बहराइच, बवाल और सियासत : सुलगते सवाल- हिंसा संयोग है या प्रयोग! नेताओं की भी सुनिए…

सुलगते सवाल- हिंसा संयोग है या प्रयोग! नेताओं की भी सुनिए…
UPT | सीएम योगी आदित्यनाथ और अखिलेश यादव

Oct 14, 2024 18:52

उत्तर प्रदेश के बहराइच में दुर्गा विसर्जन के दौरान दो समुदायों के बीच झड़प हुई, जिसके बाद हिंसा और आगजनी की घटनाएं सामने आईं।

Oct 14, 2024 18:52

Bahraich News : उत्तर प्रदेश के बहराइच में दुर्गा विसर्जन के दौरान दो समुदायों के बीच झड़प हुई, जिसके बाद हिंसा और आगजनी की घटनाएं सामने आईं। इस घटना में रामगोपाल मिश्रा की मृत्यु हो गई, जिसके बाद क्षेत्र में तनाव बढ़ गया। यह घटना ऐसे समय में हुई है जब राज्य में 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तैयारियां चल रही हैं। इस घटना ने कई सवाल खड़े किए हैं, जैसे कि क्या यह हिंसा संयोग है या प्रयोग! इस संदर्भ में, विभिन्न राजनीतिक दलों की प्रतिक्रियाएं भी सामने आई हैं। 

ये भी पढ़ें : बहराइच हिंसा : ADG अमिताभ यश ने खुली पिस्टल से खदेड़ी भीड़, स्थिति तनावपूर्ण

भाजपा ने इस तरह सवाल उठाए
भाजपा ने इस घटना को पिछले चार महीनों में कुछ शक्तियों के बढ़ने से जोड़ा है और कहा है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। बीजेपी प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी ने हिंसा पर सवाल उठाते हुए कहा कि भारत को कमजोर करने की साजिश की जा रही है। देश की जनता को सोचना चाहिए कि पिछले चार महीने में इस तरह की घटना क्यों बढ़ी है? कुछ महीने से किसकी ताकत बढ़ी है. पिछले कुछ समय में जिस तरह रेलवे के खिलाफ साजिश और इस तरह की घटनाएं हो रही है ये उन्हीं शक्तियों के टूल है. दे इन सभी घटनाओं को एकसाथ देखना जरूरी है।

सपा ने सरकार को घेरा
समाजवादी पार्टी ने आरोप लगाया है कि यह घटना उपचुनाव को प्रभावित करने के लिए कराई गई है और सरकार इसका लाभ उठाने की कोशिश करेगी। सपा के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने इसे सरकार और प्रशासन की विफलता बताया है। अखिलेश यादव ने कहा कि बहराइच में जो हुआ वो सरकार और प्रशासन का फेल्योर है. प्रशासन को देखना चाहिए था कि शोभा यात्रा किस रास्ते से निकल रही है, किस तरह का म्यूजिक बनाया जा रहा है। सिर्फ एक चौकी इंचार्ज को हटाने देने से सब खत्म नहीं होता है। इसके अलावा सपा नेता वीरेंद्र सिंह ने आरोप लगाया कि उपचुनाव प्रभावित करने के लिए बहराइच दंगा कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार इस घटना के माध्यम से आने वाले उपचुनाव में लाभ लेगी। बंटोगे तो कटोगे जैसे नारों को बुलंद करेगी। सपा नेता ने कहा कि बहराइच की घटना को लेकर बीजेपी भ्रमित करने की कोशिश करेगी।



अखिलेश ने सरकार पर साधा निशाना
उत्तर प्रदेश के बहराइच में दुर्गा विसर्जन के दौरान हुई साम्प्रदायिक झड़प और हिंसा पर सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ट्वीट कर सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा, "चुनाव का आना और साम्प्रदायिक माहौल का बिगड़ जाना, ये इत्तफ़ाक़ नहीं है। जनता सब समझ रही है। हार के डर से हिंसा का सहारा लेना किसकी पुरानी रणनीति है, सब जानते हैं।" उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार दिखावटी क़ानून-व्यवस्था पर ध्यान दे रही है और अगर सरकार सच में पुख़्ता इंतज़ाम करना चाहे तो स्थिति को संभाला जा सकता है।
क्या है पूरा मामला
दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान रविवार रात उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बवाल हुआ। गोंडा, बलरामपुर के बाद बहराइच जिले पथराव और आगजनी से सुलग उठे। बहराइच के महराजगंज कस्बे में गाने को लेकर हुए विवाद के बाद दूसरे समुदाय के युवकों ने पथराव किया। दुर्गा प्रतिमा खंडित होने पर लोगों ने प्रदर्शन शुरू कर दिया। तनाव बढ़ने लगा। दूसरे समुदाय के लोग एक युवक रामगोपाल मिश्रा को घर के अंदर घसीट ले गए और गोली मार दी। उसे बचाने पहुंचा एक अन्य युवक राजन भी गंभीर रूप से घायल हो गया। इसके बाद लोग भड़क गए और जमकर बवाल हुआ। देर रात तक प्रदर्शन और जगह-जगह आगजनी होती रही। इस बीच पुलिस और प्रशासन बैकफुट पर नजर आया। यह बवाल सोमवार को भी जारी रहा।

ये भी पढ़ें : बहराइच हिंसा : बवाल के बाद इंटरनेट बंद, पुलिस ने 30 उपद्रवियों को हिरासत में लिया

Also Read

फरार शिव कुमार के इंस्टाग्राम पर बढ़े फॉलोवर्स, खुद को बताया गैंगस्टर

14 Oct 2024 08:46 PM

बहराइच बाबा सिद्दीकी हत्याकांड : फरार शिव कुमार के इंस्टाग्राम पर बढ़े फॉलोवर्स, खुद को बताया गैंगस्टर

बा सिद्दीकी हत्याकांड के संदिग्ध शिव कुमार गौतम ने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर खुद को 'गैंगस्टर' बताते हुए पोस्ट करना शुरू किया था... और पढ़ें