Chitrakoot News : 26 जून से शुरू होगा विटामिन ए सम्पूर्ण अभियान, शिशु मृत्यु दर में 23% की कमी आएगी

26 जून से शुरू होगा विटामिन ए सम्पूर्ण अभियान, शिशु मृत्यु दर में 23% की कमी आएगी
UPT | 26 जून से शुरू होगा विटामिन ए सम्पूर्ण अभियान

Jun 23, 2024 19:19

चित्रकूट डीएम अभिषेक आनंद ने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा स्वास्थ्य एवं आईसीडीएस विभाग, बाल स्वास्थ्य पोषण के सहयोग से 26 जून से 31 जुलाई तक विटामिन ए सम्पूर्ण अभियान चलाया जाएगा। विटामिन ए अनुपूरण कार्यक्रम टीकाकरण ...

Jun 23, 2024 19:19

Chitrakoot News : चित्रकूट डीएम अभिषेक आनंद ने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा स्वास्थ्य एवं आईसीडीएस विभाग, बाल स्वास्थ्य पोषण के सहयोग से 26 जून से 31 जुलाई तक विटामिन ए सम्पूर्ण अभियान चलाया जाएगा। विटामिन ए अनुपूरण कार्यक्रम टीकाकरण का अभिन्न अंग है जो प्रतिवर्ष जून, जुलाई एवं दिसंबर माह में दो चरणों में नियमित टीकाकरण, प्रत्येक सप्ताह बुधवार एवं शनिवार को वीएएनडी सत्र में आयोजित किया जाता है।

बाल स्वास्थ्य पोषण माह का उद्देश्य 9 माह से 5 वर्ष तक के बच्चों में निम्नलिखित लक्ष्य प्राप्त करना है। इनमें रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ाना, 5 वर्ष तक के बच्चों में मृत्यु दर में कमी लाना, रतौंधी एवं कुपोषण की रोकथाम एवं उपचार, टीकाकरण के दौरान लक्षित बच्चों के साथ-साथ छूटे हुए बच्चों का टीकाकरण, आयोडीन युक्त नमक के उपयोग से बच्चों में शारीरिक एवं शारीरिक विकृतियों में कमी लाना शामिल है।

26 जून से अभियान शुरू किया जाएगा
उन्होंने बताया कि विगत वर्षों की भांति इस वर्ष भी 26 जून से विटामिन ए अनुपूरण अभियान प्रारंभ किया जाना है। जिसमें 9 माह से 5 वर्ष तक के बच्चों को विटामिन ए की खुराक पिलाना, नियमित टीकाकरण के दौरान लक्षित बच्चों का टीकाकरण तथा 9 से 12 माह तक खसरा (मीजल्स) का पहला टीका तथा 16 से 24 माह तक दूसरा टीका के साथ-साथ विटामिन ए की पहली व दूसरी खुराक पिलाना शामिल है। अभियान के दौरान बच्चों का वजन, चिन्हित कुपोषित बच्चों का रेफरेंस, 6 माह तक स्तनपान, उसके बाद अनुपूरक आहार को बढ़ावा, आयोडीन युक्त नमक के उपयोग के लिए जागरूकता पैदा की जाएगी।

कुपोषण से भी बचाता है विटामिन ए 
विटामिन ए वसा में घुलनशील विटामिन है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। यह सूक्ष्म पोषक तत्व कुपोषण से भी बचाता है। राज्य में 50 प्रतिशत बच्चों में विटामिन ए की कमी का खतरा है, जिससे बच्चों में बीमारी और मृत्यु दर की संभावना बढ़ जाती है। 9 माह से 5 वर्ष तक के बच्चों को साल में विटामिन ए की दो निर्धारित खुराक देने से उनके बचने की संभावना बढ़ जाती है।

जिले को लक्ष्य आवंटित किया गया 
बताया गया कि विटामिन ए देने से सभी कारणों से होने वाली मृत्यु में 23 प्रतिशत, खसरे से होने वाली मृत्यु में 50 प्रतिशत तथा डायरिया से होने वाली मृत्यु में 33 प्रतिशत की कमी आती है। राज्य स्तर से जिले को लक्ष्य आवंटित किया गया है। इसके तहत 9 से 12 माह तक के बच्चों की संख्या 13819, एक से दो वर्ष तक के बच्चों की संख्या 26116, दो से पांच वर्ष तक के कुल बच्चों की संख्या 83103 तथा 9 माह से 5 वर्ष तक के कुल बच्चों की संख्या 123038 है। 

Also Read

आषाढ़ अमावस्या पर लाखों श्रद्धालुओं ने मंदाकिनी में डुबकी लगाई,  डीएम और एसपी ने किया मेला क्षेत्र का निरीक्षण

5 Jul 2024 11:13 AM

चित्रकूट Chitrakoot News : आषाढ़ अमावस्या पर लाखों श्रद्धालुओं ने मंदाकिनी में डुबकी लगाई, डीएम और एसपी ने किया मेला क्षेत्र का निरीक्षण

आषाढ़ मास के अमावस्या मेले पर भगवान श्री राम की तपोभूमि चित्रकूट में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा। एक अनुमान के मुताबिक 3 से 5 लाख श्रद्धालुओं ने पवित्र मंदाकिनी नदी में डुबकी लगाई।  और पढ़ें