मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में धांधली : गड़बड़ी की जांच शुरू, दो अधिकारी निलंबित

गड़बड़ी की जांच शुरू, दो अधिकारी निलंबित
UPT | प्रतीकात्मक फोटो।

Aug 15, 2024 01:34

उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में हुई धांधली की जांच शुरू हो गई है। शासन के आदेश पर गठित तीन सदस्यीय जांच टीम ने पड़ताल शुरू कर दी है।

Aug 15, 2024 01:34

Short Highlights
  • तीन सदस्यीय जांच दल ने महुली गांव में किया दौरा
  • दो अधिकारी किए गए निलंबित 
Sultanpur News : मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में हुई कथित धांधली की जांच मंगलवार को शुरू की गई। शासन के निर्देश पर गठित तीन सदस्यीय जांच दल महुली गांव पहुंची और वहां का दौरा किया। टीम एक घंटे तक गांव में रही और मीडिया से दूरी बनाए रखते हुए लाभार्थियों की खोजबीन की। गांव के लोगों के अनुसार, जांच दल को केवल 13 लाभार्थी मिले, लेकिन यह स्पष्ट नहीं हो सका कि वे योजना के लिए पात्र हैं या नहीं। जिलाधिकारी कृत्तिका ज्योत्स्ना ने बताया कि 16 अगस्त तक जांच रिपोर्ट मांगी गई है।

जांच के लिए तीन सदस्यीय टीम शामिल
मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में कथित अनियमितताओं की जांच के लिए एक तीन सदस्यीय टीम गठित की गई है। इस टीम में जिला पंचायतराज अधिकारी अभिषेक शुक्ल, जिला प्रशिक्षण अधिकारी डा. संतोष कुमार गुप्ता और जिला पिछड़ा वर्ग अधिकारी मुदित श्रीवास्तव शामिल हैं। जनपद में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना की शुरुआत वर्ष 2017 में हुई थी।

2023-24 में दो हजार लोगों का विवाह  
योजना की शुरुआत में प्रति लाभार्थी 35 हजार रुपये का बजट था, जिसमें 5 हजार आयोजन के लिए, 10 हजार सामग्री के लिए और 20 हजार रुपये कन्या के खाते में भेजे जाते थे। 2018 में यह बजट बढ़ाकर 51 हजार रुपये कर दिया गया। 2023-24 में इस योजना के तहत दो हजार लोगों का विवाह संपन्न हुआ।

जांच का दायरा बढ़ सकता है
योजना का लाभ लेने के लिए कन्या को आय प्रमाणपत्र व आधार कार्ड देना पड़ता है, उसके बाद भी मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम में बड़े पैमाने पर महुली में धांधली का मामला प्रकाश में आया। विशेषज्ञों का मानना है कि यह समस्या केवल महुली तक सीमित नहीं है। दूबेपुर, भदैयां, पीपीकमैचा, जयसिंहपुर सहित अन्य ब्लॉकों में भी ऐसे मामले हो सकते हैं। फिलहाल महुली में जांच पूरी होने के बाद रिपोर्ट सीडीओ के माध्यम से जिलाधिकारी को भेजी जाएगी। दूसरी ओर इस मामले में सरकार की किरकिरी को लेकर मंत्री के आदेश पर कार्रवाई में अभी और भी कई लोग आ सकते हैं। इसको लेकर विकास भवन में दिनभर चर्चाओं का बाजार गर्म रहा। समाज कल्याण अधिकारी अमित सिंह विकास भवन अपने कार्यालय कक्ष में उपस्थित रहे पर उन्हें भी कार्रवाई का डर सता रहा है।

दो अधिकारी निलंबित 
बल्दीराय के महुली गांव में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम में धांधली के आरोपों के बाद ग्राम विकास अधिकारी राहुल यादव और एडीओ समाज कल्याण अभिषेक गिरी को निलंबित कर दिया गया है। जनपद स्तरीय टीम द्वारा जांच के बाद मामले की गंभीरता स्पष्ट होने पर और भी व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई की संभावना जताई जा रही है।

Also Read

मंडलीय अधिवेशन में उत्तर प्रदेश डिप्लोमा इंजीनियर्स महासंघ के अध्यक्ष चुने गए इं. हरिनाथ यादव

18 Sep 2024 07:32 PM

अयोध्या Ayodhya News मंडलीय अधिवेशन में उत्तर प्रदेश डिप्लोमा इंजीनियर्स महासंघ के अध्यक्ष चुने गए इं. हरिनाथ यादव

उत्तर प्रदेश डिप्लोमा इंजीनियर्स महासंघ अयोध्या का मंडल अधिवेशन बुधवार को साकेत सदन ने संपन्न हुआ। जिसमें अध्यक्ष, सचिव आदि पदों पर चुनाव हुआ। और पढ़ें