Ayodhya News : माध्यमिक शिक्षक संघ का एकदिवसीय मंडलीय धरना, पुरानी पेंशन योजना सहित 17 सूत्री मांगों पर जोर

माध्यमिक शिक्षक संघ का एकदिवसीय मंडलीय धरना, पुरानी पेंशन योजना सहित 17 सूत्री मांगों पर जोर
UPT | एकदिवसीय मंडलीय धरना

Aug 09, 2024 21:41

शुक्रवार को संयुक्त शिक्षा निदेशक कार्यालय अयोध्या परिसर में माध्यमिक शिक्षक संघ चेतनारायण गुट द्वारा एकदिवसीय मंडलीय धरना आयोजित किया गया।

Aug 09, 2024 21:41

Ayodhya News : शुक्रवार को संयुक्त शिक्षा निदेशक कार्यालय अयोध्या परिसर में माध्यमिक शिक्षक संघ चेतनारायण गुट द्वारा एकदिवसीय मंडलीय धरना आयोजित किया गया। धरने का आयोजन प्रदेश नेतृत्व के आह्वान पर किया गया, जिसमें सैकड़ों शिक्षकों ने भाग लिया। इस धरने के माध्यम से सरकार से 17 सूत्रीय मांगों को पूरा करने की पुरजोर अपील की गई। 

पुरानी पेंशन योजना सहित रखी कई मांगे
धरने के दौरान शिक्षकों ने पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने और नई पेंशन प्रणाली को समाप्त करने की मांग की। उन्होंने जोर देकर कहा कि पुरानी पेंशन योजना उनका अधिकार है और इसे बहाल कराने के लिए संघर्ष जारी रहेगा। इसके अलावा, प्रदेश के सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में नियुक्त तदर्थ शिक्षकों की सेवाओं को स्थाई करने, वित्तविहीन विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों और कर्मचारियों के सेवा दशा को सुनिश्चित करने, और समान कार्य के लिए समान वेतन की व्यवस्था करने की मांगें भी धरने में उठाई गईं। 

पुरानी पेंशन योजना सहित 17 सूत्री मांगों पर जोर
धरने के दौरान शिक्षकों ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार प्रत्येक कक्षा के लिए छात्र संख्या के आधार पर शिक्षक जनशक्ति का आकलन करने और समायोजन प्रक्रिया को लागू करने पर भी जोर दिया। इसके साथ ही, राज्य कर्मचारी और शिक्षकों की भांति माध्यमिक विद्यालयों के कार्यरत एवं अवकाश प्राप्त शिक्षकों और कर्मचारियों को चिकित्सीय सुविधा प्रदान करने, और आठवें वेतन आयोग के गठन की अधिसूचना जारी करने जैसी मांगों को भी प्रमुखता से उठाया गया।

मंडल अध्यक्ष ने कहा पुरानी पेंशन योजना शिक्षकों के अधिकार
राजेश प्रताप सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि तदर्थ शिक्षकों की बहाली और पुरानी पेंशन योजना लागू होने तक संगठन संघर्ष करता रहेगा। उन्होंने अयोध्या जनपद को हर संघर्ष में अग्रणी रहने का विश्वास दिलाया। मंडल अध्यक्ष अरुण कुमार सिंह ने भी पुरानी पेंशन योजना को शिक्षकों का अधिकार बताया और इसे हासिल करने के लिए किसी भी हद तक जाने का संकल्प व्यक्त किया।

ये सभी रहे मौजूद
धरने के अंत में, मुख्यमंत्री को संबोधित 17 सूत्रीय ज्ञापन उप शिक्षा निदेशक मंडल अयोध्या को सौंपा गया। इस धरने में बाराबंकी के जिला अध्यक्ष मनोज सिंह, सुल्तानपुर के जिला अध्यक्ष दीपक कुमार, अमेठी के जिला अध्यक्ष सुनील शुक्ला, अंबेडकर नगर के संगठन मंत्री राम लखन वर्मा, अंबेडकर नगर के जिला मंत्री आशाराम वर्मा, वरिष्ठ शिक्षक नेता राजमणि सिंह, शिक्षक नेता विजय प्रताप सिंह, धीरेंद्र सिंह प्रदेश कार्यकारिणी समिति सदस्य, राकेश द्विवेदी, शिक्षक नेता रामेश्वर प्रसाद तिवारी, अयोध्या के जिला मंत्री यशवीर सिंह, अमेठी के जिला मंत्री जुल्फिकार, प्रधानाचार्य लवकुश सिंह, प्रधानाचार्य देवेंद्र सिंह, चिंताराम यादव, पवन यादव समेत अन्य प्रमुख शिक्षक नेता भी उपस्थित थे। 

Also Read

98 जोड़ों की शादी और निकाह, भाकियू ने किया था आयोजन

6 Oct 2024 03:06 PM

बाराबंकी बाराबंकी में सामूहिक विवाह समारोह : 98 जोड़ों की शादी और निकाह, भाकियू ने किया था आयोजन

बाराबंकी में भारतीय किसान यूनियन टिकैत गुट ने सामूहिक विवाह और निकाह समारोह का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में कुल 93 जोड़ों की शादी की गई, जबकि 5 जोड़ों के निकाह भी संपन्न हुए... और पढ़ें