बदलता उत्तर प्रदेश : मेरठ की परतापुर मेट्रो स्टेशन पर धूमधाम से आएगी नमो भारत ट्रेन, जानिए इस अनोखे प्लेटफार्म की खासियतें

UPT | नमो भारत ट्रेन

May 04, 2024 16:37

मेरठ में बन रहा परतापुर मेट्रो स्टेशन देश का सबसे अनोखा मेट्रो स्टेशन बनने जा रहा है। इस मेट्रो स्टेशन में दो प्लेटफार्म और चार ट्रेक बनाने जा रहा है। अभी तक अलग-अलग श्रेणी की ट्रेनों...

Meerut News : मेरठ में बन रहा परतापुर मेट्रो स्टेशन देश का सबसे अनोखा मेट्रो स्टेशन बनने जा रहा है। इस मेट्रो स्टेशन में दो प्लेटफार्म और चार ट्रेक बनाने जा रहा है। अभी तक अलग-अलग श्रेणी की ट्रेनों के लिए अलग-अलग ट्रैक बिछाने पड़ते हैं, लेकिन अब एक ही ट्रैक पर दोनों श्रेणियों की ट्रेनों को चलाया जाएगा। इससे दो-दो ट्रैक नहीं बिछाने होंगे, साथ ही यात्रियों को भी सुविधा होग। इस ट्रैक पर नमो भारत ट्रैन फर्राटे भरेगी। आइये जानते है की इस स्टेशन की क्या-क्या खूबियां होंगी। 

कैसा होगा देश का अनोखा स्टेशन 
मेरठ में आगामी परतापुर मेट्रो स्टेशन दो प्लेटफार्मों और चार रेलवे ट्रैकों की विशेषता वाले अपने अद्वितीय डिजाइन के साथ अलग दिखने के लिए तैयार है। यह लेआउट साइड प्लेटफार्मों पर मेरठ मेट्रो ट्रेनों को मिलाने करने के लिए तैयार किया गया है, जबकि केंद्रीय ट्रैक नमो भारत ट्रेन के मार्ग को सुविधाजनक बनाएगा। यह स्टेशन 75 मीटर लंबाई, 36 मीटर की चौड़ाई और 22 मीटर की ऊंची ऊंचाई पर फैला, ऊंचा बनाया जायेगा। तैयारी चल रही है यात्री सेवाओं के लिए, स्टेशन दो प्रवेश-निकास द्वारों से इस वक्त निर्माणाधीन है। इसके आलावा सभी यात्रियों के लिए पहुंच सुनिश्चित करने के लिए लिफ्ट और एस्केलेटर लगाए जा रहे हैं।

दिल्ली एनसीआर को मिलेगी कनेक्टिविटी 
सुविधा को और बढ़ाने के लिए स्टेशन क्षेत्र के चारों ओर सर्विस लेन के निर्माण के साथ-साथ प्रवेश और निकास द्वार के पास पार्किंग की सुविधा उपलब्ध होगी। स्टेशन को तीन स्तरों पर संरचित किया गया है।  ग्राउंड, कॉनकोर्स और प्लेटफॉर्म, फर्श का काम पूरा होने वाला है और तकनीकी कमरे पहले ही तैयार हो चुके हैं। प्री-फैब्रिकेटेड स्टेशन की छत स्थापित करने के प्रयासों के साथ-साथ उपकरण स्थापना भी जारी है। परतापुर से मेट्रो ट्रेन परिचालन शुरू होने से पड़ोसी क्षेत्रों के निवासियों के लिए कनेक्टिविटी में काफी सुधार होगा। 

दिल्ली और गाजियाबाद के लोगों को मिली फायदा 
परतापुर से दिल्ली जाने वाले यात्री मेरठ साउथ से नमो भारत ट्रेन आसानी से पकड़ सकते हैं। इस स्टेशन ने बन जाने पर निवासियों को दिल्ली और गाजियाबाद के महानगरीय क्षेत्रों तक सुविधाजनक पहुंच का आनंद मिलेगा। गुजरात के सावली से दुहाई डिपो तक मेरठ मेट्रो की पहली ट्रेनसेट का आगमन एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। इस वक्त इसका परीक्षण चल रहा है।

Also Read