मुजफ्फरनगर न्यूज : जागाहेडी टोल प्लाजा शुरू करने के खिलाफ भाकियू की पंचायत में उमड़ा किसानों का सैलाब

Uttar Pradesh Times | भाकियू की पंचायत

Jan 23, 2024 19:19

पानीपत खटीमा राष्ट्रीय राजमार्ग पर मुज़फ्फरनगर जिले के गांव जागाहेडी के समीप टोल प्लाजा बनाया गया है। पिछले दिनों इसको शुरू करते हुए यहां से गुजरने वाले वाहनों के चालकों से शुल्क वसूलना शुरू कर दिया गया, जिसको लेकर कई बार हंगामा हुआ।

Short Highlights

- पानीपत-खटीमा हाईवे पर टिकैत के ट्रैक्टरों का कब्जा

- गन्ना मूल्य में 20 रुपये की बढ़ोतरी को लेकर किसानों ने जताई नाराजगी, कहा-सड़क पूरी होने तक नहीं देंगे टोल

Muzaffarnagar News: भारतीय सान यूनियन के द्वारा मंगलवार को पानीपत खटीमा राष्ट्रीय राजमार्ग पर गांव जागाहेडी के पास टोल प्लाजा शुरू किये जाने के विरोध में बुलाई महापंचायत के चलते टिकैत के सिपाहियों का हाईवे पर पूरी तरह से कब्जा रहा। पूरे हाईवे पर ट्रैक्टर-ट्राली और किसान ही नजर आ रहे थे। महापंचायत में पहुंचे भाकियू के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि कीमत उसी चीज की वसूली जाती है, जो पूरी दी जा रही हो। जबकि यहां सरकार की जोर जबरदस्ती चल रही है। यहां पर सड़क पूरी नहीं बनी, पुल नहीं बनाया गया, इस अधूरे निर्माण के बावजूद किसानों की हाईवे से जुड़ी मांगों को पूरा नहीं कराया जा रहा है और उल्टे अधूरे काम के लिए शुल्क वसूलना शुरू कर दिया गया है। उन्होंने साफ शब्दों में कहा कि जब तक किसानों और ग्रामीणों की समस्याओं का समाधान नहीं होता, सड़क पूरी नहीं बनती तब तक टोल शुल्क नहीं दिया जायेगा। 

अधूरे निर्माण के शुल्क वसूलने पर हुआ हंगामा
पानीपत खटीमा राष्ट्रीय राजमार्ग पर मुज़फ्फरनगर जिले के गांव जागाहेडी के समीप टोल प्लाजा बनाया गया है। पिछले दिनों इसको शुरू करते हुए यहां से गुजरने वाले वाहनों के चालकों से शुल्क वसूलना शुरू कर दिया गया, जिसको लेकर कई बार हंगामा हुआ। भारतीय किसान यूनियन ने इसके खिलाफ 23 जनवरी को महापंचायत का ऐलान किया गया था, लेकिन इसी बीच जिलाधिकारी अरविन्द मल्लप्पा ने भाकियू नेताओं और क्षेत्रीय ग्रामीणों के साथ मीटिंग की थी, जिसमें चार मांगों को मानने पर सहमति बनी थी। इनमें जागाहेड़ी से शिव मंदिर तक सर्विस रोड, कन्या इंटर कॉलेज तक फुट ओवर ब्रिज, जागाहेड़ी की वाल्मीकि बस्ती में नाला और जागाहेड़ी से तितावी तक पुराने हाईवे को ठीक कराने पर सहमति बनी थी और पीनना ओवरब्रिज को लेकर जल्द फैसला लेने का भरोसा दिया गया था, सहमति के बाद टोल को शुरू करा दिया गया था। इसके साथ ही भाकियू ने बाद में 23 जनवरी को जागाहेडी टोल पर महापंचायत बुलाकर आगामी रणनीति तय करने का ऐलान कर दिया था। इसके बाद इस मामले में केन्द्रीय राज्यमंत्री संजीव बालियान सक्रिय हुए और उन्होंने टोल का ठेका लेने वाली कंपनी तथा एनएचआई के अधिकारियों व ग्रामीणों के साथ मीटिंग करते हुए सहमति बनाई कि लालूखेड़ी, सिसौली, मुंडभर समेत करीब 30 किमी के दायरे में आने वाले गांवों के लोगों के निजी वाहनों को टोल नहीं देना होगा। स्थायी व्यवस्था बनने तक निजी वाहन चालक आधार कार्ड दिखाकर टोल से निःशुल्क गुजर सकते हैं। 

भाकियू की महापंचायत में किसानों का भारी सैलाब उमड़ा
इसके बावजूद मंगलवार को जागाहेडी टोल पर भाकियू की महापंचायत में किसानों का भारी सैलाब उमड़ा और पूरे हाईवे पर टिकैत के ट्रैक्टरों का ही कब्जा नजर आया। राकेश टिकैत के साथ ही दूसरे किसान नेताओं ने महापंचायत में भाजपा की सरकारों पर इशारों ही इशारों में निशाना साधा। महापंचायत में 20 रुपये गन्ना मूल्य बढोतरी को लेकर भी किसानों ने नाराजगी जताई। बाद में अपर जिलाधिकारी प्रशासन नरेंद्र बहादुर सिंह, एसपी क्राइम प्रशांत कुमार ने महापंचायत में जाकर किसान प्रतिनिधियों से वार्ता कर समस्याओं के समाधान का भरोसा दिलाया।
 

Also Read