हर महीने राशन कार्डधारकों का सत्यापन : अपात्रों के फ्री राशन लेने पर लगेगी रोक

अपात्रों के फ्री राशन लेने पर लगेगी रोक
UPT | Symbolic Image

Sep 12, 2024 01:22

संतकबीरनगर जिले में आपूर्ति विभाग अब हर महीने कार्डधारकों का सत्यापन कराएगा, जिसका मकसद यह है कि अपात्रों को सूची से बाहर निकाला जा सके और पात्रों को जोड़ा जा सके।

Sep 12, 2024 01:22

Short Highlights
  • हर महीने कार्डधारकों का होगा सत्यापन
  • मृतकों के नाम पर लिया जा रहा था राशन
  • ई-केवाईसी करने के बाद खुला मामला
Sant Kabir Nagar News : संतकबीरनगर में आपूर्ति विभाग अब हर महीने कार्डधारकों का सत्यापन कराएगा। जिसका उद्देश्य अपात्र लोगों को सूची से हटाना और पात्र लोगों को जोड़ना है। यह कदम इसलिए उठाया गया है क्योंकि पता चला है कि कुछ लोग अभी भी मृतक व्यक्तियों के नाम पर योजना का लाभ उठा रहे हैं।

आपूर्ति विभाग कार्डधारकों का सत्यापन कराएगा
संतकबीरनगर जिले में आपूर्ति विभाग अब हर महीने कार्डधारकों का सत्यापन कराएगा, जिसका मकसद यह है कि अपात्रों को सूची से बाहर निकाला जा सके और पात्रों को जोड़ा जा सके। केंद्र सरकार गरीबों को हर महीने प्रति यूनिट पांच किलो का राशन देती है, लेकिन हाल में हुई जांच में पता चला कि इस योजना का लाभ न सिर्फ जीवित लोग उठा रहे हैं बल्कि कई मर चुके लोगों के नाम पर भी कुछ लोग हर महीने राशन का उठान कर रहे हैं।

मृतकों के नाम पर लिया जा रहा था राशन
जिले में 1633 मृतकों के नाम से कोटेदार के यहां से राशन उठाया जा रहा था, जबकि ये लोग सरकारी योजना के लाभ के लिए अब भी कागजों में जिंदा दिखाए जा रहे थे। हर माह इन मृतकों के नाम से राशन का उठान किया जा रहा था, जिससे असली जरूरतमंद गरीबों को राशन सूची में शामिल नहीं किया जा पा रहा था। आपूर्ति विभाग ने अब तक 1500 मृतकों के नामों को राशन सूची से हटा दिया है। इससे गरीबों के नामों को सूची में जोड़ने की प्रक्रिया अब सुगम होगी और उन्हें सही समय पर राशन मिल सकेगा

ई-केवाईसी करने के बाद खुला मामला
संतकबीरनगर में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत 866 दुकानें संचालित की जा रही हैं, जहां 3 लाख 20 हजार 446 राशन कार्ड धारकों को राशन प्रदान किया जा रहा है। अंत्योदय और पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों को हर महीने मुफ्त राशन दिया जाता है। हालांकि, मुफ्त राशन के लाभ के लिए लोग राशन कार्ड बनवाने के लिए प्रयासरत रहते हैं। हाल ही में सरकार ने ई-केवाईसी की सुविधा लागू की है, जिसके बाद योजना में हो रहे अनियमितताओं को उजागर किया गया है। शासन द्वारा भेजी गई एक सूची के अनुसार, जिले में 1633 मृतकों के नाम सामने आए हैं जिनके नाम पर हर महीने राशन खरीदा जा रहा था। अब ऐसे अपात्र लोगों के नाम को राशन सूची से हटा दिया जा रहा है, जिससे योजना में पारदर्शिता सुनिश्चित की जा सके।

अपात्र राशन कार्ड धारकों का निरस्तीकरण
जिला पूर्ति अधिकारी विजय प्रकाश सहाय ने जानकारी दी है कि शासन द्वारा प्राप्त एक सूची में मृतकों, दो हेक्टेयर से अधिक भूमि वालों और आयकर दाताओं के राशन लेने की आशंका जताई गई है। इस सूची का स्थलीय सत्यापन किया जा रहा है। जिन लोगों के नाम मुफ्त राशन सूची से खारिज हो रहे हैं, उनके राशन कार्ड को निरस्त किया जाएगा। भविष्य में हर माह सत्यापन की प्रक्रिया की जाएगी ताकि अपात्र लोगों को राशन सूची से समय पर हटा दिया जा सके और योजना में पारदर्शिता सुनिश्चित की जा सके।

Also Read

पीड़िता की तत्परता से पकड़ा गया अपराधी

19 Sep 2024 08:57 PM

बस्ती चेन स्नेचिंग की कोशिश नाकाम : पीड़िता की तत्परता से पकड़ा गया अपराधी

पीड़ित महिला ने बताया कि इस घटना में उसे चोट लगी है और उसका मोबाइल फोन भी क्षतिग्रस्त हो गया। पुलिस ने संदिग्ध को हिरासत में ले लिया और मामले की जांच शुरू कर दी है.. और पढ़ें