कस्टम स्टिकर पैक फीचर : व्हाट्सएप यूजर्स बना सकेंगे अपना कलेक्शन, आसानी से कर सकेंगे शेयर

UPT | कस्टम स्टिकर पैक फीचर

Oct 24, 2024 14:11

मेटा के स्वामित्व वाला इंस्टैंट मैसेजिंग एप WhatsApp अपने यूजर्स के अनुभव को और बेहतर बनाने के लिए लगातार नए फीचर्स लाने पर काम कर रहा है। अब WhatsApp एक ऐसा नया फीचर...

New Delhi News : मेटा के स्वामित्व वाला इंस्टैंट मैसेजिंग एप WhatsApp अपने यूजर्स के अनुभव को और बेहतर बनाने के लिए लगातार नए फीचर्स लाने पर काम कर रहा है। अब WhatsApp एक ऐसा नया फीचर पेश करने की तैयारी में है, जिसके बाद यूजर्स खुद अपना कस्टम स्टीकर पैक बना सकेंगे। इस फीचर के आने के बाद यूजर्स अपनी पसंद के स्टीकर्स को एक ही जगह रख पाएंगे, और उन्हें दूसरों के साथ शेयर भी कर सकेंगे।

क्या खास होगा इस नए फीचर में
फिलहाल WhatsApp पर स्टीकर्स बनाने की सुविधा तो मौजूद है लेकिन हर स्टीकर को एक जगह व्यवस्थित रखना मुश्किल होता है। कई बार यूजर्स द्वारा बनाए गए स्टीकर्स अलग-अलग जगह बिखर जाते हैं। जिससे उन्हें ढूंढने में परेशानी होती है। अब WhatsApp के नए अपडेट के बाद यह समस्या खत्म हो जाएगी। यूजर्स के सभी कस्टम स्टीकर्स एक ही पैक में संग्रहीत होंगे। जिसे वे आसानी से स्टीकर मेन्यू में एक्सेस कर सकेंगे। इस नए फीचर की सबसे खास बात यह है कि यूजर्स अपने द्वारा बनाए गए स्टीकर्स को न सिर्फ दूसरों के साथ शेयर कर पाएंगे बल्कि दूसरे लोग भी उन स्टीकर्स को अपने स्टीकर पैक में जोड़ सकेंगे। यह फीचर WhatsApp के उपयोगकर्ताओं के लिए एक नई क्रिएटिविटी का दरवाजा खोलेगा, जिससे वे अपनी भावनाओं और विचारों को व्यक्त करने के लिए अधिक अनोखे और व्यक्तिगत स्टीकर्स बना सकेंगे।

WhatsApp Beta वर्जन पर हो रही टेस्टिंग
WABetaInfo के अनुसार यह नया फीचर फिलहाल WhatsApp के एंड्रॉयड बीटा वर्जन 2.24.22.13 पर टेस्ट किया जा रहा है। यह फीचर गूगल प्ले-स्टोर के बीटा प्रोग्राम में उपलब्ध है और यदि आप बीटा यूजर हैं तो आप इसे अभी आज़मा सकते हैं। बीटा टेस्टिंग के बाद इसे जल्द ही सभी यूजर्स के लिए रोल आउट कर दिया जाएगा। इस फीचर का एक स्क्रीनशॉट भी सामने आया है। जिसमें नए अपडेट के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई है।

कैसे काम करेगा कस्टम स्टीकर पैक फीचर?
नए अपडेट के बाद, जब आप WhatsApp पर स्टीकर का विकल्प चुनेंगे, तो एक नया "स्टिकर पैक बनाएं" डायलॉग बॉक्स दिखाई देगा। इसमें आपको अपने स्टीकर पैक का नाम देने का विकल्प मिलेगा। जब आप सेव बटन पर क्लिक करेंगे तो आपका नया कस्टम स्टीकर पैक WhatsApp के स्टीकर चयन मेन्यू में दिखाई देगा। स्टीकर पैक को मैनेज करने के लिए, उसके दाईं ओर एक तीन-बिंदु बटन होगा, जिस पर टैप करके आप "भेजें" या "हटाएं" का विकल्प चुन सकेंगे। इस तरह आप अपने कस्टम स्टीकर पैक को किसी और के साथ साझा कर सकेंगे, या फिर अगर जरूरत न हो तो उसे हटा भी सकेंगे।

क्यों है यह फीचर खास?
WhatsApp का यह नया फीचर उन लोगों के लिए बेहद उपयोगी साबित होगा, जो स्टीकर्स के जरिए अपनी भावनाओं को अभिव्यक्त करना पसंद करते हैं। अब यूजर्स अपनी खुद की कलाकारी दिखाते हुए स्टीकर्स बना सकेंगे और उन्हें अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा कर सकेंगे। इसके साथ ही दूसरों के द्वारा बनाए गए स्टीकर्स को भी अपने संग्रह में जोड़ने की सुविधा से यूजर्स के बीच क्रिएटिविटी की भावना बढ़ेगी।

कब तक होगा यह फीचर सभी के लिए उपलब्ध?
हालांकि, फिलहाल यह फीचर केवल बीटा वर्जन के लिए उपलब्ध है लेकिन बीटा टेस्टिंग सफल रहने पर इसे जल्द ही सभी यूजर्स के लिए पेश किया जाएगा। यदि आप बीटा प्रोग्राम का हिस्सा हैं तो आप इस फीचर का इस्तेमाल अभी से कर सकते हैं। वहीं बाकी यूजर्स को इसके लिए थोड़ा इंतजार करना होगा।

Also Read