सीएमपी डिग्री कॉलेज में प्रदर्शन : 250 छात्रों को परीक्षा देने से रोका, 75 फीसदी अटेंडेंस का नियम आड़े आया

UPT | आंदोलन करते बीए-एलएलबी के छात्र।

Sep 18, 2024 23:55

प्रयागराज के सीएमपी डिग्री कॉलेज में बीए एलएलबी के छात्रों ने कॉलेज प्रशासन पर इल्जाम लगाते हुए जमकर बवाल काटा। उनका कहना था की 75 फीसदीअटेंडेंस न पूरी होने की वजह से उनको टर्म एग्जाम देने से रोक दिया गया।

Short Highlights
  • छात्रों की यह भी मांग थी कि अकादमिक कैलेंडर के अनुसार 75% उपस्थिति के नियम को लागू किया जाए
  • सीएमपी डिग्री कॉलेज में शिक्षा व्यवस्था बदहाल है, यहां स्वयं शिक्षक भी समय से नहीं आते हैं
  • आरोप है कि शिक्षक अपने अनुसार कभी भी कक्षाओं को रख देते हैं, जिसकी सूचना भी नहीं मिलती 
Prayagraj News : प्रयागराज के सीएमपी डिग्री कॉलेज में मंगलवार से शुरू हो रही मिड टर्म परीक्षाओं में बीए एलएलबी के दूसरे, तीसरे और चौथे वर्ष के करीब 250 छात्र-छात्राओं को 75 फीसदी उपस्थिति दर्ज न कराने के कारण शामिल होने से रोक दिया गया। जिसके बाद जब छात्रों ने विरोध प्रदर्शन शुरू किया तो कोर्स कोऑर्डिनेटर रेनू सिंह ने छात्रों से बात की और कहा कि अगले सेमेस्टर से छात्र अंडरटेकिंग के जरिए 75 फीसदी उपस्थिति दर्ज कराएंगे। जिसके बाद उन्होंने कहा कि 25 सितंबर को दोबारा परीक्षाएं होंगी।

शिक्षा व्यवस्था को लेकर छात्रों का आरोप
आंदोलनरत छात्रों का कहना है कि सीएमपी डिग्री कॉलेज में शिक्षा व्यवस्था बदहाल है। यहां शिक्षक भी समय पर नहीं आते और समयानुसार क्लास में नहीं आते, जिससे छात्रों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। छात्रों ने यह भी मांग की कि अकादमिक कैलेंडर के अनुसार 75% उपस्थिति का नियम लागू किया जाए। उनका आरोप है कि शिक्षक अपनी सुविधानुसार क्लास लगाते हैं। इस बारे में सभी को पहले से ठीक से जानकारी नहीं दी जाती और शिक्षकों द्वारा ली गई क्लास का 75% ही उपस्थिति माना जाता है।

विश्वविद्यालय ने लिया था यह निर्णय  
इलाहाबाद विश्वविद्यालय के आकादमिक और कार्यकारी परिषद बैठक में यह निर्णय लिया गया था कि छात्रों को इस वर्ष से 75 प्रतिशत उपस्थिति दर्ज करानी पड़ेगी। इसके कड़ाई से पालन की भी बात की गई थी। आज इसके नियम के अनुपालन में सीएमपी द्वारा छात्रों को परीक्षा में सम्मिलित होने से रोका गया तो छात्रों द्वारा उल्टा शिक्षकों पर ही आरोप लगाते हुए आंदोलन किया गया। जब बात आगे बढ़ी तब परीक्षा को पुनः 25 सितंबर को कराए जाने की बात कॉलेज प्रशासन की तरफ से कही गई।

Also Read