Ballia News : नवरात्र अभियान के दूसरे दिन खाद्य विभाग की टीम ने की छापेमारी, दुकानदारों को दी चेतावनी

नवरात्र अभियान के दूसरे दिन खाद्य विभाग की टीम ने की छापेमारी, दुकानदारों को दी चेतावनी
UPT | खाद्य विभाग की टीम ने की छापेमारी

Oct 04, 2024 22:18

खाद्य सुरक्षा एवं औषधि विभाग के प्रवर्तन टीम ने नवरात्र अभियान के दूसरे दिन शुक्रवार को बैरिया तहसील के बाजारों मे....

Oct 04, 2024 22:18

Ballia News : खाद्य सुरक्षा एवं औषधि विभाग के प्रवर्तन टीम ने नवरात्र अभियान के दूसरे दिन शुक्रवार को बैरिया तहसील के बाजारों में व नगर पालिका बलिया के क्षेत्र में जमकर छापेमारी अभियान चलाया। इस दौरान टीम ने संदेह होने पर किसमिश, सिंघाड़ा का आटा, साबूनदाना, सेघानमक, पेड़ा, मूंगफली का दाना के कुल दस नमूने लिये।



बैरिया तहसील में पहुंची जांच टीम, दुकानदारों में हड़कंप
मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी दिनेश कुमार राय के नेतृत्व में टीम ने बैरिया तहसील के बहादुरपुर, शिवनराय का टोला, खाकी बाबा का पोखरा व महाराज जी की मठिया पहुंचकर चेकिंग अभियान चलाया। इस दौरान दुकानदारों में हड़कंप मची रही। तहसील क्षेत्र की कई दुकानों से टीम ने खाद्य पदार्थों के नमूने लिये। इसके बाद नगर पालिका बलिया के कटहल नाला के पास किसमिश, सिंघाड़ा का आटा, साबूनदाना, सेघानमक, पेड़ा, मूंगफली का दाना के दस नमूने लिये। सभी नमूनों को सम्बन्धित दुकानदारों के सामने ही सीलबन्द किया गया। टीम में खाद्य सुरक्षा अधिकारी प्रमोद कुमार, धर्मराज शुक्ल, अनिल कुमार, ओमप्रकाश यादव, राकेश, अखिलेश कुमार मौर्या व सतीश कुमार सिंह थे।

नुकसान पहुंचा सकता है पुराना कुट्टू का आटा..
सहायक आयुक्त द्वितीय वेद प्रकाश मिश्र ने खाद्य पदार्थ की बिक्री करने वाले दुकानदारों को चेतावनी दी है है कि ताजा पिसा हुआ कुट्टू का आटा की बिक्री करें, जो पैक हो उस पर मैन्युफैक्चरिंग डेट और बेस्ट बिफोर का उल्लेख होना आवश्यक है।

 कद्दू का आटा संदेह होने पर ग्राहकों को न दें
उन्होंने बताया कि पिसे हुए कुट्टू के आटे को उतनी ही मात्रा में दुकानों पर रखे की वह दो-तीन दिन में खपत हो। यदि किसी प्रकार का संदेह हो तो आटे को बेचने से परहेज करें, ताकि उससे होने वाली समस्याओं से बचा जा सके। चेतावनी देते हुए उन्होंने कहा कि सभी फलाहार की सामग्रियों को पैक अवस्था में उनके सभी सूचनाओं के साथ बेस्ट बिफोर मैन्युफैक्चरिंग डेट आदि के साथ गुणवत्ता को सुनिश्चित करके ही बेचे अन्यथा उनकी जिम्मेदारी तय होगी।

मिश्र ने उपभोक्ताओं को सलाह देते हुए कहा कि कुट्टू के आटे को यथा संभव लेने से परहेज करें, बल्कि कुट्टू के दाने को लेकर उसको पीस के आटा बनाकर खाने का कार्य करें। पुराने हो जाने पर कुट्टू का आटा नुकसानदायक सिद्ध हो सकते हैं।

Also Read

आप भी पढ़ें रात में किस समय कपूरी नारायणपुर गांव के पास हुआ हादसा

4 Oct 2024 09:21 PM

बलिया ट्रेन की चपेट में आने से दूध विक्रेता की मौत: आप भी पढ़ें रात में किस समय कपूरी नारायणपुर गांव के पास हुआ हादसा

फेफना थाना क्षेत्र के कपूरी नारायणपुर गांव के पास एक दर्दनाक हादसे में देर रात करीब 9:30 बजे एक दुग्ध विक्रेता की ट्रेन की चपेट में आने से मौत हो गई। हादसा दूध देकर वापस लौटते समय हुआ। और पढ़ें