नई शुरुआत : वोकेशनल एजुकेशन प्रोगाम से सीएसजेएमयू बनाएगा लाखों स्टूडेंट्स को साइबर एक्सपर्ट

वोकेशनल एजुकेशन प्रोगाम से सीएसजेएमयू बनाएगा लाखों स्टूडेंट्स को साइबर एक्सपर्ट
UPT | साइबर सिक्योरिटी वोकेशनल प्रोग्राम का आयोजन हुआ।

Jun 07, 2024 00:16

कानपुर के छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय (CSJMU) और छत्रपति शाहू जी महाराज इनोवेशन फाउंडेशन (CSJMIF) ने आईआईटी कानपुर के C3iHub, के साथ समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर करके साइबर सिक्योरिटी वोकेशनल प्रोग्राम शुरू किया।

Jun 07, 2024 00:16

Kanpur News : कानपुर के छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय (CSJMU) और छत्रपति शाहू जी महाराज इनोवेशन फाउंडेशन (CSJMIF) ने आईआईटी कानपुर के  C3iHub के साथ समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर करके साइबर सिक्योरिटी वोकेशनल प्रोग्राम शुरू किया। जानकारी के अनुसार इस एमओयू के माध्यम से दोनों संस्थानों के परस्पर सहयोग से लाखों स्टूडेंट्स को लाभ मिलेगा। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक एवं निदेशक आईआईटी प्रो. मणींद्र अग्रवाल की मौजूदगी में एमओयू हस्ताक्षर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। 

बता दें कि गुरुवार को आईआईटी कानपुर में हुए कार्यक्रम में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर और आदान-प्रदान समारोह में आईआईटी कानपुर के निदेशक प्रो. मनिंद्र अग्रवाल और सीएसजेएमयू के कुलपति प्रो. विनय पाठक सहित 20 संबद्ध कॉलेजों के प्राचार्यों सहित अन्य गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति रही। सी3आईहब (C3iHub) की मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) और अंतरिम सीईओ डॉ. तनिमा हाजरा के साथ सीएसजेएमयू के रजिस्ट्रार अनिल कुमार यादव और सीएसजेएमआईएफ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विवेक मिश्रा ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। छह महीने के इस कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रों को साइबर सुरक्षा के लगातार बढ़ते क्षेत्र में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए आवश्यक कौशल और ज्ञान से परिपूर्ण करना है।

इस पाठ्यक्रम में सिस्टम सुरक्षा, मैलवेयर विश्लेषण, नेटवर्क सुरक्षा, क्रिप्टोग्राफी और IoT सुरक्षा शामिल है। यह पूरी तरह से ऑनलाइन पाठ्यक्रम है जो छात्रों को मौलिक ज्ञान और व्यावहारिक अनुभव दोनों प्रदान करता है। प्रशिक्षण का एक अभिन्न अंग साइबर रेंज के माध्यम से प्रत्येक छात्र के डेस्क पर अनुकूलित प्रयोगशालाएँ उपलब्ध होगी। यह छात्रों को व्यावहारिक अनुभव और उद्योग-प्रासंगिक ज्ञान प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो उन्हें साइबर सुरक्षा डोमेन में सफल करियर के लिए तैयार करता है।  
C3iHub पाठ्यक्रम के लिए वर्चुअल लैब, छात्रों के लिए तकनीकी सहायता डेस्क सपोर्ट, पाठ्यक्रम में भागीदारी/पूर्णता का प्रमाणन और सभी छात्रों के लिए अंतिम मूल्यांकन परिणाम प्रदान करेगा। जबकि, CSJMU कार्यक्रम के सुचारू निष्पादन को सुविधाजनक बनाने के लिए जिम्मेदार है और CSJMIF कार्यक्रम को चलाने के लिए एक मंच प्रदान करेगा। इस पहल का लक्ष्य 50,000 छात्रों तक का नामांकन करना है, जो इसे भारत में साइबर सुरक्षा विशेषज्ञता को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम  है।

सीएसजेएमयू के कुलपति प्रो. विनय पाठक ने कहा कि यह समझौता ज्ञापन हमारे छात्रों को उद्योग-प्रासंगिक शिक्षा प्रदान करने के लिए सीएसजेएमयू की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। साइबर सुरक्षा कार्यक्रम उन्हें इस महत्वपूर्ण क्षेत्र में आगामी चुनौतियों से निपटने के लिए ज्ञान और विशेषज्ञता प्रदान करेगा। आईआईटी कानपुर के निदेशक प्रो. मनिंद्र अग्रवाल ने इस मौके पर कहा कि यह साइबर सिक्योरिटी वोकेशनल प्रोग्राम छात्रों को साइबर सुरक्षा की व्यापक समझ विकसित करने में मदद करेगा, उनके ज्ञान को साइबर सुरक्षा के उन्नत स्तर तक विस्तारित करेगा, जो उन्हें भविष्य की चुनौतियों से निपटने के लिए तैयार करेगा। हम C3iHub के अनुभव और CSJMU और CSJMIF के संसाधनों के संयोजन से छात्रों को व्यावहारिक ज्ञान और कौशल सीखने के लिए एक मजबूत मंच प्रदान करने की उम्मीद करते हैं जो आज के डिजिटल युग में आवश्यक हैं।

सी3आईहब (C3iHub) की सीओओ और अंतरिम सीईओ डॉ. तनिमा हाजरा ने कहा कि हम एक महत्वपूर्ण साइबर सुरक्षा पाठ्यक्रम की पेशकश करने के लिए सीएसजेएमयू और सीएसजेएमआईएफ के साथ अपनी साझेदारी की घोषणा करते हुए उत्साहित हैं। इस कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रों को सामान्य जागरूकता प्रदान करना और उन्हें डिजिटल परिदृश्य को सुरक्षित और सुरक्षित रूप से नेविगेट करने के लिए आवश्यक कौशल से सशक्त बनाना है। साथ ही उन्हें पाठ्यक्रम में सिस्टम सुरक्षा, मैलवेयर विश्लेषण, नेटवर्क सुरक्षा, क्रिप्टोग्राफी और IoT सुरक्षा जैसे विषयों के बारे में जानकारी प्रदान करना है।  

Also Read

सरकार ने जाजमऊ आगजनी मामले में सजा बढ़वाने की अपील दायर की

19 Sep 2024 04:30 PM

कानपुर नगर इरफान सोलंकी की बढ़ीं मुश्किलें : सरकार ने जाजमऊ आगजनी मामले में सजा बढ़वाने की अपील दायर की

कानपुर के जाजमऊ आगजनी मामले में सरकार ने इरफान उनके भाई रिजवान सोलंकी के खिलाफ सजा बढ़वाने की अपील दायर की है। इसके साथ ही विशेष अदालत द्वारा षड़यंत्र से बरी किए जाने को लेकर चुनौती दी है। कोर्ट इसी मामले में 24 सितंबर को सुनवाई करेगी। और पढ़ें