बदलता उत्तर प्रदेश : 10 मार्च से पहले शुरू होगा मोदीनगर तक नमो भारत ट्रेन का संचालन

UPT | नमो भारत ट्रेन

Mar 02, 2024 10:23

मेरठ साउथ स्टेशन का निर्माण अधूरा है और काफी काम बाकी है। इस कारण से फिलहाल मेरठ साउथ तक ट्रेन संचालन शुरू नहीं हो सकेगा। उम्मीद की जा रही है कि मई तक इस स्टेशन तक नमो भारत ट्रेन का संचालन शुरू हो सकता है।

Short Highlights
  • दुहाई से मोदीनगर तक नमो भारत ट्रेन के संचालन का इंतजार होगा पूरा 
  • प्रधानमंत्री वर्चुअल तरीके से हरी झंडी दिखाकर संचालन  शुरू करेंगे 
  • मेरठ साउथ स्टेशन का निर्माण अधूरा यहां काफी काम बाकी 
Ghaziabad news : लोकसभा चुनाव से पहले मेरठ साउथ तक नमो भारत का संचालन अब मुश्किल लग रहा है। अभी तक मेरठ साउथ स्टेशन का निर्माण अधूरा है और यहां पर काफी काम बाकी है। ऐसे में लोकसभा चुनाव आचार संहिता लगने से पहले आरआरटीएस कॉरिडोर के दूसरे चरण में दुहाई से मोदीनगर तक नमो भारत ट्रेन के संचालन किया जा रहा है। माना जा रहा है कि एनसीआरटीसी 10 मार्च से पहले दुहाई से मोदीनगर साउथ स्टेशन तक ट्रेन का संचालन शुरू कर देगी। इसके बाद यात्री नमो भारत ट्रेन से साहिबाबाद से मोदीनगर तक यात्रा कर सकेंगे। इसके दूसरे चरण में बनकर तैयार हुए 17 किलोमीटर लंबे कॉरिडोर पर प्रधानमंत्री वर्चुअल कार्यक्रम के तहत नमो भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर संचालन की शुरूआत कर सकते हैं। 

मेरठ साउथ स्टेशन पर निर्माण कार्य अभी काफी बाकी
इससे पहले 20 अक्तूबर.2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक 17 किलोमीटर लंबे कॉरिडोर का उद्घाटन कर नमो भारत ट्रेन का एनसीआर की जनता तो तोहफा दिया था। इसके बाद दूसरे चरण में दुहाई से मेरठ साउथ स्टेशन तक नमो भारत ट्रेन का संचालन शुरू करने के लिए कॉरिडोर का निर्माण तेजी से कराया जा रहा है। लेकिन इतने प्रयास के बाद भी मेरठ साउथ स्टेशन पर निर्माण कार्य अभी काफी बाकी है। यात्री सुविधाएं भी अभी पूरी तरह से नहीं हो पाई है।

17 किलोमीटर लंबे कॉरिडोर पर मुरादनगर, मोदीनगर साउथ और मोदीनगर नार्थ स्टेशन बनकर तैयार
ऐसे में अब एनसीआरटीसी के अधिकारी मोदीनगर तक इसका संचालन शुरू कराने की तैयारी कर रहे हैं। दुहाई से मोदीनगर साउथ स्टेशन तक 17 किलोमीटर लंबे कॉरिडोर पर मुरादनगर, मोदीनगर साउथ और मोदीनगर नार्थ स्टेशन बनकर तैयार हैं। इन्हें अंतिम रूप दिया जा रहा है। मेरठ साउथ स्टेशन का निर्माण अधूरा है और काफी काम बाकी है। इस कारण से फिलहाल मेरठ साउथ तक ट्रेन संचालन शुरू नहीं हो सकेगा। उम्मीद की जा रही है कि मई तक इस स्टेशन तक नमो भारत ट्रेन का संचालन शुरू हो सकता है।

सीएमआरएस का सेफ्टी परीक्षण तीन दिन में पूरा
दुहाई से मोदीनगर नार्थ स्टेशन तक बनकर तैयार हो चुके ट्रैक पर कमिश्नर ऑफ मेट्रो रेल सेफ्टी ;सीएमआरएसद्ध की तरफ से परीक्षण हो रहा है। ट्रेन का ट्रायल रन कराकर करीब 20 से अधिक मानकों पर परीक्षण किया जा रहा है। एनसीआरटीसी के अधिकारियों का कहना है कि अधिकांश परीक्षण मानको पर पूरे हो चुके हैं। जल्द परीक्षण का काम पूरा हो जाएगा। सीएमआरएस की तरफ से संचालन की अनुमति मिलने के बाद ट्रेनों का संचालन शुरू करने की तारीख तय हो सकती है।
 

Also Read