आरटीओ का बड़ा फैसला : बस्ती मंडल की ढाई लाख कार-बाइकों पर लटकी कार्रवाई की तलवार

बस्ती मंडल की ढाई लाख कार-बाइकों पर लटकी कार्रवाई की तलवार
UPT | आरटीओ

Mar 18, 2024 17:23

बस्ती मंडल में 2 लाख 53 हजार 377 कार-जीपें ऐसी हैं जो 15 व 20 वर्ष की आयु सीमा पूरी कर चुकी हैं। इन वाहनों का दोबारा पंजीयन भी नहीं कराया गया है।

Mar 18, 2024 17:23

Short Highlights
  • पूरी कर चुके हैं आयुसीमा, पुनर्पंजीयन न होने से पकड़े जाने पर लगेगा पांच हजार रुपये तक जुर्माना
  • परिवहन विभाग चालू करने जा रहा जांच अभियान, बनाई जा रहीं टीमें
Basti News : बस्ती मंडल की ढाई लाख निजी कारों व बाइकों पर बहुत जल्द ही कार्रवाई की गाज गिरने जा रही है। परिवहन विभाग की टीमें अब ऑनरोड होकर इन गाड़ियों की जांच कर विभागीय कार्रवाई करेगी। इसके लिए तीनों जिलों में प्रवर्तन टीमें तैयार की जा रही हैं। दरअसल, बस्ती मंडल में 2 लाख 53 हजार 377 कार-जीपें ऐसी हैं जो 15 व 20 वर्ष की आयु सीमा पूरी कर चुकी हैं। इन वाहनों का दोबारा पंजीयन भी नहीं कराया गया है।

पर्यावरण और सड़क सुरक्षा दोनों के लिए खतरा
मंडल में जिन वाहनों की आयुसीमा पूरी हो चुकी है, उनमें 1 लाख 3 हजार 453 कारें व 1 लाख 49 हजार 924 बाइक शामिल हैं। इसके बावजूद यह गाड़ियां ऑनरोड होकर आम राहगीरों के लिए जानलेवा बनी हुई हैं। यही नहीं यह पर्यावरण के लिए भी खतरे का सबब साबित हो रहे हैं। मुख्यालय के निर्देश पर गंभीर हुए आरटीओ प्रशासन फरीदुद्दीन व आरटीओ प्रवर्तन रविकांत शुक्ल ने संभाग के बस्ती समेत संतकबीरनगर व सिद्धार्थनगर जिलों में टीमें गठित कर अभियान चालू करने की तैयारी कर लिया है।

पकड़े जाने पर 5 हजार जुर्माना समेत वसूल होगी पेनॉल्टी
आरटीओ प्रवर्तन रविकांत शुक्ला के अनुसार हर कार व बाइक की आयुसीमा 15 वर्ष निर्धारित की गई है। 15 साल बाद कुछ लोग दोबारा पंजीयन करवाकर पांच साल के लिए वैधता प्रमाण पत्र जारी करवा लेते हैं। इस तरह वर्ष 2004 व 2009 में पंजीयन होने के बाद 15 व 20 वर्ष की अधिवर्षता आयु पूरी करने वाली बस्ती में 1 लाख 17 हजार, 939, संतकबीरनगर 63 हजार 729 व सिद्धार्थनगर में 71 हजार 709 कार-बाइक गांवों से लेकर शहर में संचालित हो रही हैं। इन सभी वाहनों की सघन जांच की जाएगी और उन पर पांच हजार पेनॉल्टी समेत कार के लिए प्रतिमाह 5 सौ रुपए व बाइक के लिए 3 सौ रुपए प्रतिमाह की दर से पेनॉल्टी लगाई जाएगी।

इस तरह होगा दोबारा पंजीयन
बस्ती के एआरटीओ प्रशासन पंकज सिंह के अनुसार आयु सीमा पूरी कर चुके वाहनों के दोबारा पंजीयन के लिए कार व बाइक का कम से कम थर्ड पार्टी बीमा होना अनिवार्य है और उस पर एचएसआरपी यानी कि हाई सिक्यूरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट लगा होना जरूरी है। बिना इसके दोबारा पांच साल के लिए पंजीयन नहीं हो पाएगा। 

कार के लिए 5 हजार तो बाइक लिए 1 हजार शुल्क
संभाग के प्रधान सहायक सभाजीत पाल के अनुसार कार के पुनर्पंजीयन के लिए 5 हजार रुपए शुल्क, टैक्स का 10 फीसदी ग्रीन शुल्क व आयुसीमा पूरी होने के बाद प्रतिमाह का पेनॉल्टी जमा करना होगा। वहीं बाइक के लिए 1 हजार रुपए शुल्क, टैक्स का 10 प्रतिशत ग्रीन शुल्क व प्रतिमाह की पेनॉल्टी का भुगतान करना होगा।

जल्द चालू होगा अभियान
आरटीओ प्रवर्तन, बस्ती संभाग रविकांत शुक्ला ने बताया कि संभाग के तीनों जिलों में एआरटीओ की अगुवाई में प्रवर्तन टीमें तैयार की जा रही हैं। जो जल्द ही अभियान चलाकर आयुसीमा पूरी कर चुकी कार व बाइकों की जांच करेंगी और कार्रवाई करेंगी।

Also Read

मध्य प्रदेश के पांच संदिग्ध व्यक्तियों को उठा ले गई पुलिस, जानें पूरा मामला

16 Sep 2024 06:47 PM

सिद्धार्थनगर Siddharthnagar News : मध्य प्रदेश के पांच संदिग्ध व्यक्तियों को उठा ले गई पुलिस, जानें पूरा मामला

कोतवाली क्षेत्र के ग्राम नेतवर में बाहरी पांच संदिग्ध व्यक्तियों के अचानक गांव में घूमने पर गांव के लोगों ने पुलिस को जानकारी दी... और पढ़ें