महाकुंभ 2025 : 60 हजार पुलिसकर्मियों को किया जाएगा तैनात, चप्पे-चप्पे पर होगी निगरानी

UPT | महाकुंभ 2025

Oct 11, 2024 13:13

प्रयागराज में जनवरी 2025 में होने वाले महाकुंभ में लगभग 60,000 पुलिसकर्मियों की तैनाती की जाएगी। पुलिस बल की तैनाती तीन चरणों में की जाएगी।

Prayagraj News : प्रयागराज में जनवरी 2025 में होने वाले महाकुंभ को सुरक्षित और सुचारू बनाने के लिए पुलिस विभाग ने बड़े पैमाने पर तैयारियां शुरू कर दी हैं। महाकुंभ जैसे विशाल आयोजन में लाखों श्रद्धालुओं की उपस्थिति के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत करने के लिए डीजीपी मुख्यालय ने सभी कमिश्नरेट और रेंज से पुलिस बल उपलब्ध कराने के निर्देश जारी किए हैं। यह पुलिस बल तीन चरणों में तैनात किए जाएंगे। जिसमें कुल मिलाकर लगभग 60,000 पुलिसकर्मी शामिल होंगे।

तीन चरणों में पुलिस बल की तैनाती
एडीजी स्थापना संजय सिंघल द्वारा भेजे गए पत्र के अनुसार प्रयागराज में होने वाले महाकुंभ के लिए पुलिस बल की तैनाती तीन चरणों में की जाएगी। पहले चरण में पुलिसकर्मियों की सूची 10 अक्टूबर तक दूसरे चरण में 10 नवंबर तक और तीसरे चरण में 10 दिसंबर तक भेजने का निर्देश दिया गया है। यह पुलिस बल प्रयागराज के कुंभ मेला क्षेत्र प्रयागराज कमिश्नरेट और प्रयागराज जीआरपी में तैनात किए जाएंगे ताकि कुंभ मेले के दौरान किसी भी प्रकार की अप्रिय स्थिति से निपटा जा सके और सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत किया जा सके।



सुरक्षा की दृष्टि से बड़ी चुनौती
महाकुंभ में बड़ी संख्या में श्रद्धालु और पर्यटक शामिल होते हैं। जिससे सुरक्षा और कानून व्यवस्था की चुनौती बढ़ जाती है। इसी को ध्यान में रखते हुए एडीजी कानून-व्यवस्था ने प्रयागराज में सुरक्षा बल भेजने के लिए पुलिस बल का आवंटन किया है। प्रत्येक चरण में 19,957 पुलिसकर्मियों की तैनाती की जाएगी। जिसमें निरीक्षक से लेकर आरक्षी स्तर तक के पुलिसकर्मी शामिल होंगे। पहले चरण में कुल संख्या का 10%, दूसरे चरण में 40% और तीसरे चरण में 50% पुलिस बल तैनात किया जाएगा।इस तैनाती के अंतर्गत न केवल पुलिसकर्मी बल्कि बड़ी संख्या में राजपत्रित अधिकारी भी प्रयागराज भेजे जाएंगे। साथ ही कार्यालय में काम करने वाले कर्मचारी और चपरासी, चौकीदार, और सफ़ाई कर्मचारियों को भी महाकुंभ की सुरक्षा और अन्य आवश्यक व्यवस्थाओं के लिए तैनात किया जाएगा। डीजीपी मुख्यालय ने हाल ही में 15 पीपीएस अधिकारियों को प्रयागराज में कुंभ मेला क्षेत्र से जोड़ा है। जिन्हें 15 अक्टूबर तक वहां उपस्थित होने के निर्देश दिए गए हैं।

ये भी पढ़ें : महाकुंभ 2025 : योगी सरकार की युद्धस्तर पर तैयारियां, संगम नगरी पहुंचे डिप्टी सीएम ने स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ बैठक में कहा

यातायात कर्मियों की भी व्यापक तैनाती
महाकुंभ के दौरान भीड़ को व्यवस्थित रखने और यातायात को सुचारू बनाए रखने के लिए विशेष रूप से 1,405 यातायात कर्मियों की तैनाती की जाएगी। इनमें 29 यातायात निरीक्षक, 176 यातायात उपनिरीक्षक, 120 मुख्य आरक्षी यातायात और 1080 आरक्षी यातायात शामिल हैं। यातायात निदेशालय ने लखनऊ, कानपुर, गाजियाबाद, नोएडा और आगरा कमिश्नरेट के साथ सभी जिलों से यातायात कर्मी उपलब्ध कराने को कहा है ताकि मेले में आने-जाने वाले लोगों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो। कुछ जिलों को इस तैनाती से छूट दी गई है, जिनमें अयोध्या, गोरखपुर, कौशांबी, भदोही, जौनपुर, मिर्जापुर, प्रतापगढ़, चित्रकूट और मथुरा शामिल हैं। इन जिलों से पुलिस बल को वर्तमान स्थिति और जरूरतों के आधार पर छूट दी गई है ताकि वहां की स्थानीय सुरक्षा व्यवस्था प्रभावित न हो।

ये भी पढ़ें : अखिलेश यादव का एंग्री यंग मैन वाला तेवर : एसीपी से बोले- देखता हूं कि 6 महीने खड़े रहोगे या सालभर

Also Read