प्रो. प्रीति सक्सेना ने राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय घंडल की कुलपति का संभाला पद : यह हैं इनकी उपब्धियां और योग्यताएं

UPT | प्रो. प्रीति सक्सेना

Oct 18, 2024 14:32

कानूनी शिक्षा के क्षेत्र में अपने व्यापक अनुभव के साथ प्रो. प्रीति सक्सेना को राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय घंडल (शिमला) का नया कुलपति नियुक्त किया गया है...

New Delhi : कानूनी शिक्षा के क्षेत्र में अपने व्यापक अनुभव के साथ प्रो. प्रीति सक्सेना को राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय घंडल (शिमला) का नया कुलपति नियुक्त किया गया है। उन्होंने हाल ही में अपना कार्यभार संभाला है।

कार्यकाल में शामिल हैं महत्वपूर्ण उपब्धियां
प्रो. सक्सेना की शैक्षणिक यात्रा रोहिलखंड विश्वविद्यालय, बरेली से कानून की डिग्री हासिल करने के साथ शुरू हुई। इसके बाद उन्होंने कुमाऊं विश्वविद्यालय से पीएचडी की डिग्री प्राप्त की। उनके कार्यकाल में कई महत्वपूर्ण उपलब्धियां शामिल हैं, विशेष रूप से बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय (बीबीएयू), लखनऊ में जहां उन्होंने 2013 से मानवाधिकार विभाग में प्रोफेसर और पोस्ट ग्रेजुएट लीगल स्टडीज सेंटर की निदेशक के रूप में कार्य किया।



शैक्षणिक पहलों को बढ़ावा मिला
प्रो. सक्सेना ने अपने करियर के दौरान 140 से अधिक छात्रों के एलएलएम शोध प्रबंधों की देखरेख की है, जो उनकी विशेषज्ञता और अनुभव को दर्शाता है। उनके नेतृत्व में कई महत्वपूर्ण शोध परियोजनाओं और शैक्षणिक पहलों को बढ़ावा मिला है, इससे विधि शिक्षा में उत्कृष्टता को सुनिश्चित किया गया है। उनके अनुभव और ज्ञान से विश्वविद्यालय को अपने शैक्षणिक मानकों को और ऊचा उठाने में मदद मिलेगी। 

Also Read