ऑथर Ankit Dahiya

साइबर ठगी का शिकार व्यक्ति को मिला न्याय : पुलिस ने वापस दिलाए 1.29 लाख, धोखाधड़ी की स्थिति में करें हेल्पलाइन से संपर्क...

UPT | symbolic image

Oct 12, 2024 17:33

भदोही के शिवरामपुर निवासी शैलेश सिंह के खाते से 1,29,988 रुपये धोखाधड़ी से निकाल लिए गए थे। इस मामले की शिकायत उन्होंने साइबर क्राइम पुलिस थाने और ज्ञानपुर थाने में दर्ज कराई...

Sant Ravidas Nagar News : भदोही के शिवरामपुर निवासी शैलेश सिंह के खाते से 1,29,988 रुपये धोखाधड़ी से निकाल लिए गए थे। इस मामले की शिकायत उन्होंने साइबर क्राइम पुलिस थाने और ज्ञानपुर थाने में दर्ज कराई। मामले की गंभीरता को देखते हुए पुलिस अधीक्षक डॉ. मीनाक्षी कात्यायन ने साइबर क्राइम टीम को तुरंत कार्रवाई के निर्देश दिए। पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए निकासी पर रोक लगवाई और पूरी राशि शैलेश के खाते में वापस करवा दी।

यह भी पढ़ें- व्रत की थाली में निकला मच्छर : गाजियाबाद के नामी रेस्टोरेंट का वीडियो वायरल, शिकायत करने पर ग्राहक के साथ बदसलूकी

टीम ने जारी किया साइबर हेल्पलाइन नंबर
पीड़ित शैलेश सिंह ने पुलिस अधीक्षक और साइबर क्राइम टीम का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि पुलिस की त्वरित कार्रवाई ने उन्हें बड़ी राहत दी है। उन्होंने भदोही पुलिस की सराहना करते हुए कहा कि ऐसी कार्रवाइयों से लोगों का पुलिस पर विश्वास और बढ़ता है। साइबर क्राइम पुलिस टीम ने सभी से अनुरोध किया है कि यदि कोई साइबर धोखाधड़ी का शिकार होता है, तो तुरंत साइबर हेल्पलाइन नंबर 1930 या साइबर क्राइम सेल से संपर्क करें। समय पर कार्रवाई करने से उनकी धनराशि वापस दिलाने में सहायता मिल सकती है।



एआई से बदल रहे आरोपी आवाज
आजकल ऑनलाइन धोखाधड़ी की घटनाएं तेजी से बढ़ रही हैं। इसके साथ ही, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के उपयोग से साइबर अपराधी अपने तरीकों को इतना परिष्कृत कर रहे हैं कि उपभोक्ताओं के लिए फर्जी चीजों की पहचान करना लगभग असंभव हो गया है। पहले, खराब भाषा कौशल के कारण ये धोखाधड़ी के प्रयास आसानी से पकड़े जाते थे, लेकिन अब एआई के साथ यह समस्या नहीं रही।

इन तरीकों से करते हैं धोखाधड़ी
फर्जी ट्रैफिक चालान, 'नारकोटिक्स-इन-योर-पार्सल' धोखाधड़ी, आतंकवाद से जुड़े आधार कार्ड घोटाले, क्रिप्टोकरेंसी और निवेश रैकेट, ऑनलाइन लोन और नौकरी के धोखे, वैवाहिक धोखाधड़ी, डीप फेक और वॉयस क्लोनिंग जैसी अनेक धोखाधड़ी के मामले सामने आ रहे हैं। इन मामलों में पीड़ितों ने अपनी पूरी बचत खो दी है या भारी कर्ज में डूब गए हैं। इस प्रकार की धोखाधड़ी की सूची बेहद लंबी है।

यह भी पढ़ें- JPNIC के सामने आज भी भाजपा का विकास फीका : अखिलेश यादव बोले- भूख के सूचकांक में देश का 105वां स्थान

अनजान नंबर से कॉल आए तो ये करें
यदि आपको किसी अनजान नंबर से कॉल आती है, जिसमें वह आपके सर्विस प्रोवाइडर या पुलिस से होने का दावा करता है, तो तुरंत कॉल काट दें और उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए नंबर पर संपर्क करें। ऑनलाइन धोखाधड़ी के बारे में हमेशा सतर्क रहें और खुद को अपडेट रखें। ध्यान रखें, आज के डिजिटल युग में हर इंटरनेट उपयोगकर्ता जोखिम में है। केवल आपकी जागरूकता और समझदारी ही आपको सुरक्षित रख सकती है।

Also Read