Railway Recruitment Board : रेलवे में 14,298 टेक्नीशियन पदों के लिए आवेदन शुरू, जानें कैसे करें अप्लाई

UPT | Railway Recruitment Board

Oct 07, 2024 18:49

इस भर्ती में टेक्नीशियन ग्रेड एक सिग्नल के लिए 1,092 पद, टेक्निशियन ग्रेड 3 के लिए 8,052 पद और वर्कशॉप एवं पीएसयू के लिए 5,154 पद शामिल हैं। पहले भी इन पदों के लिए आवेदन मांगे गए थे, लेकिन भर्ती प्रक्रिया स्थगित कर दी गई थी...

National News : अगर आप रेलवे में टेक्नीशियन पद के लिए भर्ती का इंतजार कर रहे थे, तो समझें अब आपका इंतजार खत्म हो गया। रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने टेक्नीशियन के 14,298 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू कर दिए हैं। आवेदन प्रक्रिया 2 अक्टूबर से शुरू हो चुकी है और अभ्यर्थियों को 16 अक्टूबर से पहले निर्धारित प्रोफार्मा में आवेदन करना होगा। आवेदन पत्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rrbapply.gov.in पर भरा जा सकता है।

ईज ऑफ डूइंग बिजनेस : यूपी में निवेश प्रक्रिया को किया जाएगा सरल, सिंगल विंडो प्लैटफॉर्म प्रणाली समेत मिलेंगी आधुनिक सुविधाएं

भर्ती की जानकारी
इस भर्ती में टेक्नीशियन ग्रेड एक सिग्नल के लिए 1,092 पद, टेक्निशियन ग्रेड 3 के लिए 8,052 पद और वर्कशॉप एवं पीएसयू के लिए 5,154 पद शामिल हैं। पहले भी इन पदों के लिए आवेदन मांगे गए थे, लेकिन भर्ती प्रक्रिया स्थगित कर दी गई थी। इस बार आवेदन करने वाले युवाओं को यह बताया गया है कि जिन्होंने पहले आवेदन किया था, उन्हें फिर से आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है।


आवेदकों के लिए आवश्यकताएं 
आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं कक्षा के साथ आईटीआई या संबंधित क्षेत्र में बीएससी या तीन साल का पॉलिटेक्निक डिप्लोमा पास होना आवश्यक है। इसके अलावा, 1 जुलाई 2024 को अभ्यर्थी की आयु 18 से 33 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु में 3 साल की छूट दी जाएगी।

आवेदन शुल्क की जानकारी
टेक्नीशियन पदों के लिए जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के आवेदकों को 500 रुपये की आवेदन शुल्क जमा करनी होगी। वहीं, एससी, एसटी, फिजिकली हैंडिकैप्ड और महिला उम्मीदवारों के लिए यह शुल्क 250 रुपये है।

आवेदन की प्रक्रिया
आवेदन करने के लिए आवेदक रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rrbapply.gov.in पर जाएं और 'अप्लाई' पर क्लिक करें। आवश्यक जानकारी भरकर अपना अकाउंट बनाएं। पहले से आवेदन करने वाले अभ्यर्थी अपनी लॉगिन डिटेल के जरिए आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं। नए आवेदक एप्लीकेशन फॉर्म भरकर शुल्क जमा करने के बाद अपना आवेदन जमा कर सकते हैं।

डीएम की गाड़ी निकालने पर अमिताभ ठाकुर से बदसलूकी : शिकायत पर ट्रैफिक सिपाही को हटाया, बताया नाकाफी 

Also Read