करें योग रहें निरोग : राम की पैड़ी नयाघाट पर जुटे हजारों लोग, सूर्य नमस्कार के साथ किया अनुलोम-विलोम

राम की पैड़ी नयाघाट पर जुटे हजारों लोग, सूर्य नमस्कार के साथ किया अनुलोम-विलोम
UPT | राम की पैड़ी अयोध्या धाम।

Jun 21, 2024 18:55

जिला अधिकारी नितीश कुमार ने जनपदवासियों को योग दिवस की हार्दिक बधाई दी। कहा कि योग हमारे सांस्कृतिक एवं आध्यत्मिक परम्परा का निचोड़ है। दैनिक जीवन को स्वस्थ बनाने के लिए प्रतिदिन योग करना चाहिए।

Jun 21, 2024 18:55

Short Highlights
  • 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर गांव से लेकर शहर तक में रहा जोश
  • कैबिनेट मंत्री जयवीर सिंह की उपस्थिति में हुआ मुख्य आयोजन

Ayodhya News : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर बच्चे से लेकर बूढ़े तक, कर्मचारी से लेकर अधिकारी और महिलाओं में जबरदस्त उत्साह देखने को मिला। सुबह 5 बजे से ही चद्दर और पानी की बोतल लेकर लोग विभिन्न स्थलों पर पहुंच गए। मुख्य आयोजन नयाघाट राम की पैड़ी अयोध्या में हुआ। प्रदेश के कैबिनेट मंत्री पर्यटन एवं संस्कृति जयवीर सिंह की उपस्थिति में हुए योगाभ्यास में अयोध्या के महापौर गिरीश पति त्रिपाठी, विधायक रामचन्द्र यादव, पुलिस महानिरीक्षक प्रवीण कुमार, डीएम नितीश कुमार, नगर आयुक्त संतोष कुमार पांडेय, सीडीओ ऋषिराज आदि के साथ आयुष विभाग, स्वयंसेवी संस्थान, पतंजलि योगपीठ, नारी सशक्तिकरण अयोध्या के योग प्रशिक्षिकों द्वारा योगाभ्यास किया गया।

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को केवल योग दिवस के अवसर पर ही नही बल्कि प्रतिदिन अपने नृत्य दिनचर्या में भी ब्रहममूर्हत में उठकर योगाभ्यास करना चाहिए। इससे शारीरिक समस्याओं के निदान के साथ साथ मानसिक शांति भी मिलती है। भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में आज हम दशवां योग दिवस मना रहे हैं। उनके कुशल मार्गदर्शन में ही देश का तथा प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में प्रदेश का समुचित विकास हो रहा है। और प्रदेश उत्तर प्रदेश से उत्तम प्रदेश की ओर अग्रसर है।

योग हमारे सांस्कृतिक एवं आध्यत्मिक परंपरा का निचोड़ : डीएम 
जिला अधिकारी नितीश कुमार ने जनपदवासियों को योग दिवस की हार्दिक बधाई दी। कहा कि योग हमारे सांस्कृतिक एवं आध्यत्मिक परम्परा का निचोड़ है। दैनिक जीवन को स्वस्थ बनाने के लिए प्रतिदिन योग करना चाहिए। इससे हमारा समाज स्वस्थ बनेगा और एक सांस्कृतिक विकास भी होगा। उन्होंने बताया कि आयुष विभाग भारत सरकार व उत्तर प्रदेश के द्वारा प्राप्त दिशा निर्देशों के अनुपालन में योग सप्ताह का आयोजन 15 जून से 21 जून तक भव्यता से विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से किया गया। जिसमें योग सप्ताह के दौरान रन फार योगा की रैली का आयोजन किया गया। जो श्रीराम चिकित्सालय से राम की पैड़ी नयाघाट तक निकाली गयी।लगभग 800 लोगों ने प्रतिभाग किया।

रंगोली प्रतियोगिता, स्लोगन लेखन प्रतियोगिता, निबन्ध लेखन प्रतियोगिता, आशू भाषण एवं ड्राइंग तथा योग प्रदर्शन प्रतियोगिता व सेमिनार/संगोष्ठी का आयोजन किया गया।योगाभ्यास के दौरान वरिष्ठ अधिकारियों के अतिरिक्त अपर जिलाधिकारीगण, उप जिलाधिकारी सदर, क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी डा महेन्द्र सिंह विष्णु, आयुष अधिकारी डा एसपी द्विवेदी, पतंजलि योगपीठ अयोध्या से जिला प्रभारीगण राम केवल योगी, रामनेग योगी, रणविजय योगी, प्रशांत योगी, कमलेश कुमार, भागीरथ पचेरी वाला, अंजनी गर्ग, राजेश बाबू, अमर जीत, मनोज योगी आदि ताड़ासन, वृक्षासन, भद्रासन, वज्रसन आदि योगाभ्यास कराया गया।

Also Read

चचेरे भाइयों के बीच चली गोली, एक घायल, जानें क्यों हुई वारदात... 

3 Jul 2024 06:38 AM

अमेठी Amethi News : चचेरे भाइयों के बीच चली गोली, एक घायल, जानें क्यों हुई वारदात... 

अमेठी में दबंगों का कहर सामने आया है, जहां पुरानी रंजिश में घर के सामने बैठे युवक पर असलहे से फायर कर दिया। गोली मारकर आरोपी भाग रहा था, लेकिन ग्रामीणों ने उसे पकड़ लिया। सूचना के बाद... और पढ़ें