Gorakhpur News : गोरखपुर के 14 घरों की रजिस्ट्री कराएगा प्रशासन, नोटिस जारी

गोरखपुर के 14 घरों की रजिस्ट्री कराएगा प्रशासन, नोटिस जारी
UPT | गोरखपुर के 14 घरों की रजिस्ट्री कराएगा प्रशासन

Jun 08, 2024 15:10

नाले से सटे 14 मकानों की नींव दरक गई। जिसकी वजह से इन मकानों के गिरने की आशंका बनी हुई है। इससे बचने के लिए जिला प्रशासन ने ऐसे 14 मकानों के मालिकों को पत्र लिखकर मकान की रजिस्ट्री कराने के लिए कहा था। लोकसभा चुनाव के कारण इस कार्रवाई में देरी...

Jun 08, 2024 15:10

Short Highlights
  • जिला प्रशासन 14 मकानों की रजिस्ट्री अपने पक्ष में कराएगा
  • नाले के निर्माण के कारण कई मकानों में दरारें आ गई
  • चुनाव के कारण इस कार्रवाई में देरी हो रही थी
Gorakhpur News : गोरखपुर में गोड़धोइया नाला निर्माण कार्य की वजह से जिन मकानों में दरारें पड़ी थी उन्हें जिला प्रशासन खरीदेगा। जिला प्रशासन इन मकानों की रजिस्ट्री अपने पक्ष में कराएगा। जिसके लिए प्रशासन की तरफ से नोटिस भी जारी कर दिया गया है। मकान की रजिस्ट्री का काम बारिश के पहले कर लिया जाएगा ताकि अगर बारिश में मकान गिर भा जाता है तो उससे जानमाल का कोई नुकसान न हो और किसी तरह की अनहोनी से बचा जा सके।

खुदाई के समय कई मकानों की नींव हिल गई
जानकारी के अनुसार, मेडिकल कॉलेज के पीछे से लेकर रामगढ़ताल तक 10 किलोमीटर की लंबाई में गोड़धोइया नाले का निर्माण किया जा रहा है। जिसके पहले चरण में लगभग 4 किलोमीटर की लंबाई में नाले का निर्माण हो रहा था। इस दौरान नाले की रेंज में आने वाले सैकड़ों मकानों को चिह्नित किया गया था। जिसके बाद जमीन के साथ ही मकान की रजिस्ट्री करा ली गई। रजिस्ट्री के बाद अधिकतर लोगों के मकान का कुछ हिस्सा बचा था। नाले के रेंज में आने वाले निर्माण के ध्वस्त होने के बाद लोगों ने बचे हुए हिस्से को दुरुस्त कर लिया था। वहीं जब पहले नाले के निर्माण के लिए खुदाई शुरू हुई तो मकानों की नींव हिलनी शुरू हुई।

यही कारण है कि जब नाले का निर्माण हुआ तो उस समय नाले से सटे 14 मकानों की नींव दरक गई। जिसकी वजह से इन मकानों के गिरने की आशंका बनी हुई है। इससे बचने के लिए जिला प्रशासन ने ऐसे 14 मकानों के मालिकों को पत्र लिखकर मकान की रजिस्ट्री कराने के लिए कहा था। लोकसभा चुनाव के कारण इस कार्रवाई में देरी हो रही थी, लेकिन अब चुनाव खत्म होने के बाद प्रशासन जल्द ही इन सभी घरों की रजिस्ट्री कराएगा। नाले का काम पूरा हो जाने के बाद मकान मालिक दोबारा घरों की मरम्मत कराकर उसमें रह सकेंगे।

जांच में मिली थी जानकारी
नाला निर्माण के वक्त मकान में पड़ी दरार की शिकायत के बाद ज्वाइंट मजिस्ट्रेट मृणाली अविनाश जोशी ने संयुक्त टीम बनाकर जांच के निर्देश दिए थे। जांच में ये पाया गया कि 14 लोगों के मकानों में दरारें आ गई हैं। इसे देखते हुए अधिकारियों ने मकानों की रजिस्ट्री प्रशासन के पक्ष में करते हुए लोगों को दूसरे स्थान पर जाने की सलाह दी ताकि नाले के निर्माण कार्य में कोई परेशानी न आए। दूसरी तरफ लोग मकानों के ढहने की आशंका से सहमे हुए हैं। अधिकारियों की मानें तो जल्द ही रजिस्ट्री की प्रक्रिया शुरू होगी। जिला प्रशासन के मुताबिक, खुदाई के चलते कुछ मकानों में दरारें पड़ गई। जिसके बाद इन मकानों के मालिकों के सामने ये विकल्प रखा गया कि यदि वे चाहें तो जमीन और मकान की रजिस्ट्री प्रशासन के पक्ष में कर सकते हैं। ये पूरी तरह से मकान मालिक की मर्जी से होगा।

Also Read

बड़ी बहन को चारपाई की पाटी से पीट-पीटकर मार डाला

5 Jul 2024 09:50 AM

महाराजगंज महराजगंज में फोन की लत बनी जानलेवा : बड़ी बहन को चारपाई की पाटी से पीट-पीटकर मार डाला

महराजगंज जिले में एक दिल दहला देने वाली घटना सामने आई है। सिंधौरिया थाना क्षेत्र के बरवा सोनिया गांव में गुरुवार की रात को दो बहनों के बीच हुआ विवाद इतना बढ़ गया कि छोटी बहन ने बड़ी बहन की जान ले ली। और पढ़ें