अच्छी खबर : गोरखपुर के नौका विहार में जल्द शुरू होगा फ्लोटिंग रेस्टोरेंट, जानें क्या है खास...

गोरखपुर के नौका विहार में जल्द शुरू होगा फ्लोटिंग रेस्टोरेंट, जानें क्या है खास...
UPT | गोरखपुर के नौका विहार में जल्द शुरू होगा फ्लोटिंग रेस्टोरेंट।

Jul 02, 2024 11:14

गोरखपुर का रामगढ़ ताल क्षेत्र, जिसे अक्सर शहर का मरीन ड्राइव कहा जाता है, पर्यटन और आकर्षण का एक महत्वपूर्ण केंद्र बन गया है। यहां दूर दूर से लोग नौका विहार के लिए आते हैं। यहां कई प्रसिद्ध ब्रांड

Jul 02, 2024 11:14

Gorakhpur News : गोरखपुर का रामगढ़ ताल क्षेत्र, जिसे अक्सर शहर का मरीन ड्राइव कहा जाता है, पर्यटन और आकर्षण का एक महत्वपूर्ण केंद्र बन गया है। यहां दूर दूर से लोग नौका विहार के लिए आते हैं। यहां कई प्रसिद्ध ब्रांड ने इस क्षेत्र में अपनी पहचान बनाई है। इसी तरह जल्दी ही लोगों को रामगढ़ ताल में 'फ्लोट' नाम का एक फ्लोटिंग रेस्टोरेंट में भोजन करने का अवसर भी मिलेगा, जो पानी के ऊपर भोजन का एक नया एक्सपीरियंस देगा।

सैलानियों को जल्द मिलेगा फ्लोटिंग रेस्टोरेंट
फ्लोटिंग रेस्टोरेंट का निर्माण पूरा हो चुका है। विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करने के बाद गोरखपुर विकास प्राधिकरण (GDA) इसे 15 दिनों में शुरू करेगा। लेक क्वीन क्रूज़ की लोकप्रियता के बाद, फ्लोटिंग रेस्टोरेंट पर्यटकों के लिए एक आनंददायक ऑप्शन होगा।

रामगढ़ ताल का कायाकल्प
लंबे समय से गंदगी से जुड़ा उपेक्षित रामगढ़ ताल योगी सरकार के अथक प्रयासों की बदौलत पूर्वी उत्तर प्रदेश में एक सुंदर और दर्शनीय पर्यटन स्थल में तब्दील हो गया है। सीएम योगी के नेतृत्व में रामगढ़ ताल के आसपास पर्यटन और रोजगार के अवसरों में महत्वपूर्ण सुधार हुआ है, जो विकास के एक नए युग को दर्शाता है। यह झील अब न केवल एक पर्यटन स्थल के रूप में, बल्कि युवाओं के लिए रोजगार के स्रोत के रूप में भी काम करती है। पहले उपेक्षित रहा रामगढ़ ताल अब पूर्वी उत्तर प्रदेश का एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल बन गया है। 1700 एकड़ की प्राकृतिक झील, जो कभी शहर के कचरे से प्रदूषित थी, सीएम योगी के प्रयासों से बदल गई है, जो दूर-दूर से पर्यटकों को इसकी सुंदरता की प्रशंसा करने के लिए आकर्षित करती है। 

सैलानियों को अब क्रूज के मिलेगी ये सुविधा
रामगढ़ ताल आने वाले पर्यटक वर्तमान में 'लेक क्वीन' क्रूज का अनुभव ले रहे हैं, जिसे 15 दिसंबर 2023 को सीएम योगी आदित्यनाथ ने लॉन्च किया था। इसके अलावा, सैलानियों को जल्द ही फ्लोटिंग रेस्टोरेंट में स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद लेने का अवसर मिलेगा। फ्लोटिंग रेस्टोरेंट का निर्माण 17 अगस्त 2022 को शुरू हुआ और अब लगभग पूरा हो गया है। इंटीरियर को बेहद आकर्षक डिजाइन किया गया है। कुल 9600 वर्गफीट क्षेत्रफल में फैला और तीन मंजिला यह फ्लोटिंग रेस्टोरेंट एक बार में 100 मेहमानों को ठहराने की क्षमता रखता है। इसके अलावा, लगभग 50 स्टाफ सदस्य बोर्ड पर होंगे। डिज़ाइन यह सुनिश्चित करता है कि अंदर बैठे लोगों को रामगढ़ ताल की सुंदरता का स्पष्ट दृश्य दिखाई देगा। जीडीए और फ्लोटिंग रेस्टोरेंट की देखरेख करने वाली संस्था इसका उद्घाटन सीएम योगी से कराना चाह रही है। GDA के उपाध्यक्ष आनंद वर्धन ने बताया कि फ्लोटिंग रेस्टोरेंट का निर्माण फाइनल हो चुका है। अगले पंद्रह दिनों में पर्यटकों के लिए यह सेवा शुरू करने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं।

Also Read

गोरखपुर में प्रकृति संरक्षण का संकल्प, जिलाधिकारी ने किया पौधारोपण

5 Jul 2024 02:51 PM

गोरखपुर Gorakhpur News : गोरखपुर में प्रकृति संरक्षण का संकल्प, जिलाधिकारी ने किया पौधारोपण

प्रकृति हमारी सबसे बड़ी धरोहर इसे संजोए रखना हमारा कर्तव्य, जिलाधिकारी। और पढ़ें