उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर
UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Sep 23, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

Sep 23, 2024 06:00

दीपावली से पहले यूपी सरकार का बड़ा ऐलान
उत्तर प्रदेश सरकार करीब 20 लाख कर्मचारियों और 8 लाख पेंशनरों के लिए दीपावली से पहले महंगाई भत्ता बढ़ाने की योजना बना रही है। राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4% की वृद्धि की जाएगी, जिसका भुगतान जुलाई 2024 से किया जाएगा। इसके अलावा, अराजपत्रित कर्मचारियों के लिए बोनस का भी एलान किया जाएगा। यह निर्णय कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी साबित होगा। केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ते और अन्य आवश्यक भत्तों में बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया है, जिसके बाद उत्तर प्रदेश सरकार भी इसकी तैयारी में जुट गई है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

बरेली में बनेगी एक और इंडस्ट्रियल टाउनशिप
यूपी के बरेली में एक और इंडस्ट्रियल टाउनशिप (औद्योगिक क्षेत्र) विकसित किया जाएगा। यह इंडस्ट्रियल टाउनशिप बरेली देहात के फतेहगंज पश्चिमी थाना क्षेत्र के रहपुरा जागीर में बरेली विकास प्राधिकरण (बीडीए) 113 हेक्टेयर जमीन पर विकसित करेगा। इस परियोजना के तहत उद्योगों की स्थापना, ट्रांसपोर्टनगर और गोदामों के निर्माण के लिए भूखंड आवंटित किए जाएंगे। इसके लिए जल्द ही उद्यमियों की आवश्यकताओं को समझने के लिए डिमांड सर्वे किया जाएगा। भूखंड 14,900 रुपये प्रति वर्गमीटर की दर से दिए जाएंगे। इसमें 750 से लेकर 10,000 वर्गमीटर तक का प्लॉट होगा। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

रोजाना 5 ग्राम से ज्यादा नमक दिल के रोगियों की जान का दुश्मन
दिल से जुड़ी बीमारियों से जूझ रहे लोगों को प्रतिदिन अधिकतम पांच ग्राम से कम नमक का सेवन करना चाहिए। विशेषज्ञों का कहना है कि सामान्य व्यक्तियों को भी दिनभर में 10 ग्राम से अधिक नमक का सेवन नहीं करना चाहिए। अधिक नमक खाने से हाई ब्लड प्रेशर, हृदय संबंधी रोग और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। यह जानकारी गोमतीनगर, लखनऊ में यूपी चैप्टर ऑफ कार्डियोलॉजी सोसायटी ऑफ इंडिया (यूपीसीएसआई) के 14वें मिडटर्म इंटरवेंशनल सम्मेलन में रविवार को दी गई। इस सम्मेलन में संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान (SGPGIMS) के कार्डियोलॉजिस्ट और सोसायटी के अध्यक्ष डॉ. नवीन गर्ग ने बताया कि ज्यादा नमक का सेवन शरीर में पानी को रोकने का कारण बनता है, जिससे धमनियां सख्त हो जाती हैं और रक्तचाप में वृद्धि होती है, साथ ही वजन भी बढ़ता है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

18 करोड़ से होगा चित्रकूट के रामघाट का कायाकल्प
उत्तर प्रदेश को 'उत्तम प्रदेश' बनाने के लिए योगी सरकार पर्यटन विकास पर विशेष ध्यान दे रही है। मुख्यमंत्री योगी के दृष्टिकोण के अनुसार, प्रदेश तेजी से एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की ओर बढ़ रहा है। इस क्रम में, उत्तर प्रदेश देश के सबसे पसंदीदा पर्यटन स्थलों में से एक के रूप में उभर रहा है। प्रदेश अब देश और विदेश के सैलानियों के लिए आकर्षण का केंद्र बन चुका है। इसी दिशा में, योगी सरकार विभिन्न मंडलों में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं लागू कर रही है। चित्रकूट मंडल के जिलों में भी पर्यटन विकास को प्रोत्साहित करने के लिए महत्वपूर्ण विकास और निर्माण कार्यों को आगे बढ़ाने की योजना बनाई गई है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

बनारस में महिला ई-रिक्शा चालकों की नई सेवा
वाराणसी, जिसे धर्म नगरी के नाम से जाना जाता है, अब जयपुर की तरह पर्यटकों के लिए खास ई-रिक्शा सेवा शुरू करने जा रही है। इस सेवा की कमान पूरी तरह से महिलाओं के हाथ में होगी। पर्यटन विभाग द्वारा पीपीपी मॉडल पर शुरू किए गए इस प्रोजेक्ट का नाम 'होली सिटी' रखा गया है। इसके अंतर्गत महिलाओं को प्रशिक्षित कर ई-रिक्शा की जिम्मेदारी सौंपी जा रही है। ये विशेष ई-रिक्शा देशी-विदेशी सैलानियों को वाराणसी के प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों और गलियों की सैर कराएंगे। पर्यटन विभाग ने इस योजना के तहत वाराणसी की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने और पर्यटकों को सुविधा देने के उद्देश्य से ई-रिक्शा चलाने की ट्रेनिंग दी है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

बिजली आपूर्ति में आएगा क्रांतिकारी बदलाव
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में जल्द ही पूर्वांचल का पहला निजी ट्रांसमिशन उपकेंद्र बनने जा रहा है। यह 220 केवी का आधुनिक बिजली उपकेंद्र शहर के पांच प्रमुख उपकेंद्रों की ओवरलोडिंग और ट्रिपिंग जैसी समस्याओं का स्थायी समाधान प्रदान करेगा। गर्मियों के मौसम में अक्सर बिजली की मांग बढ़ जाती है, जिसके चलते वाराणसी के उपकेंद्रों पर लोड बढ़ता है और ट्रिपिंग की समस्या उत्पन्न होती है। इस नई परियोजना के माध्यम से इस परेशानी से राहत मिल सकेगी। अत्याधुनिक ट्रांसमिशन उपकेंद्र का निर्माण एक निजी कंपनी द्वारा 200 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read