Prayagraj Airport : महाकुंभ से पहले हैदराबाद के लिए प्रयागराज से मिलेगी सीधी उड़ान, पढ़ें पूरी खबर

UPT | Prayagraj Airport

Aug 10, 2024 14:40

दक्षिण भारत के प्रमुख शहरों में शामिल हैदराबाद के लिए प्रयागराज से पहली बार सीधी फ्लाइट शुरू होने जा रही है। यह उड़ान 28 सितंबर 2024 से शुरू होने की उम्मीद है। इस फ्लाइट का संचालन...

Prayagraj News : दक्षिण भारत के प्रमुख शहरों में शामिल हैदराबाद के लिए प्रयागराज से पहली बार सीधी फ्लाइट शुरू होने जा रही है। यह उड़ान 28 सितंबर 2024 से शुरू होने की उम्मीद है। इस फ्लाइट का संचालन सप्ताह में तीन दिन होगा। इस नई सेवा की जिम्मेदारी प्रमुख एयरलाइंस कंपनी इंडिगो के पास होगी। जो इसी महीने अपने उड़ान शेड्यूल की घोषणा करेगी।

महाकुंभ को देखते हुए शुरू की सीधी उड़ान
प्रयागराज और हैदराबाद के बीच सीधी विमान सेवा की लंबे समय से मांग की जा रही थी। यात्रियों को प्रयागराज से हैदराबाद जाने के लिए कनेक्टिंग फ्लाइट्स का उपयोग करना पड़ता है। जो अक्सर समय और असुविधा का कारण बनती हैं। इसके अलावा कई यात्रियों को हैदराबाद जाने के लिए वाराणसी या लखनऊ जाकर विमान पकड़ना पड़ता है, जिससे यात्रा में अतिरिक्त समय और प्रयास लगता है। इस नई सीधी उड़ान की शुरुआत के पीछे एक महत्वपूर्ण कारण महाकुंभ मेला भी है। प्रयागराज में आयोजित होने वाले इस बड़े धार्मिक आयोजन के मद्देनज़र इंडिगो ने शहर में सीधी विमान सेवा शुरू करने का निर्णय लिया है। महाकुंभ मेले के दौरान यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए यह सेवा यात्रियों को एक सुविधाजनक और समय पर यात्रा की सुविधा प्रदान करेगी।

प्रयागराज से हैदराबाद के लिए विमान सेवा की शुरुआत
इस विमान सेवा है से प्रयागराज और हैदराबाद के बीच की यात्रा को सुगम हो जाएगी। यह पहली बार होगा जब प्रयागराज से हैदराबाद के लिए नियमित विमान सेवा शुरू की जाएगी। इंडिगो एयरलाइंस द्वारा संचालित इस उड़ान की शुरुआत 28 सितंबर से की जाएगी और यह सप्ताह में तीन दिन उपलब्ध होगी। यहां से इसकी रवानगी सुबह 11.20 होगी जो 2.10 मिनट में यह दूरी तय करके दिन में 1.30 बजे हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर लैंड होगा। वहीं हैदराबाद से यह सुबह 8.40 बजे चलकर 10.55 बजे प्रयागराज एयरपोर्ट पहुंच जाएगा।

इंडिगो ने हैदराबाद के लिए नई एयर बस सेवा की घोषणा
इंडिगो ने अपनी फ्लाइट सेवाओं का विस्तार करते हुए हैदराबाद के लिए एक नई एयरबस श्रेणी के विमान चलाने की घोषणा की है। इस विमान में कुल 180 सीटों की क्षमता होगी। सभी विमान संचालन संबंधी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं, और इंडिगो द्वारा इसके शेड्यूल की अधिकारिक घोषणा इसी माह की जाएगी। महाकुंभ के आयोजन से पहले प्रयागराज से कई महत्वपूर्ण शहरों के लिए सीधी विमान सेवाओं की शुरुआत की जा रही है। नई सेवाओं में अहमदाबाद, जयपुर, जम्मू, गुवाहाटी, कोलकाता, चेन्नई, नागपुर और गोवा शामिल हैं। इन मार्गों के माध्यम से यात्रियों को इन प्रमुख शहरों के बीच निर्बाध यात्रा की सुविधा मिलेगी। इसके साथ ही 16 अगस्त से प्रयागराज-रायपुर के बीच भी एक नई उड़ान शुरू होने जा रही है। यह उड़ान यात्रियों को प्रयागराज और रायपुर के बीच सीधे कनेक्शन की सुविधा प्रदान करेगी, जिससे यात्रा की आसानी और समय की बचत होगी।

महाकुंभ के पहले शुरू हो रही इंटरनेशनल उड़ान
लोकसभा में सांसद प्रवीण पटेल ने महाकुंभ मेले के मद्देनजर प्रयागराज एयरपोर्ट से इंटरनेशनल उड़ान शुरू करने का महत्वपूर्ण मुद्दा उठाया है। उन्होंने कहा कि महाकुंभ के दौरान देश-विदेश से लाखों भक्त और पर्यटक प्रयागराज आएंगे। इस विशाल जनसैलाब को देखते हुए सांसद पटेल ने सुझाव दिया कि एयरपोर्ट की सुविधाओं को अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुसार विकसित किया जाए ताकि विदेशी आगंतुकों को सहूलियत हो। प्रयागराज एयरपोर्ट का सीधा हवाई संपर्क केवल कुछ प्रमुख भारतीय शहरों से ही है। जिनमें दिल्ली, मुंबई, बिलासपुर, भुवनेश्वर, लखनऊ, देहरादून, बंगलूरू और भोपाल शामिल हैं। हालांकि महाकुंभ के विशाल आयोजन के मद्देनजर सांसद पटेल ने सुझाव दिया है कि प्रयागराज एयरपोर्ट से पुणे, गोवा, जयपुर, गुवाहाटी, चेन्नई, हैदराबाद, अहमदाबाद, जम्मू, कोलकाता, और इंदौर जैसे प्रमुख शहरों के लिए भी सीधी विमान सेवाएं शुरू की जाएं।

Also Read