Gorakhpur News : जिला अस्पताल में अब दो तीमारदारों को दिया जाएगा प्रवेश पास, जानें क्या है नियम...

जिला अस्पताल में अब दो तीमारदारों को दिया जाएगा प्रवेश पास, जानें क्या है नियम...
UPT | जिला अस्पताल में बिना पास किसी का प्रवेश नहीं।

Jul 09, 2024 13:38

खबर यूपी के गोरखपुर जिले से है, जहां दलालों पर अंकुश लगाने के लिए जिला अस्पताल प्रबंधन ने नई व्यवस्था बनाई है। भर्ती रोगियों के तीमारदारों को अब प्रवेश पास दिया जाएगा। एक रोगी के साथ केवल दो...

Jul 09, 2024 13:38

Short Highlights
  • बिना पास के जिला अस्पताल में किसी को जाने की अनुमति नहीं।
  • वार्डों में खत्म होगी भीड़, दलालों पर लग सकेगी रोक।
  • जिला अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में मिलेगी 24 घंटे बिजली।
Gorakhpur News : खबर यूपी के गोरखपुर जिले से है, जहां दलालों पर अंकुश लगाने के लिए जिला अस्पताल प्रबंधन ने नई व्यवस्था बनाई है। भर्ती रोगियों के तीमारदारों को अब प्रवेश पास दिया जाएगा। एक रोगी के साथ केवल दो तीमारदारों को ही पास मिलेगा। जिसके पास पास नहीं होगा, उसे अस्पताल के अंदर जाने की अनुमति नहीं होगी। वार्डों में भर्ती रोगियों से मिलने के लिए अब गेट पर पास दिखाना होगा।

बिना पास किसी का प्रवेश नहीं
जिला अस्पताल में अब तक प्रवेश पास की व्यवस्था नहीं थी। इसलिए वार्डों में कोई भी व्यक्ति आसानी से चला जाता था। इससे दलालों को भी सुविधा मिल जाती थी। रोगियों के पास तीन-चार तीमारदार रहते थे। इससे रोगियों को तो दिक्कत होती ही थी, भीड़ अधिक होने से उपचार में डॉक्टर व पैरामेडिकल स्टाफ को भी परेशानी होती थी। जिला अस्पताल प्रबंधन की इस पहल से वार्डों से जहां अनावश्यक भीड़ खत्म होगी, वहीं दलालों पर भी अंकुश लगेगा। गेट पर दो गार्ड खड़े रहेंगे। तीमारदार पास दिखाकर ही अंदर जाएंगे। रोगी जब डिस्चार्ज होगा तो पास जमा करा लिया जाएगा। डिस्चार्ज व रेफर के बिना रोगियों को बाहर नहीं जाने दिया जाएगा। कोई तीमारदार अपनी मर्जी से रोगी को ले जाना चाहता है तो उसे कारण बताना होगा। उसका नाम-पता व मोबाइल नंबर नोट किया जाएगा।

क्या कहते हैं सीएमएस
जिला अस्पताल के प्रमुख अधीक्षक डा. राजेंद्र ठाकुर ने बताया कि रोगियों के समुचित उपचार के साथ ही अस्पताल को दलालों से पूरी तरह मुक्त करने पर काम चल रहा है। इंप्लांट के लिए टेंडर होने जा रहा है। रोगी के साथ दो तीमारदारों को प्रवेश पास दिया जाएगा। पास के बिना किसी को अस्पताल में जाने की अनुमति नहीं होगी।

इमरजेंसी में मिलेगी 24 घंटे बिजली
सीएमएस ने बताया कि बिजली चले जाने पर जेनरेटर की व्यवस्था है। लेकिन, जेनरेटर चालू होने तक इन्वर्टर लगवाया गया है।

Also Read

भविष्य के अनुकूल होगी धान और गेहूं की खेती, घटेगी लागत, बढ़ेगी उत्पादकता

17 Jul 2024 06:48 PM

गोरखपुर Gorakhpur News : भविष्य के अनुकूल होगी धान और गेहूं की खेती, घटेगी लागत, बढ़ेगी उत्पादकता

इरी के साउथ एशिया रीजनल सेंटर (वाराणसी) के डायरेक्टर डॉ. सुधांशु सिंह के नेतृत्व में वैज्ञानिकों की एक टीम ने बुधवार को चौक बाजार स्थित फार्म पर धान की खेती का निरीक्षण किया और अब तक किए गए प्रयोग/अनुसंधान के परिणाम का मूल्यांकन किया। और पढ़ें