भदोही में होगा इंडिया कार्पेट एक्सपो 2024 : 350 करोड़ तक के कारोबार की उम्मीद, 12 अगस्त से शुरू होगी स्टॉल बुकिंग

UPT | इंडिया कार्पेट एक्सपो 2024

Aug 10, 2024 18:07

इस चार दिवसीय इंडिया कार्पेट एक्सपो-2024 का स्थल भदोही का कार्पेट एक्सपो मार्ट होगा। यह मेला 15 से 18 अक्टूबर तक चलेगा। इस महत्वपूर्ण व्यापारिक आयोजन के लिए स्टॉलों की ऑनलाइन...

Short Highlights
  • भदोही में अंतरराष्ट्रीय कालीन मेले का आयोजन होगा
  • इसका आयोजन कार्पेट एक्सपो मार्ट में होगा
  • स्टॉलों की ऑनलाइन बुकिंग 12 अगस्त से शुरू होगी

 

Bhadohi News :  उत्तर प्रदेश के भदोही में इस वर्ष अक्टूबर माह में एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय कालीन मेले का आयोजन होने जा रहा है। कालीन निर्यात संवर्धन परिषद (सीईपीसी) द्वारा आयोजित इस चार दिवसीय इंडिया कार्पेट एक्सपो-2024 का स्थल भदोही का कार्पेट एक्सपो मार्ट होगा। यह मेला 15 से 18 अक्टूबर तक चलेगा। इस महत्वपूर्ण व्यापारिक आयोजन के लिए स्टॉलों की ऑनलाइन बुकिंग 12 अगस्त की सुबह 10 बजे से शुरू होगी।

250 स्टॉल लगाए जाने का लक्ष्य
बता दें कि यह मेला भारतीय कालीन उद्योग के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर प्रदान करता है। सीईपीसी के प्रशासनिक समिति सदस्य मो. वासिफ अंसारी के अनुसार, इस वर्ष लगभग 250 स्टॉलों की बुकिंग का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने यह भी बताया कि इस बार अधिक मांग वाले स्टॉलों की कीमतों में कमी की गई है, जिससे निर्यातकों को लाभ मिलने की संभावना है। साथ ही अनुमान है कि इस मेले में 300 से 350 करोड़ रुपये का कारोबार हो सकता है।



60 देशों के खरीदार लेंगे हिस्सा
इस अंतरराष्ट्रीय मेले में विश्व भर के कालीन खरीदारों की भागीदारी देखने को मिलेगी। सीईपीसी ने विभिन्न देशों के कालीन आयातकों को आमंत्रण भेजे हैं। प्रशासनिक समिति के एक अन्य सदस्य इम्तियाज अहमद ने बताया कि अमेरिका, जर्मनी, फ्रांस, तुर्की, बेल्जियम और चीन सहित लगभग 60 देशों के खरीदार इस मेले में हिस्सा लेंगे।

निर्यातकों को आदर्श मंच प्रदान करता है यह आयोजन
दरअसल, यह आयोजन भारतीय कालीन निर्यातकों के लिए एक आदर्श मंच के रूप में काम करता है। यहां उन्हें दुनिया भर के हस्तशिल्प और कालीन खरीदारों से मिलने का अवसर मिलता है, जिससे नए व्यापारिक संबंध स्थापित होते हैं। पिछले दो वर्षों से यह मेला भदोही में आयोजित किया जा रहा है, जबकि इससे पहले यह वाराणसी में होता था। राज्य सरकार द्वारा भदोही में कार्पेट एक्सपो मार्ट के निर्माण के बाद इस स्थान में बदलाव हुआ है।

ये भी पढ़ें- बांग्लादेश हिंसा पर सांसद साक्षी महाराज का आक्रामक बयान : विपक्ष पर लगाया तुष्टीकरण का आरोप, वक्फ बोर्ड एक्ट पर भी बोले

Also Read