बताया। एक बालिका द्वारा पूछा गया कि हम अपने स्किल डवलपमेंट कैसे करें।

सिर्फ शिक्षा प्राप्त करने से पसंद की नौकरी पर नहीं लग सकते
जिलाधिकारी ने कहा कि सिर्फ शिक्षा प्राप्त करने से पसंद की नौकरी पर नहीं लग सकते, आपको पहले अपने व्यवहारिक लक्ष्य का चयन करना होगा। लक्ष्य ऐसा होना चाहिए कि जिसमें आपकी इच्छा व रूचि हो और आप उसे कर पाएं, तब उसी क्षेत्र में आपका स्किल का डवलपमेंट होगा। जब आपका स्किल डवलपमेंट हो जायेगा या आप उस कला में पारंगत हो जायेंगें तो आप अपनी प्रतिभा से ही अपने लक्ष्य को प्राप्त कर लेंगे।

हम बच्चों से उनका बचपन तो नहीं छीन रहे
उपस्थित अभिभावकों को कोर्स कराने, बड़े स्कूलों में पढ़ाने, ट्यूशन/कोचिंग आदि के बारे में बताया गया। उन्होंने कहा कि हम बच्चों से उनका बचपन तो नहीं छीन रहे हैं। जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह ने कहा कि प्रकृति ने पुरूषों की अपेक्षा महिलाओं को प्रतिकूल परिस्थितियों से निपटने के लिए शारीरिक एवं मानसिक रूप से ज्यादा मजबूत बनाया हैं। शक्ति संवाद कार्यक्रम में मुख्य रूप से मुख्य विकास अधिकारी अभिनव गोपाल, जिला प्रोबेशन अधिकारी मनोज कुमार पुष्कर, जिला सूचना अधिकारी योगेन्द्र प्रताप सिंह एवं विभागीय अधिकारी/कर्मचारीगण सहित बड़ी संख्या में बच्चे व उनके अभिभावक उपस्थित रहे।

Also Read