Bareilly News : उर्स-ए-रजवी का परचम कुशाई के साथ हुआ आगाज, देश की बड़ी-बड़ी हस्तियों ने दरगाह पर दी हाजिरी

उर्स-ए-रजवी का परचम कुशाई के साथ हुआ आगाज, देश की बड़ी-बड़ी हस्तियों ने दरगाह पर दी हाजिरी
UPT | परचम कुशाई का आयोजन किया गया।

Aug 30, 2024 01:57

दरगाह आला हजरत पर उर्स-ए-रजवी की तैयारियां पूरी कर ली गई थी। मगर, गुरुवार शाम परचम कुशाई जुलूस के साथ उर्स का आगाज हो गया। शाम चार बजे...

Aug 30, 2024 01:57

Bareilly News : दरगाह आला हजरत पर उर्स-ए-रजवी की तैयारियां पूरी कर ली गई थी। मगर, गुरुवार शाम परचम कुशाई जुलूस के साथ उर्स का आगाज हो गया। शाम चार बजे परचमी जुलूस हाजी अल्लाह वख्श के निवास से दरगाह के सज्जादानशीन मुफ्ती अहसन मियां की कयादत में कुमार टॉकीज, इंदिरा मार्केट होकर बिहारीपुर ढाल के रास्ते दरगाह पहुंचा। यहां पर सलामी देने के बाद जुलूस दरगाह से मौलाना सुव्हानी मियां की कयादत में वापस इस्लामियां मैदान पहुंचा। देशभर के उलेमाओं की मौजूदगी में परचम कुशाई की रस्म अदा हुई। इसके साथ ही उर्स का ऐलान हुआ। उर्स की तैयारियों को लेकर दरगाह आला हजरत की तरफ से सारी तैयारियां पहले ही पूरी कर ली गई थी। देश विदेश से उलेमाओं और जायरीन के आने का सिलसिला भी शुरू हो गया है। 



सुरक्षा के कड़े इंतजाम 
पुलिस और प्रशासन के अफसरों ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कर लिए हैं। शासन प्रशासन के निर्देश पर उर्स में आने वाले जायरीन को असुविधा का सामना करना न पड़े। रोडवेज बस स्टैंड पर शिविर लगाकर आने वाले जायरीन के लिए राह दिखाने को टीम गठित की गई है। रेलवे स्टेशन पर उर्स-ए-रजवी को लेकर प्रशासन के निर्देश पर नगर निगम की तरफ से स्वच्छता का ख्याल रखा जा रहा है। साफ सफाई से लेकर चूना डाला गया है। जायरीन की सुविधा के लिए इस्लामिया ग्राउंड और बिहारीपुर में ट्राली टॉयलेट की सुविधा देने के साथ ही पेयजल के लिए टैंक भी भिजवाया गया है। इसके साथ ही बिजली विभाग के जेई को निगरानी की जिम्मेदारी दी गई है। इस्लामियां ग्राउंड में लाइट की व्यवस्था के लिए अलग ट्रांसफार्मर लगाकर सप्लाई दी जाएगी।

आला हजरत ने दिलाई बरेली को दुनिया में अलग पहचान
आला हज़रत इमाम अहमद रजा खां फाजिले बरेलवी वो नाम है। जिनके नाम से भारत के इस शहर बरेली को पूरी दुनिया में शोहरत और इज्जत मिली है। हिंद ही नहीं बल्कि सऊदी अरब, मिस्र, तुर्की, इराक, फांस, साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, नीदरलैंड, हालैंड, इंग्लैंड, अमेरिका, पाकिस्तान, मॉरीशस, श्रीलंका, बांग्लादेश, नेपाल आदि में बज रहा है। यही वजह है कि आपके दर पर समय समय पर मजहबी, सियासी, खेल और फिल्म जगत से देश विदेश की मशहूर हस्तियां हाजिरी देने आती रही हैं। इनमें पूर्व राष्ट्रपति फखरुद्दीन अली अहमद, पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री वीपी सिंह, लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी, उत्तर प्रदेश के राज्यपाल रहे अकबर अली, मिजोरम के राज्यपाल रहे अजीज कुरैशी, पूर्व केंद्रीय मंत्री और मौजूदा झारखंड के राज्यपाल संतोष गंगवार, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे हेमवती नंदन बहुगुणा, नारायण दत्त तिवारी, मायावती, सपा प्रमुख अखिलेश यादव, मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित, बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव, रीता बहुगुणा जोशी, पूर्व विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद, अमर सिंह, लोकदल के मुखिया अजीत सिंह, असदुद्दीन ओवैसी, शिवपाल सिंह यादव के अलावा खेल जगत से भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रहे अजहरुद्दीन, अन्ना हजारे, श्री श्री रविशंकर, फिल्म जगत से दिलीप कुमार, राजबब्बर, संजय दत्त, अमजद खान आदि  ने हाजरी दी है।इसके अलावा कांग्रेस के पूर्व प्रधानमंत्री नरसिंहा राव द्वारा आला हज़रत के नाम से ट्रेन बरेली से अजमेर शरीफ के बीच चलाई। अटल बिहारी बाजपेई हुकूमत ने उर्स ए रजवी में हेलीकॉप्टर से दरगाह समेत शहर भर में जायरीन पर पुष्प वर्षा कराई। 

सज्जादानशीन ने अदा की रस्म
दरगाह के नासिर कुरैशी ने बताया कि इस वर्ष 106 वां उर्स मनाया जा रहा है। आगाज 29 अगस्त को दरगाह प्रमुख हजरत मौलाना सुब्हान रजा खान (सुब्हानी मियां) और सज्जादानशीन मुफ्ती अहसन रजा कादरी (अहसन मियां) के हाथों परचम कुशाई की रस्म से हुआ। इस उर्स में भी सियासी और गैर सियासी फूलों की चादर दरगाह पर पेश की जा रही हैं। सज्जादानशीन मुफ्ती अहसन रज़ा क़ादरी(अहसन मियां) ने जिले और जिले के बाहर से चादरों के जुलूस लाने वाले अकीदतमंदों से अपील करते हुए कहा कि कपड़े की चादर की जगह फूलों की टोकरी लेकर फूल दरगाह पर पेश कर दें। साथ ही जुलूस में डीजे हरगिज़ लेकर न आए। सादगी के साथ नात मनकबत पढ़ते हुए।

Also Read

सुबह छह बजे कुत्ते को घुमाने के दौरान हुई वारदात

19 Sep 2024 07:10 PM

बरेली बाइक सवार लुटेरों ने महिला से चेन छीनी : सुबह छह बजे कुत्ते को घुमाने के दौरान हुई वारदात

बरेली में घर से कुत्ता घुमाने निकली महिला के गले से बाइक सवार लुटेरों ने सोने की चेन छीन ली। इसके बाद पुलिस लुटेरों की तलाश में जुट गई। शहर के कैंट थाना क्षेत्र के वृंदावन कॉलोनी में यह घटना हुई। और पढ़ें