बरेली में राष्ट्रीय लोक अदालत : न्याय की नई पहल, लाखों मामलों का निपटारा

न्याय की नई पहल, लाखों मामलों का निपटारा
UPT | लोक अदालत

Jul 14, 2024 01:57

बरेली में शनिवार को आयोजित राष्ट्रीय लोक अदालत ने न्याय प्रणाली में एक नया अध्याय जोड़ा। जिला न्यायाधीश विनोद कुमार के नेतृत्व में आयोजित इस कार्यक्रम ने लंबित मामलों के निपटारे में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

Jul 14, 2024 01:57

Bareilly News : बरेली में शनिवार को आयोजित राष्ट्रीय लोक अदालत ने न्याय प्रणाली में एक नया अध्याय जोड़ा। जिला न्यायाधीश विनोद कुमार के नेतृत्व में आयोजित इस कार्यक्रम ने लंबित मामलों के निपटारे में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इस विशेष अदालत में कुल 2,96,348 मामलों का सफलतापूर्वक निस्तारण किया गया, जिसमें 26 करोड़ 17 लाख 59 हजार 252 रुपये की धनराशि से संबंधित आदेश पारित किए गए। यातायात विभाग ने भी इस अवसर का लाभ उठाते हुए 28,923 ई-चालानों का निपटारा किया।

बैंक संबंधी 932 वाद निस्तारित
विभिन्न बैंकों ने 932 ऋण संबंधी मामलों का समाधान किया, जिसमें कुल 11 करोड़ 77 लाख 73 हजार रुपये की वसूली की गई। इस प्रक्रिया को सुगम बनाने के लिए न्यायालय परिसर में विशेष बैंक शिविर लगाए गए। लोक अदालत ने समाज के विभिन्न वर्गों को लाभान्वित किया। केंद्रीय कारागार-2 के कैदियों द्वारा निर्मित हस्तशिल्प वस्तुओं की प्रदर्शनी भी आयोजित की गई, जो सुधार गृहों में रचनात्मक गतिविधियों को प्रोत्साहित करने का एक सराहनीय प्रयास था।



हेल्प डेस्क से दी मदद
आम जनता की सुविधा का विशेष ध्यान रखा गया। परिसर में स्थापित हेल्प डेस्क ने लोगों को आवश्यक जानकारी और सहायता प्रदान की। पैरा लीगल वॉलंटियर्स की उपस्थिति ने इस प्रक्रिया को और अधिक सुगम बनाया। इस सफल आयोजन में न्यायिक अधिकारियों, बैंक और बीमा कंपनियों के प्रतिनिधियों, अधिवक्ताओं और स्वयंसेवकों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। यह कार्यक्रम न केवल न्याय वितरण में तेजी लाने का एक प्रयास था, बल्कि यह समाज के विभिन्न वर्गों के बीच सामंजस्य स्थापित करने का भी एक माध्यम बना।

Also Read

सुबह छह बजे कुत्ते को घुमाने के दौरान हुई वारदात

19 Sep 2024 07:10 PM

बरेली बाइक सवार लुटेरों ने महिला से चेन छीनी : सुबह छह बजे कुत्ते को घुमाने के दौरान हुई वारदात

बरेली में घर से कुत्ता घुमाने निकली महिला के गले से बाइक सवार लुटेरों ने सोने की चेन छीन ली। इसके बाद पुलिस लुटेरों की तलाश में जुट गई। शहर के कैंट थाना क्षेत्र के वृंदावन कॉलोनी में यह घटना हुई। और पढ़ें