चित्रकूट में ग्राम पंचायत चुनाव : ग्राम प्रधान और सदस्य के रिक्त पदों पर होंगे उपचुनाव, 6 अगस्त को मतदान

ग्राम प्रधान और सदस्य के रिक्त पदों पर होंगे उपचुनाव, 6 अगस्त को मतदान
UPT | ग्राम प्रधान और सदस्य के रिक्त पदों पर होंगे उपचुनाव

Jul 18, 2024 01:21

चित्रकूट के जिला निर्वाचन अधिकारी पंचायत शिवशरणप्पा जीएन ने बताया कि जिले के प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य के रिक्त पदों के लिए उपचुनाव निर्धारित समय सारिणी के अनुसार कराए जाने हैं। नामांकन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 22 जुलाई है।

Jul 18, 2024 01:21

Chitrakoot News : चित्रकूट में प्रधान और सदस्य के रिक्त पदों पर उपचुनाव होगा। जिला निर्वाचन अधिकारी पंचायत शिवशरणप्पा जीएन द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, यह चुनाव ग्राम प्रधान और ग्राम पंचायत सदस्यों के रिक्त पदों को भरने के लिए आयोजित किया जा रहा है। 
 
चुनाव प्रक्रिया की समय सारणी का विस्तृत विवरण :
• 22 जुलाई: नामांकन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि
• 23 जुलाई: नामांकन पत्रों की जांच
• 24 जुलाई: उम्मीदवारी वापसी और चुनाव चिह्न आवंटन
• 6 अगस्त: मतदान
• 8 अगस्त: मतगणना

यह चुनाव प्रक्रिया विभिन्न ब्लॉकों में फैले कई गांवों को कवर करती है, जिसमें सदर, पहाड़ी, मऊ, मानिकपुर और रामनगर शामिल हैं। प्रत्येक गांव में विभिन्न वार्डों के लिए चुनाव होंगे, जिनमें कुछ सीटें अनुसूचित जाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और महिलाओं के लिए आरक्षित हैं। 

अनुसूचित जाति की महिला के लिए आरक्षित
सदर ब्लॉक के भारतपुर गांव में ग्राम प्रधान का पद अनुसूचित जाति की महिला के लिए आरक्षित है। इसी तरह, मुकुंदपुर के वार्ड नंबर 8 में एक सदस्य पद महिला के लिए आरक्षित है।

वार्ड नंबर 8 में सदस्य पद अनारक्षित
पहाड़ी ब्लॉक में, अतरौली माफी गांव के वार्ड नंबर 8 में सदस्य पद अनारक्षित है, जबकि बाबूपुर के वार्ड नंबर 13 में सदस्य पद अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है। गड़ौली गांव के वार्ड नंबर 13 में सदस्य पद अनुसूचित जाति की महिला के लिए आरक्षित है। मऊ ब्लॉक में, मंडौर और देवरा गांवों के कुछ वार्डों में अनारक्षित सीटें हैं, जबकि हरदीकला के वार्ड नंबर 3 में सदस्य पद अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित है।  

मानिकपुर ब्लॉक में भी  होंगे चुनाव
मानिकपुर ब्लॉक में भी विभिन्न गांवों में चुनाव होंगे। बम्बिया, चुरेह कसेरूवा, छेछरिहा खुर्द और कैलहा गांवों में विभिन्न वार्डों के लिए चुनाव होंगे, जिनमें कुछ सीटें अनुसूचित जाति की महिलाओं और कुछ अनारक्षित श्रेणी के लिए हैं। रामनगर ब्लॉक के भखरवार और ढढवार गांवों में भी कुछ वार्डों के लिए चुनाव होंगे, जहां सदस्य पद अनारक्षित श्रेणी के हैं।

ब्लॉक मुख्यालयों में होंगी चुनाव संबंधी सभी गतिविधियां 
जिला निर्वाचन अधिकारी ने यह भी स्पष्ट किया है कि चुनाव संबंधी सभी गतिविधियां ब्लॉक मुख्यालयों में होंगी। 18 जुलाई को इस संबंध में एक सार्वजनिक सूचना जारी की जाएगी। उन्होंने यह भी सुनिश्चित किया है कि निर्धारित तिथियों के बीच पड़ने वाले सार्वजनिक अवकाश के दिनों में भी संबंधित कार्यालय खुले रहेंगे, ताकि चुनाव प्रक्रिया में कोई बाधा न आए। 

Also Read

जल जीवन मिशन में फर्जी सत्यापन रिपोर्ट लगाने वालों पर होगी कड़ी कार्रवाई

5 Oct 2024 05:58 PM

हमीरपुर हमीरपुर डीएम ने दिया आदेश : जल जीवन मिशन में फर्जी सत्यापन रिपोर्ट लगाने वालों पर होगी कड़ी कार्रवाई

डीएम ने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत जहां पर भी सत्यापन करने में प्रधान सचिव आदि के फर्जी हस्ताक्षर कर सत्यापन रिपोर्ट लगाई गई है या गलत सत्यापन रिपोर्ट दी गई है इनकी जांच कर संबंधित के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराई जाएं और पढ़ें