Pharmacist Course : स्वास्थ्य सेवाओं के जरिए समाज की सेवा करते हैं फार्मासिस्ट, बेहतरीन करियर का मिलता है ऑप्शन

UPT | Pharmacist

Jul 04, 2024 15:03

फार्मासिस्ट बनने के लिए आपको 12वीं पास होना जरूरी है और इसमें फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी या मैथ्स विषय होना चाहिए। इसके बाद, आपको बैचलर ऑफ फार्मेसी (B.Pharm) की डिग्री...

Short Highlights
  • फार्मासिस्ट का पेशा महत्वपूर्ण और आदरणीय है
  • इसके लिए 12वीं पास होना जरूरी है
  • वार्षिक आय 2.5 से 4 लाख रुपये के बीच हो सकती है
New Delhi News : फार्मासिस्ट का पेशा स्वास्थ्य क्षेत्र में महत्वपूर्ण और आदरणीय है। यह न केवल एक आजीविका प्रदान करता है, बल्कि समाज सेवा का अवसर भी देता है। इस क्षेत्र में अपना करियर बनाने के लिए मेहनत करने के साथ-साथ सही कोर्स का चुनाव करना भी बेहद आवश्यक है। अगर आप भी फार्मासिस्ट बनना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए आवश्यक योग्यता, चयन प्रक्रिया, सैलरी और नौकरी के अवसरों के बारे में जानकारी होना जरूरी है। ऐसे में आइए जानते हैं कि कैसे आप एक सफल फार्मासिस्ट बन सकते हैं।

आवश्यक योग्यता
फार्मासिस्ट बनने के लिए आपको 12वीं पास होना जरूरी है और इसमें फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी या मैथ्स विषय होना चाहिए। इसके बाद, आपको बैचलर ऑफ फार्मेसी (B.Pharm) की डिग्री हासिल करनी होगी, जो चार साल का कोर्स होता है। उच्च अध्ययन के इच्छुक व्यक्ति मास्टर ऑफ फार्मेसी (M.Pharm) या पीएचडी भी कर सकते हैं। इससे आप शोध और शिक्षण के क्षेत्र में भी करियर बना सकते हैं।

कैसे होता है चयन?
B.Pharm में प्रवेश के लिए अधिकतम राज्यों और विश्वविद्यालयों द्वारा एंट्रेंस एग्जाम आयोजित किए जाते हैं। कुछ प्रमुख परीक्षाओं में Cuet और राज्य स्तरीय परीक्षाएं शामिल होती हैं। एंट्रेंस एग्जाम के बाद मेरिट लिस्ट के आधार पर काउंसलिंग की जाती है, जिसमें चयनित छात्रों को विभिन्न कॉलेजों में प्रवेश दिया जाता है।

नौकरी के अवसर
फार्मासिस्ट के लिए रोजगार के विविध अवसर हैं। वे अस्पतालों, क्लीनिकों, दवा उद्योग, रिटेल फार्मेसी, नियामक संस्थाओं और शैक्षणिक संस्थानों में काम कर सकते हैं। इन क्षेत्रों में वे दवाओं के वितरण, उत्पादन, गुणवत्ता नियंत्रण, अनुसंधान और शिक्षण जैसी महत्वपूर्ण भूमिकाएं निभाते हैं। शिक्षा ग्रहण करने के बाद नौकरी के कई अवसर हैं-  
  • अस्पताल और क्लीनिक- अस्पतालों और क्लीनिकों में फार्मासिस्ट की आवश्यकता होती है जो मरीजों को सही दवाइयां प्रदान करने का काम करते हैं। 
  • रिटेल फार्मेसी- खुद का मेडिकल स्टोर भी खोलना बेहतरीन ऑप्शन है या किसी रिटेल फार्मेसी में काम कर सकते हैं।
  • फार्मास्युटिकल इंडस्ट्री- दवाइयों के उत्पादन, गुणवत्ता नियंत्रण और रिसर्च के लिए फार्मासिस्ट की आवश्यकता होती है।
  • रेगुलेटरी अफेयर्स- इसके अलावा सरकारी और गैर-सरकारी संगठनों में दवाइयों की रेजिस्ट्रेशन और अन्य रेगुलेटरी कार्यों में  फार्मासिस्ट की जरूरत होती है।
  • शिक्षण- अगर आपको पढ़ाना अच्छा लगता है तो आप फार्मेसी कॉलेज में लेक्चरर या प्रोफेसर के रूप में भी करियर बना सकता हैं।

कितनी मिलती है सैलरी?
एक फार्मासिस्ट की वार्षिक आय 2.5 से 4 लाख रुपये के बीच हो सकती है। अनुभव बढ़ने के साथ, यह 8 से 12 लाख रुपये प्रति वर्ष या अधिक तक पहुँच सकती है। वेतन अनुभव, कार्यक्षेत्र और स्थान पर निर्भर करता है। यह पेशा न केवल आर्थिक रूप से लाभदायक है, बल्कि समाज के स्वास्थ्य में योगदान देने का अवसर भी प्रदान करता है।

Also Read