Meerut News : नवरात्र से पहले फुल हुई मां वैष्णो देवी जाने वाली ट्रेनें, मेरठ को नहीं मिली त्योहार स्पेशल ट्रेन

UPT | मां वैष्णो देवी जाने वाली सभी ट्रेनें एक माह पहले से फुल हो गई

Sep 21, 2024 10:19

वैष्णों देवी जाने के लिए श्रद्धालुओं के पास अब एकमात्र रास्ता तत्काल टिकटों का ही रह गया है। इसके अलावा अन्य विकल्प दिल्ली से जम्मूतवी और कटरा की ट्रेनों का है। 

Short Highlights
  • मेरठ से होकर गुजरने वाली कोई त्योहार स्पेशल ट्रेन नहीं
  • जम्मूतवी और कटरा के लिए दिल्ली से पकड़नी होगी ट्रेन
  • शालीमार और सूबेदारगंज-ऊधमपुर एक्सप्रेस में दो महीने की वेटिंग
Meerut News : इस बार नवरात्र से पहले मां वैष्णो देवी जाने वाली सभी ट्रेनें एक माह पहले से फुल हो गई हैं। रेलवे ने इस बार मेरठ से होकर गुजरने वाली त्योहार स्पेशल ट्रेन भी नहीं चलाई है। ऐसे में श्रद्धालुओं को मां वैष्णो देवी दर्शन के लिए जाने में परेशानी का सामना करना पड़ेगा। वैष्णों देवी जाने के लिए श्रद्धालुओं के पास अब एकमात्र रास्ता तत्काल टिकटों का ही रह गया है। इसके अलावा अन्य विकल्प दिल्ली से जम्मूतवी और कटरा की ट्रेनों का है। 

मां वैष्णो देवी जाने के लिए केवल दो ट्रेनें
इस बार तीन अक्तूबर से शारदीय नवरात्र शुरू हो रहे हैं। शारदीय नवरात्र में बड़ी संख्या में श्रद्धालुगण मां वैष्णो देवी दर्शन के लिए मेरठ से जाते हैं। मेरठ से मां वैष्णो देवी जाने के लिए केवल दो ट्रेनें हैं। इनमें एक शालीमार एक्सप्रेस और दूसरी सूबेदारगंज-ऊधमपुर एक्सप्रेस हैं। शालीमार एक्सप्रेस दिल्ली से आती है। जबकि सूबेदारगंज-ऊधमपुर एक्सप्रेस प्रयागराज से आती है। 

शालीमार एक्सप्रेस प्रतिदिन जम्मूतवी तक जाती है
शालीमार एक्सप्रेस प्रतिदिन जम्मूतवी तक जाती है। जबकि सूबेदारगंज एक्सप्रेस सप्ताह में दो दिन चलती है। दोनों ही ट्रेन इस बार नवरात्र से पहले ही फुल हो गई हैं। दोनों ट्रेनों में स्लीपर में वेटिंग 100 से ऊपर पहुंच गई है। शालीमार में स्लीपर की वेटिंग लिस्ट 98 तक पहुंच गई है। जबकि थर्ड एसी में वेटिंग 54 तक चल रही है। आने वाले दिनों में आरक्षित टिकटों की यह वेटिंग और अधिक बढ़ेगी।

मेरठ को नहीं मिली कोई त्योहार स्पेशल ट्रेन
मेरठ से होकर इस बार कोई त्योहार स्पेशल ट्रेन भी नहीं चलाई गई है। ऐसे में यात्रियों को शारदीय नवरात्र में मां वैष्णो देवी के दर्शन के लिए जाने में परेशानी होगी। रेलवे ने सहारनपुर से होकर गुजरने वाली चार स्पेशल ट्रेन विभिन्न स्थानों से जम्मूतवी तक चलाई है। ऐसे में यात्रियों के पास सहारनपुर से होकर गुजरने वाली ट्रेनों का ही विकल्प रहेगा।

Also Read