रामनगरी को भी नहीं छोड़ा : रामपथ और भक्तिपथ पर लगीं आधुनिक लाइटें चुराईं, रामजन्मभूमि थाने में शिकायत दर्ज

रामपथ और भक्तिपथ पर लगीं आधुनिक लाइटें चुराईं, रामजन्मभूमि थाने में शिकायत दर्ज
UPT | अयोध्या का रामपथ।

Aug 14, 2024 12:17

राम नगरी में रामपथ और भक्तिपथ पर लगाई गईं आधुनिक लाइटों की चोरी का मामला प्रकाश में आया है। ये लाइटें विशेष रूप से पर्यटकों और भक्तों के लिए लगाई गई थीं, ताकि वे रात के समय भी इन पवित्र स्थलों का दर्शन कर सकें।

Aug 14, 2024 12:17

Lucknow News : राम नगरी में रामपथ और भक्तिपथ पर लगाई गईं आधुनिक लाइटों की चोरी का मामला प्रकाश में आया है। ये लाइटें विशेष रूप से पर्यटकों और भक्तों के लिए लगाई गई थीं, ताकि वे रात के समय भी इन पवित्र स्थलों का दर्शन कर सकें। रिपोर्ट के अनुसार रामपथ पर लगाए गए 6400 बैम्बू लाइट और भक्तिपथ पर लगाए गए 96 गोबो प्रोजेक्टर लाइटों में से बड़ी संख्या में लाइटें चोरी हो गई हैं। 

3800 बैम्बू लाइट और 36 गोबो प्रोजेक्टर लाइट गायब हो चुकी 
यश इंटरप्राइजेज के कर्मचारी शेखर शर्मा द्वारा इस संबंध में रामजन्मभूमि थाने में शिकायत दर्ज कराई गई है। उन्होंने अपनी शिकायत में उल्लेख किया है कि 19 अप्रैल तक सभी लाइटें सही सलामत थीं, लेकिन 19 मई को जब निरीक्षण किया गया, तो पाया गया कि लगभग 3800 बैम्बू लाइट और 36 गोबो प्रोजेक्टर लाइट गायब हो चुकी हैं। 

ये लाइटें शहर की सुंदरता बढ़ाने के साथ-साथ धार्मिक आस्था की भी प्रतीक 
रामपथ और भक्तिपथ पर लगाए गए ये लाइटें शहर की सुंदरता को बढ़ाने के साथ-साथ धार्मिक आस्था के प्रतीक भी हैं। इन लाइटों का उद्देश्य भक्तों और पर्यटकों को रात के समय भी आराम से दर्शन करने में सहायता प्रदान करना था। लेकिन इन लाइटों की चोरी ने न केवल प्रशासन बल्कि स्थानीय निवासियों और पर्यटकों के बीच भी चिंता का माहौल पैदा कर दिया है। थाना रामजन्मभूमि के एसओ देवेंद्र पांडेय ने बताया कि इस मामले में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है और जांच की जा रही है। फिलहाल, पुलिस चोरी की घटना की तहकीकात में जुटी हुई है और उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही चोरों का पता लगाकर उन्हें पकड़ लिया जाएगा।

लाइटों की चोरी से राम नगरी में सुरक्षा व्यवस्था पर भी सवाल खड़े  
लाइटों की चोरी का यह मामला राम नगरी में सुरक्षा व्यवस्था पर भी सवाल खड़े करता है। इतने महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों पर सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम होना चाहिए, ताकि इस तरह की घटनाएं न हों। प्रशासन को चाहिए कि वे इन स्थलों की सुरक्षा को और अधिक मजबूत करें और ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए उचित कदम उठाएं। इस घटना ने राम नगरी के लोगों के बीच असंतोष और नाराजगी पैदा की है। लोग अब प्रशासन से यह उम्मीद कर रहे हैं कि वह जल्द से जल्द इस मामले को सुलझाए और दोषियों को सख्त सजा दे। 

Also Read

आनंदीबेन पटेल ने कहा- आत्मनिर्भर बनें और दूसरों को दें रोजगार

19 Sep 2024 08:01 PM

अयोध्या कृषि विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में पहुंचीं राज्यपाल : आनंदीबेन पटेल ने कहा- आत्मनिर्भर बनें और दूसरों को दें रोजगार

आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय के 26वें दीक्षांत समारोह में प्रदेश की कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल ने अपने भाषण में कहा कि कठिन परिश्रम और दृढ़ संकल्प के चलते विश्वविद्यालय ने नैक में उच्च ग्रेड A++ प्राप्त किया... और पढ़ें