डीडीयू गोरखपुर : परीक्षा परिणामों में अंकों के साथ छात्रों की रैंक भी होगी जारी, च्वाइस लॉक में होगी आसानी

परीक्षा परिणामों में अंकों के साथ छात्रों की रैंक भी होगी जारी, च्वाइस लॉक में होगी आसानी
UPT | दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय

Jul 09, 2024 01:23

डीडीयू अब परीक्षा परिणाम में अंकों के साथ छात्रों की रैंक भी जारी करेगा। यह नया प्रावधान परीक्षा प्रणाली में एक महत्वपूर्ण बदलाव है। इससे छात्रों को अपनी स्थिति का बेहतर आकलन करने में मदद मिलेगी।

Jul 09, 2024 01:23

Gorakhpur News : प्रवेश परीक्षा परिणाम को पारदर्शी बनाने के लिए दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय प्रशासन ने इस बार कई महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं। इस बार परिणाम में अंक के साथ अभ्यर्थी की रैंकिंग भी बताई जाएगी। इससे उन्हें अपने पसंद का पाठ्यक्रम चुनने में आसानी होगी। अब तक परीक्षा परिणाम में केवल प्राप्तांक ही जारी होता रहा है और कट ऑफ मेरिट के आधार पर काउंसलिंग होती रही है। इससे कट ऑफ मेरिट के अंतिम नंबर में कई अभ्यर्थियों के होने से उनमें प्रवेश को लेकर असमंजस की स्थिति रहती थी। रैंक जारी होने से यह असमंजस समाप्त हो जाएगा। रैंक जारी करने का यह भी फायदा होगा कि अभ्यर्थी यह अनुमान लगा सकेगा कि उसके एडमिशन की कितनी संभावना है। एडमिशन न हो पाने की स्थिति में समय रहते वह दूसरे संस्थान में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकेगा। 

अभ्यर्थियों को होगी सुविधा
प्रवेश प्रकोष्ठ के निदेशक प्रो. हर्ष कुमार सिन्हा के मुताबिक अभ्यर्थी अपने परिणाम में देख सकेंगे कि उन्होंने कितने प्रश्न किए थे और उन्हें कितने अंक मिले हैं। कितना अधिभार मिला है। वेटेज जुड़ने के बाद उसे कुल कितने अंक प्राप्त हुए। यह भी पता चल जाएगा कि अंकों के आधार पर उसकी जनरल रैंकिंग कितनी है। इससे अभ्यर्थियों को च्वाइस लाक में सुविधा होगी। उसे यह अंदाजा हो जाएगा कि उसे काउंसलिंग में कैसे प्रतिभाग करना है।

पाठ्यक्रम का विकल्प 
प्रो. पूनम टंडन, कुलपति ने बताया कि विश्वविद्यालय में पहली बार ऑनलाइन काउंसिलिंग के जरिए प्रवेश होगा। इसे देखते हुए अभ्यर्थियों को अधिक से अधिक सूचनाएं परिणामों में दी जाएंगी। पूरी कोशिश है कि काउंसिलिंग के जरिए अभ्यर्थी अपने प्रवेश परीक्षा रैंक और आरक्षण के आधार पर बेहतर से बेहतर पाठ्यक्रम का विकल्प पा सकें।

Also Read

'रेडी अन्ना' पोर्टल पर चल रहा था खेल, 8 लोग गिरफ्तार

22 Sep 2024 05:40 PM

गोरखपुर गोरखपुर में ऑनलाइन सट्टा रैकेट का भंडाफोड़ : 'रेडी अन्ना' पोर्टल पर चल रहा था खेल, 8 लोग गिरफ्तार

पुलिस पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि उन्होंने 'रेडी अन्ना' वेबसाइट का पैनल खरीदकर अपने कार्यालय की स्थापना की थी। वे लोगों को बहला-फुसलाकर फर्जी म्यूल खातों में पैसे जमा करने का काम करते थे। इस रैकेट के माध्यम से ... और पढ़ें