बदलता उत्तर प्रदेश : गाजियाबाद का कुम्हैड़ा गांव सौर ऊर्जा से रोशन होगा

UPT | गाजियाबाद का कु्म्हैड़ा गांव सौर ऊर्जा से जगमगाएगा

Jul 31, 2024 13:07

पीएम सूर्यघर योजना के तहत गांव के हर घर पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे। इसके लिए लीग्रैंड इंडिया कंपनी के प्रतिनिधि से सीडीओ अभिनव गोपाल ने अनुरोध किया था

Short Highlights
  • पीएम सूर्यघर योजना के तहत गांव जगमगाएगा
  • सीडीओ अभिनव गोपाल ने तैयार की कार्ययोजना
  • जिले में अपनी तरह का पहला गांव होगा कुम्हैड़ा
Ghaziabad News : गाजियाबाद का कु्म्हैड़ा गांव अब सौर ऊर्जा से जगमगाएगा। पीएम सूर्यघर योजना के तहत कुम्हैड़ा गांव को सौर ऊर्जा से लैस किया जाएगा। पीएम सूर्यघर योजना से ग्रामीणों को न सिर्फ बिजली के बिल से मुक्ति मिलेगी बल्कि गांव से बिजली उत्पादन होकर ऊर्जा निगम को सप्लाई किया जा सकेगा। इसके लिए मुंबई की एक कंपनी से करार किया गया है। सीडीओ अभिनव गोपाल ने पूरी कार्ययोजना तैयार करा ली है। दिसंबर तक इसका कार्य पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। जिलेे मेंं यह अपने तरह का पहला गांव होगा।

सीएसआर फंड से सोलर लाइट्स से आच्छादित कराएं 
पीएम सूर्यघर योजना के तहत गांव के हर घर पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे। इसके लिए लीग्रैंड इंडिया कंपनी के प्रतिनिधि से सीडीओ अभिनव गोपाल ने अनुरोध किया था कि वह सीएसआर फंड से इस पूरे गांव को सोलर लाइट्स से आच्छादित कराएं जिसके लिए कंपनी ने हामी भरी।

अधिकारियों ने प्रोजेक्ट तैयार किया
इसके बाद उत्तर प्रदेश नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विकास अभिकरण (नेडा) के अधिकारियों ने प्रोजेक्ट तैयार किया और जो इस गांव में पैनल लगाएगा उस वेंडर का भी चुनाव किया। नेडा के सीनियर प्रोजेक्ट मैनेजर श्रीराम ने बताया कि योजना के तहत नेडा की तरफ से सब्सिडी भी मिलेगी और कंपनी कुछ लोन लेगी जिसको गांव में होने वाले अतिरिक्त बिजली उत्पादन की आय से चुकता भी किया जा सकेगा। इस योजना के लिए विस्तृत रिपोर्ट तैयार किया जा रहा है जिला विकास अधिकारी के निर्देश के अनुसार कार्य शुरू करा दिया जाएगा।

प्लांट लगाने का प्रयास सराहनीय
कुम्हैड़ा गांव के प्रधान बिजेंद्र कुमार ने बताया कि अधिकारियों के प्रयास से सोलर प्लांट लगाने का प्रयास सराहनीय है। गांव वालों के लिए काफी अच्छी सुविधा हो जाएगी। गांव में अभी हाल-फिलहाल में अमृत सरोवर योजना के तहत तालाब का सुंदरीकरण हुआ है। 

सूर्यघर योजना के तहत लाभ
तीन किलोवाट का प्लांट लगाने की लागत- 1.45 लाख
सब्सिडी - 78 हजार की सब्सिडी
बचे हुए 67000 पर - बैंक लोन की व्यवस्था
दो किलोवाट के खर्च पर - 60 फीसदी सब्सिडी

Also Read