Ghaziabad News : गाजियाबाद की डासना जेल में बंदियों में फैला हेपेटाइटिस, 33 में पुष्टि

UPT | गाजियाबाद की डासना जेल में बंद बंदियों में हेपेटाइटिस की पुष्टि

Oct 01, 2024 09:01

इनमें हेपेटाइटिस सी के 28 और हेपेटाइटिस बी के चार मरीज हैं। इसके अलावा एक मरीज में हेपेटाइटिस बी और सी दोनों के लक्षण हैं।

Short Highlights
  • संक्रमित बंदियों की उम्र 25 से 45 के बीच 
  • स्वास्थ्य विभाग ने चलाया था जेल में अभियान
  • जेल में बंद चार महिलाएं भी पाइ गई संक्रमित
Ghaziabad News : गाजियाबाद की डासना जेल में बंद बंदियों में हेपेटाइटिस की पुष्टि हुई है। जेल में बंद 33 बंदी हेपेटाइटिस सं​क्रमित पाए गए हैं। इनमें चार महिलाएं भी हैं। बंदियों को हेपेटाइटिस संक्रमित के बारे में कोई जानकारी नहीं है। बंदियों के इलाज के लिए वायरल लोड सैंपल भेजे गए हैं। सैंपल की रिपोर्ट आने के बाद इलाज शुरू किया जा सकेगा।

संक्रमित पाए बंदियों की उम्र 25 से 45 वर्ष के बीच
संक्रमित पाए बंदियों की उम्र 25 से 45 वर्ष के बीच है। डासना जेल में स्वास्थ्य विभाग ने दो दिन अभियान चलाकर बंदियों की स्क्रीनिंग की थी और 488 के नमूने लिए थे। इनमें 158 महिला और 330 पुरुष बंदी शामिल थे।

महिला बैरक में 158 बंदियों के नमूने लिए
जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ. आरके गुप्ता ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की टीम ने महिला बैरक में 158 बंदियों के नमूने लिए और पुरुष बैरकों से 330 बंदियों के नमूने लिए थे। इनकी जांच रिपोर्ट कल सोमवार को आई थी। जिसमें जेल में बंद 29 पुरुष और 4 महिलाएं हेपेटाइटिस पॉजिटिव पाई गई हैं।

इनमें हेपेटाइटिस सी के 28 और हेपेटाइटिस बी के चार मरीज
इनमें हेपेटाइटिस सी के 28 और हेपेटाइटिस बी के चार मरीज हैं। इसके अलावा एक मरीज में हेपेटाइटिस बी और सी दोनों के लक्षण हैं। रिपोर्ट आने के बाद मरीजों की स्थिति के आधार पर उनका इलाज शुरू किया जाएगा। डॉ. गुप्ता ने बताया कि जांच रिपोर्ट जेल प्रशासन को भेज दी गई है। जेल प्रबंधन के साथ ही वहां तैनात डॉक्टर को सतर्कता बरतने के लिए कहा गया है।
 

Also Read