दिवाली से पहले बाजार में नकली घी की भरमार : अमूल ने उपभोक्ताओं को किया सावधान, इन आसान तरीकों से करें शुद्धता की पहचान

UPT | अमूल ने उपभोक्ताओं को किया सावधान

Oct 27, 2024 16:29

दिवाली का त्योहार करीब आने के साथ ही बाजार में घी की मांग में तेजी आई है, और इसी का फायदा उठाते हुए कई दुकानदार नकली घी को धड़ल्ले से बेच रहे हैं।

National News : दिवाली का त्योहार करीब आने के साथ ही बाजार में घी की मांग में तेजी आई है, और इसी का फायदा उठाते हुए कई दुकानदार नकली घी को धड़ल्ले से बेच रहे हैं। त्योहार के समय पारंपरिक पकवानों और मिठाइयों में घी का उपयोग होता है, जिस कारण इसकी खपत बढ़ जाती है। इस समय कई बड़े ब्रांड, जैसे अमूल के नाम से नकली घी भी बाजार में आ गया है, जिसके बारे में अमूल ने उपभोक्ताओं को सचेत किया है।

यह भी पढ़ें : दिवाली पर दुकानदारों के लिए चेतावनी : डिब्बे सहित तोली मिठाई तो लगेगा 50 हजार का जुर्माना, ग्राहक यहां कर सकते हैं शिकायत

अमूल ने उपभोक्ताओं को किया सावधान
अमूल ने नकली घी की पहचान करने के लिए उपभोक्ताओं को सावधान रहने की अपील की है। कंपनी के अनुसार, कुछ असामान्य विक्रेता अमूल के नाम पर नकली घी एक लीटर रिफिल पैक में बेच रहे हैं, जबकि अमूल ने पिछले तीन सालों से इस तरह की पैकिंग का उत्पादन ही नहीं किया है। अमूल की ओर से जारी इस चेतावनी में कहा गया है कि कंपनी अब अपने असली प्रोडक्ट्स को नकली से बचाने के लिए विशेष डुप्लीकेशन प्रूफ कार्टन पैक में पेश कर रही है, जिसे ISO सर्टिफाइड डेयरियों में नई एसेप्टिक फिलिंग टेक्नोलॉजी के जरिए तैयार किया गया है। इसके साथ ही, उपभोक्ताओं से अमूल के टोल-फ्री नंबर 1800 258 3333 पर किसी भी प्रकार की शंका या शिकायत के लिए संपर्क करने की अपील की गई है।
घी की शुद्धता जांचने के आसान तरीके
  • एक चम्मच घी को गर्म करें। यदि घी शुद्ध है, तो वह तुरंत पिघल जाएगा और उसका रंग हल्का भूरा हो जाएगा। मिलावटी घी धीरे-धीरे पिघलता है और उसका रंग पीला रहता है। यह आसान परीक्षण तुरंत आपको शुद्ध और मिलावटी घी की पहचान कराएगा।
  • आयोडीन का प्रयोग भी घी की शुद्धता की जांच के लिए किया जा सकता है। एक चम्मच घी में कुछ बूंदें आयोडीन की डालें। यदि घी में किसी प्रकार की अशुद्धि जैसे कि स्टार्च या फैट मिलाया गया है, तो रंग बैंगनी हो जाएगा, जबकि शुद्ध घी पर इसका कोई असर नहीं होगा और इसका रंग यथावत रहेगा।
  • एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच घी मिलाएं और अच्छे से हिलाएं। यदि घी शुद्ध है, तो यह पूरी तरह से पानी में मिल जाएगा। वहीं, मिलावटी घी पूरी तरह पानी में नहीं मिलेगा और इसके कण पानी में तैरते रहेंगे या अशुद्धियाँ नजर आएंगी।
  • शुद्ध घी में एक विशेष प्रकार का ग्रेन्युल्स जैसा टेक्सचर होता है। हाथ पर घी को रगड़ने पर अगर आपको एक समान दानेदार बनावट महसूस होती है तो घी शुद्ध है, जबकि मिलावटी घी में चिकनाई और असमान बनावट होगी।



उपभोक्ताओं के लिए सावधानी जरूरी
खाद्य पदार्थों में मिलावट आम जन के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती है। खासकर त्योहारों के समय बाजार में नकली उत्पादों की मात्रा बढ़ जाती है। इसलिए, उपभोक्ताओं से यह अपील की जाती है कि वे घी खरीदते समय सावधानी बरतें और विश्वसनीय स्रोतों से ही उत्पादों का चयन करें। दिवाली के दौरान इन घरेलू उपायों का उपयोग कर आप नकली घी से बच सकते हैं और त्योहार का आनंद सुरक्षित और स्वस्थ तरीके से मना सकते हैं। 

यह भी पढ़ें : मिनी मॉल में दीपावली सेल के नाम पर बड़ा खेला : 70% छूट के लालच देकर एक्सपायरी प्रोडक्ट्स की बिक्री, छापेमारी में कई उत्पाद जब्त

Also Read