Barabanki News : आयुष्मान आरोग्य मंदिर में लटका मिला ताला, हफ्ते में खुलता है एक बार...

आयुष्मान आरोग्य मंदिर में लटका मिला ताला, हफ्ते में खुलता है एक बार...
UPT | आयुष्मान आरोग्य मंदिर में लटकता ताला

Jun 03, 2024 14:59

ग्रामीणों को गांव में ही बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिल सके, इसके लिए सरकार ने आयुष्मान आरोग्य मंदिर का निर्माण कराया था। लेकिन, लापरवाही कहें या भ्रष्टाचार, सरकार की यह मनसा भी सिर्फ कागजों तक ही सीमित...

Jun 03, 2024 14:59

Barabanki News : ग्रामीणों को गांव में ही बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिल सके, इसके लिए सरकार ने आयुष्मान आरोग्य मंदिर का निर्माण कराया था। लेकिन, लापरवाही कहें या भ्रष्टाचार, सरकार की यह मनसा भी सिर्फ कागजों तक ही सीमित रह गई। ग्रामीण या गरीब आदमी स्वास्थ्य की मूलभूत सुविधाओं से आज भी वंचित है। कुछ ऐसा ही देखने को मिला बाराबंकी जनपद के विकास खंड सिद्धौर क्षेत्र के जरगावा के पकरिहा और कस्बा पंचायत के तकिया गांव का में। जहां पर गांव में आयुष्मान आरोग्य मंदिर की हकीकत जानने पर पता चला कि यहां लाखों रुपये की लागत से बनकर तैयार आयुष्मान आरोग्य मंदिर में ताला लटक रहा है। 

ग्रामीणों को नहीं मिल रहा योजनाओं का लाभ
पकरिहा आयुष्मान आरोग्य मंदिर में सीएचओ राहुल अवस्थी और कस्बा पंचायत में दीपशिखा की तैनाती है। ग्रामीणों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि यह केंद्र हफ्ते में एक बार खुलता है। बाकी कोई देखने तक नहीं आता है। सरकार लाखों रुपए खर्च करके आम जनमानस को सुविधा मुहैया करा रही है। लेकिन, जिम्मेदार अधिकारी और कर्मचारियों की लापरवाही के चलते योजनाओं का लाभ ग्रामीणों को नहीं मिल पा रहा है। 

इसलिए झोलाछाप की शरण में चले जाते हैं मरीज
इस बाबत सीएमओ ने बताया कि शिकायत मिली है। जांच के बाद दोषी लोगों पर कार्रवाई की जाएगी। प्रदेश की योगी सरकार जहां स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर के गंभीर है, वहीं जिले में अधिकारी और कर्मचारी सरकार की मंसा को पलीता लगा रहे हैं। इसी के चलते बीमार होने पर ग्रामीण या तो प्राइवेट अस्पताल का सहारा लेते हैं या आर्थिक स्थिति कमजोर होने के चलते झोलाछाप डॉक्टरों की शरण में जाते हैं। फिलहाल कागजों पर सब कुछ नजर आने वाले स्वास्थ्य विभाग की हकीकत में जमीनी स्तर पर कुछ और ही नजर आती है।

Also Read

पिकअप से बाइक सवारों की हुई आमने-सामने की टक्कर, एक युवक का पैर कटा

5 Jul 2024 10:42 PM

अयोध्या Ayodhya News : पिकअप से बाइक सवारों की हुई आमने-सामने की टक्कर, एक युवक का पैर कटा

रौनाही थाना क्षेत्र के सोहावल-संजयगंज मार्ग पर बाइक और पिकअप की आमने-सामने की जोरदार टक्कर में बाइक चालक का एक पैर कटकर शरीर से अलग हो गया और पढ़ें