तुलसी वॉटरफॉल : बरसात में पर्यटकों का प्रमुख आकर्षण, लुट रहा है प्राकृतिक सौंदर्य

बरसात में पर्यटकों का प्रमुख आकर्षण, लुट रहा है प्राकृतिक सौंदर्य
UPT | तुलसी वॉटरफॉल

Sep 22, 2024 11:35

बरसात का मौसम आते ही वॉटरफॉल और झीलों के प्राकृतिक सौंदर्य का लुत्फ उठाने के लिए लोग दूर-दूर से इन स्थानों की ओर खिंचे चले आते हैं।

Sep 22, 2024 11:35

Chitrakoot News : बरसात का मौसम आते ही वॉटरफॉल और झीलों के प्राकृतिक सौंदर्य का लुत्फ उठाने के लिए लोग दूर-दूर से इन स्थानों की ओर खिंचे चले आते हैं। ऐसे ही उत्तर प्रदेश के चित्रकूट जिले के मानिकपुर तहसील के टिकरिया गांव में स्थित तुलसी वॉटरफॉल इस समय पर्यटकों के बीच विशेष आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। 

सैकड़ों की संख्या में पहुंच रहे पर्यटक
प्रकृति प्रेमी परिवारों के साथ यहां की अनोखी सुंदरता देखने के लिए लखनऊ, दिल्ली, फतेहपुर और कानपुर से सैकड़ों लोग पहुंच रहे हैं। खास बात यह है कि यहां वॉटरफॉल से गिरते पानी के साथ उभरते धुएं का दृश्य पर्यटकों को मंत्रमुग्ध कर देता है। पहाड़ों की ऊंचाई से गिरते पानी की आवाज और उसकी शीतलता, यहां आने वाले हर व्यक्ति को प्रकृति के करीब ले आती है।

विकास की दिशा में कदम
तुलसी वॉटरफॉल को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिए प्रशासन तेजी से काम कर रहा है। यहां सुरक्षा के लिए वन विभाग ने बैरिकेडिंग कर दी है और साथ ही पर्यटकों के लिए घूमने के अन्य साधन भी तैयार किए गए हैं। वॉटरफॉल का नजारा देखने के लिए हर दिन 500 से 1000 लोग आते हैं, लेकिन अभी तक टिकट की व्यवस्था नहीं की गई है।



पर्यटकों का अनुभव
फतेहपुर से अपने परिवार के साथ आए सत्येंद्र का कहना है, "हम यहां अक्सर आते हैं। यहां की सुंदरता अद्भुत है और बच्चों के साथ समय बिताने के लिए यह एक बेहतरीन जगह है। हमने यहां परिवार के साथ काफी इंजॉय किया और सेल्फी भी ली। तुलसी वॉटरफॉल की प्राकृतिक छटा अन्य पर्यटक स्थलों से बिल्कुल अलग है।"

Also Read

18 करोड़ से होगा चित्रकूट के रामघाट का कायाकल्प, जानें योगी सरकार का मास्टरप्लान

22 Sep 2024 06:08 PM

चित्रकूट बदलता उत्तर प्रदेश : 18 करोड़ से होगा चित्रकूट के रामघाट का कायाकल्प, जानें योगी सरकार का मास्टरप्लान

उत्तर प्रदेश को 'उत्तम प्रदेश' बनाने के लिए योगी सरकार पर्यटन विकास पर विशेष ध्यान दे रही है। मुख्यमंत्री योगी के दृष्टिकोण के अनुसार, प्रदेश तेजी से एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की ओर बढ़ रहा है... और पढ़ें