पूर्वांचल में पुनर्जीवित हो रहा गुड़ उद्योग : गन्ना खेती का विस्तार, किसानों में बढ़ा उत्साह

गन्ना खेती का विस्तार, किसानों में बढ़ा उत्साह
UPT | गन्ना उत्पादन

Jul 13, 2024 16:33

आजमगढ़ और उसके आस-पास के पांच जिलों में किसानों ने गन्ने की खेती के प्रति बढ़ता रुझान दिखाया है। इस वर्ष गन्ने की खेती का क्षेत्रफल पिछले वर्ष के 12,500 हेक्टेयर से बढ़कर 15,200 हेक्टेयर...

Jul 13, 2024 16:33

Short Highlights
  • गन्ना उत्पादन का पुनरुत्थान हो रहा है
  • इस वर्ष गन्ने की खेती का क्षेत्रफल बढ़कर 15,200 हेक्टेयर हो गया है
  • यह विकास पूर्वांचल क्षेत्र में कृषि अर्थव्यवस्था को मजबूत करेगा
Azamgarh News : पूर्वांचल क्षेत्र में गन्ना उत्पादन का पुनरुत्थान हो रहा है, जो इसे फिर से गुड़ उत्पादन का प्रमुख केंद्र बनाने की ओर अग्रसर है। आजमगढ़ और उसके आस-पास के पांच जिलों में किसानों ने गन्ने की खेती के प्रति बढ़ता रुझान दिखाया है। इस वर्ष गन्ने की खेती का क्षेत्रफल पिछले वर्ष के 12,500 हेक्टेयर से बढ़कर 15,200 हेक्टेयर हो गया है, जो लगभग 2,700 हेक्टेयर की वृद्धि दर्शाता है।

खेतों का किया गया सर्वेक्षण
आजमगढ़, मऊ, गाजीपुर, जौनपुर और वाराणसी के किसान आजमगढ़ के सठियांव चीनी मिल को गन्ने की आपूर्ति करेंगे। इस व्यापक क्षेत्र में गन्ना बुवाई का वार्षिक सर्वेक्षण किया जाता है। गन्ना सुपरवाइजरों के नेतृत्व में गठित टीमों ने जीपीएस तकनीक का उपयोग करके किसानों के खेतों का सर्वेक्षण किया, जिसमें क्षेत्रफल, बुवाई की स्थिति और देखभाल के विभिन्न पहलुओं की जांच शामिल थी।

पिछले तीन वर्षों में सबसे उल्लेखनीय वृद्धि
यह वृद्धि हाल के वर्षों में सबसे उल्लेखनीय है। पिछले तीन वर्षों के आंकड़ों की तुलना करें तो 2024-25 में 15,200 हेक्टेयर, 2023-24 में 12,500 हेक्टेयर और 2022-23 में 10,300 हेक्टेयर में गन्ने की खेती हुई थी। यह लगातार बढ़ोतरी क्षेत्र में गन्ना उत्पादन के प्रति बढ़ते रुझान को दर्शाती है।

इस वृद्धि से न केवल गुड़ का उत्पादन बढ़ेगा, बल्कि चीनी और शीरा का उत्पादन भी बढ़ने की संभावना है। सठियांव मिल में पिछले सत्र में 247,000 क्विंटल चीनी और 193,000 क्विंटल शीरा का उत्पादन हुआ था। गन्ने के क्षेत्रफल में वृद्धि से इन उत्पादों के उत्पादन में और बढ़ोतरी होने की उम्मीद है।

 कृषि अर्थव्यवस्था होगी मजबूत
सठियांव चीनी मिल के मुख्य गन्ना अधिकारी त्रिलोकी सिंह ने इस वृद्धि की पुष्टि करते हुए कहा कि यदि गन्ना उत्पादन अच्छा रहा तो यह न केवल मिल के प्रदर्शन को बेहतर करेगा बल्कि किसानों के लिए भी लाभदायक होगा। यह विकास पूर्वांचल क्षेत्र में कृषि अर्थव्यवस्था को मजबूत करने और स्थानीय उद्योगों को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

Also Read

दो लाख रुपये तक मिलेगा वेतन, जानिए अप्लाई करने का पूरा प्रोसेस

12 Sep 2024 02:19 PM

आजमगढ़ इस यूनिवर्सिटी में निकली प्रोफेसर की भर्ती : दो लाख रुपये तक मिलेगा वेतन, जानिए अप्लाई करने का पूरा प्रोसेस

महाराजा सुहेल देव स्टेट यूनिवर्सिटी ने असिस्टेंट प्रोफेसर और एसोसिएट प्रोफेसर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इस भर्ती अभियान के तहत कुल 75 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी और पढ़ें