advertisements
advertisements

Ayodhya News : जिला पंचायत बोर्ड ने 71 करोड़ का बजट पास किया, जानिए क्या विकास योजनाएं आएंगी

जिला पंचायत बोर्ड ने 71 करोड़ का बजट पास किया, जानिए क्या विकास योजनाएं आएंगी
UPT | प्रतीकात्मक फोटो

Mar 06, 2024 20:58

जिला पंचायत अयोध्या के अटल बिहारी बाजपेयी सभागार में जिला पंचायत की बैठक आहूत की गई। जिला पंचायत अध्यक्ष की अनुमति के साथ अपर मुख्य अधिकारी द्वारा कार्यवाही का संचालन किया गया।

Mar 06, 2024 20:58

Short Highlights
  • ग्रामीण क्षेत्र में सोलर लाइट लगाने पर दिया गया जोर
  •  नौ साल के लिए बीपीसीएल के पेट्रोल पंप के किराएदारी का हुआ रिनीवल 
Ayodhya News : जिला पंचायत अयोध्या के अटल बिहारी बाजपेयी सभागार में जिला पंचायत की बैठक आहूत की गई। जिला पंचायत अध्यक्ष की अनुमति के साथ अपर मुख्य अधिकारी द्वारा कार्यवाही का संचालन किया गया। एजेण्डा के पहले बिन्दु पर गत कार्यवाहियों पर विमर्श के साथ सर्वसम्मति से पुष्टि की गई। प्रस्ताव के दूसरे बिन्दु पर अयोध्या में श्रीराम की भव्य मन्दिर के निर्माण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा आरम्भ करते हुए अध्यक्ष द्वारा कहा गया कि, हमारे राष्ट्र और इसकी अक्षुण्य संस्कृति के गौरव तत्त्व प्रभु श्री राम के भव्य मन्दिर के निर्माण से हमारे क्षेत्र और हमारे क्षेत्र की जनता की समृद्धि और विकास के नए खुलने वाले अवसरों के लिए मैं उत्तर प्रदेश के मुख्यमन्त्री योगी आदित्यनाथ और उनकी सरकार तथा देश के प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी और केन्द्र की सरकार को क्षेत्र की जनता और यह सम्मानित सदन धन्यवाद ज्ञापित करता है। इस प्रकार धन्यवाद प्रस्ताव की चर्चा में सदन द्वारा सर्वसम्मति से अनुमोदित किया गया। इसके पश्चात सदन में वित्तीय वर्ष 2023-24 का पुनरीक्षित बजट एवं वर्ष 2024-25 के मूल बजद का भी अनुमोदन किया गया।

प्रीमियम दर, किराया दर और शर्तों के निर्धारण पर चर्चा की गई
आगामी वित्तीय वर्ष 2024-25 में आय के रुपये मदों में सरकारी अनुदान से 35 करोड़ रुपये सम्पति एवं विभवकर से 27.5 लाख रुपये लाईसेन्स शुल्क से 30.00 लाख रुपये सम्पत्तियों के किराये से 23.00 लाख रुपये आदि के साथ 37. 80 करोड़ रुपये में प्रारम्भिक शेष 29.6 करोड़ रुपये को शामिल करते हुए 67.37 करोड़ रुपये का कुल आय पक्ष तथा व्यय पक्ष में मरम्मत एवं मूल निर्माण कार्य के साथ वेतन, पेंशन आदि व्यय को शामिल करते हुए 71.06 करोड़ रुपये के व्यय पक्ष को सदन द्वारा अनुमोदन प्राप्त हुआ। एजेण्डा के तीसरे बिन्दु से नन्सा बाजार से 23 रिक्त दुकानों की नीलामी प्रकिया के लिए प्रीमियम दर, किराया दर और शर्तों के निर्धारण पर चर्चा की गई जिसमें रिक्त दुकानों का किराया 600. 00 तथा न्यूनतम प्रीमियम दर मु0 1,07,000.00 रूपये तथा किनारे की 03 दुकानों के लिए 750.00 रुपये तक तथा न्यूनतम प्रीमियम की दर 1,25,000.00 रुपये निर्धारित किया गया। इन दुकानों का आवंटन सार्वजनिक नीलामी के माध्यम से किया जायेगा। इसके पश्चात जिला पंचायत डाक बंगला के निकट बीपीसीएल पेट्रोल पम्प के किरायेदारी को आगामी 09 वर्षों के लिए नवीनीकृत किये जाने को स्वीकृति दी गई। तत्पश्चात विभिन्न विभागों से जुडे प्रकरणों पर सदन में उपस्थित सदस्यों उदित सर्राफ, सुनील राजपूत, इन्द्रभान सिंह, चन्द्रभान सिह, अशोक मिश्रा, अतुल यादव, बलराम यादव, राजपति वर्मा, एवं बब्लू पासी आदि द्वारा विभिन्न विभागीय अधिकारियों को प्रश्नगत किया गया। चर्चा के मध्य सदन द्वारा एक मत से अधिकारियों की अनुपस्थिति पर खेद व्यक्त किया गया। विभिन्न विभागों से सम्बन्धित सदस्यगणों के प्रश्नों का विभागीय अधिकारियों द्वारा ऋषिराज, मुख्य विकास अधिकारी, अयोध्या की उपस्थिति में गंभीरता से जवाब दिया गया और सभी मामलों में यथोचित कार्यवाही का उनके द्वारा आश्वासन भी दिया गया।

सभी सदस्यगणों से पूर्ण सहयोग की अपेक्षा रखते हुए बैठक समाप्ति की घोषणा के पूर्व अध्यक्ष जिला पंचायत रोली सिंह द्वारा सदन में जिलास्तरीय अधिकारियों की अनुपस्थिति पर खेद व्यक्त करते हुए सदन में अनुपस्थित मुख्य चिकित्साधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला प्रोबेशन अधिकारी, अधिशाषी अभियन्ता जलनिगम ग्रामीण, अधिशाषी अभियन्ता नलकूप, अधिशाषी अभियन्ता ग्रामीण अभियन्त्रण सेवा के स्पष्टीकरण के लिए आदेशित किया गया। साथ ही साथ उन सभी विभागों के जिलास्तरीय अधिकारियों को भी चेतावनी दी गई जो स्वय उपस्थित नहीं थे किन्तु उनके प्रतिनिधि सदन में उपस्थित थे। इसके साथ ही सदन की बैठक के अन्त में जिला पंचायत अध्यक्ष द्वारा अध्यक्षीय सम्बोधन में जनप्रतिनिधिगण, सदस्यगण दर्षक दीर्घा मौजूद एवं मीडिया बुधुओं, जिला स्तरीय अधिकारीगण का कार्यवाही में सम्मलित होने के लिए आभार व्यक्त किया गया। उन्होंने कहा कि यह प्रभु श्रीराम जी की धरती है और यहां कार्य करने का अवसर मेरा सौभाग्य है, आप सब का सौभाग्य है तो हम सब मिलकर विश्वास और सहयोग से आगे बढ़ रहे हैं। यदि किसी भी मुद्दे पर आप में से किसी को भी कोई समस्या हो तो मुझे अवश्य बतायें, आपका सदैव स्वागत है।

बैठक पर्यवेक्षक के लिए नामित अपर जिला मजिस्ट्रेट प्रशासन के प्रतिनिधि के रूप में प्रवीण यादव उपजिलाधिकारी द्वारा प्रतिभाग किया गया। बैठक में ज्वाइन्ट मजिस्ट्रेट पूजा साहू, जिला विकास अधिकारी उपेन्द्र पाल, जिला समाज कल्याण अधिकारी जयनाथ गुप्ता,, बेसिक शिक्षा अधिकारी संतोष राय, जिला कृषि अधिकारी, ओ.पी. मिश्रा, मुख्य पशुचिकित्साधिकारी डॉ० जगदीश सिंह सहित विभिन्न विभागों के जिलास्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Also Read

डीएम और एसपी कर रहे मतदान केंद्र का निरीक्षण, ड्रोन कैमरा से रखी जाएगी नजर

19 May 2024 11:03 PM

बाराबंकी Barabanki News :  डीएम और एसपी कर रहे मतदान केंद्र का निरीक्षण, ड्रोन कैमरा से रखी जाएगी नजर

पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार सिंह ने मतदान केंद्रों पर तैनात सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया और तैनात सुरक्षा कर्मियों को उचित दिशा निर्देश भी दिए हैं। जनपद में कल यानि सोमवार को 1701 मतदान केंद्रों के 2615 बूथ पर मतदान होगा.. और पढ़ें