कुशीनगर न्यूज़ : पकड़ा गया ऐसा शातिर ठठेरा गैंग, जिनके बारे में जानकर हो जाएंगे हैरान, पढ़िये पूरी खबर

पकड़ा गया ऐसा शातिर ठठेरा गैंग, जिनके बारे में जानकर हो जाएंगे हैरान, पढ़िये पूरी खबर
UPT | गिरफ्तार ठठेरा गैंग।

Mar 13, 2024 00:15

कुशीनगर पुलिस को मंगलवार के दिन बड़ी कामयाबी मिली। 2.40 लाख रुपये नकद और आभूषण सहित 20.40 लाख रुपये के विभिन्न सामान....

Mar 13, 2024 00:15

Short Highlights
  • पुलिस ने शातिर ठगों को किया गिरफ्तार
  • एसपी ने पुलिस टीम को 25 हजार रुपये पुरस्कार देने की घोषणा
Kushinagar News : कुशीनगर पुलिस को मंगलवार के दिन बड़ी कामयाबी मिली। 2.40 लाख रुपये नकद और आभूषण सहित 20.40 लाख रुपये के विभिन्न सामान के साथ सरगना सहित बिहार के ठठेरा गैंग के तीन अंतरराज्यीय चोरों को गिरफ्तार किया। एसपी ने इस गैंग का खुलासा करने में शामिल पुलिस टीम को 25 हजार रुपये पुरस्कार देने की घोषणा की है।

पुलिस ने शातिर ठगों को किया गिरफ्तार
कुशीनगर के एसपी धवल जायसवाल ने पुलिस कार्यालय में मंगलवार को इसका खुलासा करते हुए बताया कि जिले की हाटा कोतवाली, सर्विलांस और साइबर पुलिस ने संयुक्त प्रयास से धोखाधड़ी और चोरों के अंतरराज्यीय गैंग का खुलासा किया है। जिसका नाम ठठेरा गैंग है। यह उत्तर प्रदेश और बिहार के विभिन्न जनपदों में महिलाओं को आभूषण चमकाने के बहाने ठगता था और उनके आभूषण बदल देता था। अभी कुछ दिन पहले हाटा कोतवाली क्षेत्र में हुई ऐसी ही एक घटना में यह गैंग शामिल था। उन्होंने बताया कि दिनदहाड़े घरों में घुसकर धोखाधड़ी से सोने के जेवरात, चोरी किए गए नकद 2 लाख 40 हजार रुपये, गैंग की तरफ से इन घटनाओं में प्रयुक्त मोबाईल फोन और चुराई गई सोने-चांदी के आभूषण और अपराध में प्रयुक्त दो मोटर साइकिल सहित कुल 20 लाख 65 हजार रुपये के सामान के साथ गैंग के सरगना सहित कुल 03 शातिर ठगों को गिरफ्तार किया है।

इन अपराधियों के खिलाफ मामला दर्ज
गिरफ्तार किए गए विकास कुमार के खिलाफ रायबरेली जनपद के रायबरेली कोतवाली, गाजीपुर जनपद के मदरहा थाना, रायबरेली जनपद के सलोन थाना और कुशीनगर जनपद के हाटा कोतवाली में केस दर्ज है। दूसरे आरोपी विक्की कुमार के खिलाफ हाटा कोतवाली और महराजगंज जनपद के कोतवाली में मुकदमा।दर्ज है। इसके खिलाफ अनैतिक ब्यापार निवारण अधिनियम में भी मुकदमा दर्ज है। तीसरे आरोपी संतोष कुमार पर चोरी और धोखाधड़ी के आरोप में केस दर्ज है।

ये सामग्री बरामद 
पुलिस ने गिरफ्तार आरोपियों के पास से जो चोरी का सामान बरामद किया है। उसकी कीमत करीब 20.65 लाख रुपये है। इनमें 2.40 लाख रुपये नकद, चोरी के सफेद धातु के जेवरात कुल 173 ग्राम (अनुमानित कीमत लगभग 4,20,117 रुपये, चोरी की पीली धातु के जेवरात कुल 176 ग्राम (अनुमानित कीमत लगभग 10,60,800 रुपये), अपराध में प्रयुक्त दो मोटर साइकिल की कीमत लगभग 2.50 लाख रुपये, अपराध में प्रयुक्त भिन्न-भिन्न मल्टीमीडिया एंड्राईट तीन मोबाइल फोन की कीमत लगभग 50 हजार रुपये, गैंग के शातिर अपताधियों की तरफ से अपराधिक घटनाओं में अपने बचाव में सीसीटीवी फुटेज से बचने के लिए दोनों मोटरसाइकिल के कूटरचित 02 आरसी पेपर, छह सरकारी कूटरचित मुहरें, अपराध करने में इस्तेमाल किए गए 02 शीशे के जार, जिसमें शोरा एसिड और साल्ट एसिड भरा था।

वृद्ध महिलाओं को बनाते हैं लक्ष्य
कुशीनगर के एसपी ने बताया कि बिहार प्रान्त और उत्तर प्रदेश राज्य के पूर्ववर्ती सीमावर्ती जिलो में यह गैंग 'ठठेरा गैंग' के नाम से अपराधी कृत्य करता है। इसका केन्द्र बिन्दु बिहार राज्य का बेगूसराय जिला है। इसका सरगना विकास कुमार शाह बेगूसराय का रहने वाला है। यही गैंग को संचालित करता है। ये लोग बिहार और यूपी के भिन्न-भिन्न जिलों के अलग-अलग कस्बों एवं कालोनियो में रेकी कर भोली-भाली वृद्ध महिलाओं को लक्ष्य बनाते हैं। इसके बाद इस गैंग के 02 सदस्य किसी अज्ञात कम्पनी का जेवरात की सफाई करने के आड़ में दिनदहाडे घरों के अन्दर घुसते है। अपने पास मौजूद शोरा तेजाब केमिकल के घोल और नमक तेजाब केमिकल के घोल का इस्तेमाल करते हुए सोने के जेवरात को तरल पदार्थ/ लिक्विड फार्म में परिवर्तित कर देते हैं। इसके बाद धोखाधड़ी से उस लिक्विड को प्रिजर्व कर चोरी कर लेते हैं। पुनः ठोस तांबा उस घोल में सम्मिलित कर गर्म करते हैं तथा सोने व तांबा को फिर से मिक्स कर ठोस रूप में संरक्षित कर दूरदराज झारखंड और सिवान क्षेत्र में अलग-अलग जगहों पर तांबा एवं सोने को पृथक कर सोने को सस्ते दाम पर बेच देते हैं।

धोखाधड़ी से जेवर लेकर होते है फरार
आरोपियों ने लाखों रुपये का अवैध धन अर्जित करने के बाद इसे आपस में बराबर बंटवारा कर लेते हैं। यह गैंग इतना शातिर है कि अपने-आपको सीसीटीवी फुटेज से बचने के लिए कूटरचित दोपहिया वाहनों में आरसी का इस्तेमाल करते हैं। इनको सत्यापित करने के लिए कूटरचित मुहरों का भी प्रयोग करते हैं। इसके अलावा गाड़ियों की अदला-बदली भी कर लेते हैं। मौका मिलने पर लक्ष्य किए गए मकान की वृद्ध महिलाओं को झांसे में लेकर धोखाधडी से उनके जेवर लेकर फरार हो जाते हैं। इनसे बरामद सफेद धातु व पीली धातु के जेवर तमाम घटनाओ से सम्बन्धित हैं।

तीनों के खिलाफ कार्रवाई
पकड़े गए ठगों में विकास कुमार पुत्र उपेन्द्र शाह और विक्की कुमार पुत्र सूरज साह ये दोनों बिहार के रहने वाला हैं। जबकि संतोष कुमार पुत्र स्व. मेवालाल यूपी के आजमगढ़ का रहने वाला है। हाटा कोतवाली पुलिस इन तीनों के खिलाफ विधिक कार्रवाई कर रही है।

हाटा के कोतवाल राजप्रकाश सिंह, साइबर थाना प्रभारी मनोज कुमार पंत, सुकरौली चौकी प्रभारी एसआई संदीप सिंह, एसआई देशराज सरोज, प्रकाश राय,  शरद भारती, हेड कांस्टेबल विजय चौधरी, पंकज सिंह, अभिषेक यादव, कांस्टेबल वृजेश यादव द्वितीय, मुकेश चौहान सहित अन्य पुलिसकर्मी शामिल थे।
 

Also Read

140 शिकायतों में से 15 का मौके पर निस्तारण, भूमि विवाद से जुड़े मामलों में विशेष ध्यान देने पर दिया बल

5 Oct 2024 05:30 PM

महाराजगंज समाधान दिवस : 140 शिकायतों में से 15 का मौके पर निस्तारण, भूमि विवाद से जुड़े मामलों में विशेष ध्यान देने पर दिया बल

महराजगंज जिले में आयोजित समाधान दिवस के दौरान कुल 140 जनशिकायतें प्राप्त हुईं। जिलाधिकारी ने इस अवसर पर 15 मामलों का मौके पर ही निस्तारण कर दिया। और पढ़ें