Hapur News : मुरादाबाद से गाजियाबाद तक दो नए रेलवे ट्रैक का सर्वे शुरू, ऑटोमेटिक सिग्नल सिस्टम पर भी काम तेज

UPT | प्रतीकात्मक फोटो।

Jul 05, 2024 13:47

रेल यात्रियों की यात्रा को और आरामदायक बनाने के लिए रेलवे कई काम कर रहा है। अब फाटकों को अंडरपास में बदला जा रहा है। मुजफ्फरपुर और गाजियाबाद के बीच जल्द ही दो अतिरिक्त रेलवे ट्रैक पर काम शुरू किया जाएगा।

Short Highlights
  • रेलवे लाइन पर ट्रेनों की मानक गति 130 किमी प्रति घंटा तक बढ़ाने के लिए कड़े प्रयास किए जा रहे 
  • स्टेशन यार्ड से ट्रेन के आगे बढ़ते ही ग्रीन सिग्नल दे दिया जाएगा, ताकि ट्रेनें बिना आगे बढ़ सकें 
Hapur News : मुरादाबाद से गाजियाबाद के बीच जल्द ही दो अतिरिक्त रेलवे ट्रैक बिछाने का कार्य शुरू किया जाएगा। रेल यातायात सुधारने के लिए अब ट्रेनों की संख्या बढ़ाने जा रहा है। लगातार बढ़ रही यात्रियों और ट्रेनों की संख्या को देखते हुए रेलवे प्रशासन ने यह निर्णय लिया है। इसके लिए प्राथमिक सर्वे चल रहा है और प्रस्ताव के पूरक बजट में भी शामिल होने की उम्मीद है।

रेलयात्रियों के लिए सफर आसान
रेलवे द्वारा रेलयात्रियों के सफर को और भी सुविधाजनक बनाने के लिए कई पहलुओं पर काम जारी है। अब फाटकों को अंडरपास में बदला जा रहा है, जो सुरक्षित और तेजी से संचालित ट्रेनों की गति में वृद्धि करेगा। ऑटोमेटिक सिग्नल सिस्टम का उपयोग करने से सिग्नल के प्रदर्शन और सुरक्षा में सुधार होगा। इसके अतिरिक्त,रेलवे लाइन पर ट्रेनों की मानक गति 130 किमी प्रति घंटा तक बढ़ाने के लिए कड़े प्रयास किए जा रहे हैं।

फिजिबिलिटी तैयार करने पर सर्वे
फिलहाल दोनों रेलवे लाइन पर ट्रेनों का अधिक दबाव रहता है, सिग्नल न मिलने के कारण ट्रेनों को आउटर पर रोक दिया जाता है। गर्मी में यात्रियों को अधिक परेशानी झेलनी पड़ती है। इस समस्या के समाधान के लिए मुरादाबाद से गाजियाबाद के बीच दो अतिरिक्त रेलवे लाइन बिछाने की तैयारी चल रही है। लाइन बिछाने से पहले फिजिबिलिटी तैयार करने के लिए प्री सर्वे भी चल रहा है। यह लाइन न केवल ट्रेनों के दबाव को कम करेगी, बल्कि यात्रियों को भी सुरक्षा प्रदान करेगी। वर्तमान में इस प्रस्ताव को बजट में भी पेश किया जा सकता है, जिससे यह अमल में लाया जा सके।

हापुड़ स्टेशन पर 50 से अधिक ट्रेनों का ठहराव
हापुड़ रेलवे स्टेशन से प्रतिदिन शहर के आसपास के क्षेत्रों से करीब पांच हजार यात्री विभिन्न स्थानों के लिए ट्रेन से यात्रा करते हैं। इस स्टेशन पर प्रति दिन 50 से अधिक पैसेंजर, एक्सप्रेस, सुपरफास्ट, साप्ताहिक और स्पेशल ट्रेनों का ठहराव होता है। अब, दो अतिरिक्त रेलवे लाइनों के बिछने से स्थिति में एक सुधार होगा, जिससे ट्रेनों का संचालन बेहतर होगा और नए ठहराव के अवसरों की भी वृद्धि होगी। 

ऑटोमेटिक सिग्नल सिस्टम से मिलेगी ट्रेनों को गति
हापुड़ से गाजियाबाद के बीच श्यामनगर फाटक, निजामपुर, जिंदल फैक्टरी, आध्यात्मिक नगर और महरौली के बीच ऑटोमेटिक ब्लॉक हट का निर्माण तेजी से चल रहा है। इस तरह के बदलाव से ट्रेनों का संचालन बेहतर होगा, जिससे यात्रियों को सिग्नल के इंतजार में रुकने की जरूरत नहीं पड़ेगी। स्टेशन यार्ड से ट्रेन के आगे बढ़ते ही ग्रीन सिग्नल मिलेगा, जिससे ट्रेनें एक के पीछे एक बिना रुके आगे बढ़ सकें। यह बदलाव न केवल संचालन को अधिक अंतरिक्ष सहित बनाएगा, बल्कि यात्रियों के लिए भी यात्रा को सुविधाजनक बनाएगा।

ये कंपनी कर रही सर्वे
रेलवे लाइन पर ट्रेनों की संख्या और वास्तविकता को बढ़ाने के लिए रेलवे द्वारा एक नामित कंपनी द्वारा सर्वे किया जा रहा है। मुरादाबाद से गाजियाबाद के बीच 141 किलोमीटर लंबी दो नई रेलवे लाइनों की तैयारी हो रही है। सर्वे का पूरा होने के बाद इस साल के अंत तक इन लाइनों के कार्य की शुरुआत की जा सकती है। 

Also Read