Ballia News : काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी समारोह का हुआ शुभारंभ, क्रांतिकारियों को किया नमन

काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी समारोह का हुआ शुभारंभ, क्रांतिकारियों को किया नमन
UPT | काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी समारोह का शुभारंभ करते डीएम

Aug 09, 2024 22:45

काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी समारोह का शुभारंभ शहर के शहीद चौक में एक भव्य कार्यक्रम आयोजित कर किया गया। इसके मुख्य अतिथि दयाशंकर सिंह, डीएम प्रवीण कुमार लक्षकार...

Aug 09, 2024 22:45

Ballia News : काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी समारोह का शुभारंभ शहर के शहीद चौक में एक भव्य कार्यक्रम आयोजित कर किया गया। इसके मुख्य अतिथि दयाशंकर सिंह, डीएम प्रवीण कुमार लक्षकार, एसपी विक्रांत वीर व अन्य ने स्वतंत्र्य समर नामक महान क्रांतिकारियों के शिलापट्ट पर पुष्पांजलि अर्पित कर नमन किया। सेनानी रामविचार पांडेय व महान सेनानियों के आश्रितों को पुष्प व अंगवस्त्र से सम्मानित भी किया गया। इसके बाद महात्मा गांधी की मूर्ति पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

आंदोलन के लिए कोई व्यवस्था नहीं
परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने कहा कि बलिया शुरू से ही क्रांतिकारियों की धरती रही है। आज ही के दिन काकोरी एक्शन हुआ था। जब आजादी के लिए चलाए जा रहे आंदोलन के लिए कोई व्यवस्था नहीं थी, तब हमारे महान क्रान्तिकारियों ने अंग्रेजों के सरकारी खजाने को लूट कर सेनानियों को दिया था। हमारे महान सेनानियों ने अपने जीवन का बलिदान कर दिया, तभी हम स्वतंत्र भारत में सांस ले रहे हैं।

क्रांतिकारियों को किया नमन
जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने कार्यक्रम में आए सभी अतिथियों, सेनानी परिजनों व अन्य लोगों के प्रति आभार जताया। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता आंदोलन में बलिदान हुए क्रान्तिकारियों को नमन करता हूं। आज ही के दिन 1925 में हुआ काकोरी ट्रेन एक्शन आजादी की चल रही लड़ाई के ऐतिहासिक क्षणों में एक था। आज हम उस एक्शन के 100वें वर्ष में प्रवेश कर चुके हैं। इससे सम्बन्धित कार्यक्रम एक वर्ष तक आयोजित होंगे। इस अवसर पर उन सभी स्वतंत्रता सेनानियों को नमन करने का मौका है, जिन्होंने आजादी की लड़ाई में अपनी जान न्योछावर कर दी।

सांस्कृतिक कार्यक्रम का किया गया आयोजन
काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी समारोह के शुभारंभ के मौके पर संकल्प संस्था के आशीष त्रिवेदी के नेतृत्व में देशभक्ति पर आधारित नाटक का मंचन किया गया। इसके अलावा बिरहा गायक जयप्रकाश राजभर, आनंद चौहान, लोकगीत गायक अंजनी उपाध्याय ने देशभक्ति गीतों को सुनाकर सबके मन में क्रान्तिकारी भाव पैदा कर दिया। भोजपुरी भूषण नन्दजी नन्दा ने काव्यपाठ किया। कार्यक्रम में सीडीओ ओजस्वी राज, डीडीओ आनन्द प्रकाश, सीओ श्यामजीत, गायक रामकृपाल यादव व संस्कृति विभाग से आए नोडल अधिकारी प्रीवेंद्र सिंह, सुमित श्रीवास्तव, नेहरू युवा केंद्र के कपिलदेव सहित अन्य लोग मौजूद थे। संचालन करते हुए साहित्यकार डॉ. शिवकुमार सिंह कौशिकेय ने काकोरी एक्शन और आजादी की लड़ाई में बलिया के योगदान का सजीव वर्णन किया।

कलेक्ट्रेट से शहीद पार्क तक निकली साइकिल रैली
काकोेरी ट्रेन एक्शन शताब्दी समारोह के अवसर पर कलेक्ट्रेट से साइकिल रैली निकाली गयी। जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने इसे हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। पीआरडी जवान, स्काउट, एनसीसी कैडेड्स व स्टेडियम के खिलाड़ियों ने इस रैली में प्रतिभाग किया। विभिन्न देशभक्ति स्लोगन व गुंजायमान नारों के साथ निकली यह रैली टीडी कॉलेज से पूरा शहर भ्रमण करते हुए शहीद पार्क चौक पर जाकर समाप्त हुई।

Also Read

सड़क दुर्घटना में मथुरा कॉलेज के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. चंदन गुप्ता की दुखद मौत

26 Sep 2024 10:45 PM

बलिया Ballia News : सड़क दुर्घटना में मथुरा कॉलेज के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. चंदन गुप्ता की दुखद मौत

मथुरा पीजी कॉलेज के समाज शास्त्र विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डाo चंदन गुप्ता की सड़क दुर्घटना में आज मौत हो गई। घटना की खबर मिलते ही परिजन चीत्कार उठे। उधर कालेज में भी शोक की लहर दौड़ गई। और पढ़ें