Etawah Lion safari Park : इटावा सफारी पार्क में भालुओं का बढ़ा कुनबा, रांची से लाए गए चार भालू

इटावा सफारी पार्क में भालुओं का बढ़ा कुनबा, रांची से लाए गए चार भालू
UPT | भालू

Jun 10, 2024 01:46

इटावा सफारी पार्क में चार भालुओं को रांची से लाया गया है। इससे पहले एक भालू को ललितपुर से रेसक्यू कर लाया गया था, जिसका नाम ललिता रखा गया था। सफारी पार्क में भालुओं की संख्या बढ़कर छह हो गई है।

Jun 10, 2024 01:46

Etawah News : यूपी के इटावा सफारी पार्क में लगातार भालुओं का कुनबा बढ़ता जा रहा है। रांची के वन्यजीव विभाग से चार भालुओं को सफारी पार्क लाया गया है। कुछ दिन पहले ललितपुर से एक भालू को रेसक्यू कर लाया गया था, उसका नाम ललिता रखा गया है। सफारी पार्क में भालुओं की संख्या छह हो गई है, जबकि यहां पर 10 भालुओं को रखने की क्षमता है। बीते दिनों सफारी पार्क में नीरजा शेरनी ने चार शावकों को जन्म दिन दिया था, जिसमें से एक मृत पैदा हुआ था।

सफारी पार्क में भालू सफारी के प्रति पर्यटकों का आकर्षण बढेगा। यूपी निदेशक डॉ विनय कुमार सिंह ने बताया कि पिछले कई महीने से नर भालू कालिया सफारी पार्क में अकेला था। बीते चार जून को ललितपुर से ललिता के आने से इनकी संख्या दो हो गई है। रांची से चार और भालुओं को सफारी पार्क लाया गया है।

भालुओं का कराया गया स्वास्थ्य परिक्षण 
प्रधान मुख्य वन्य संरक्षक संजय कुमार श्रीवास्तव के निर्देश पर इन भालुओं को पहले आगरा भालु सरक्षण केंद्र में छह जून को लाया गया था। यहां पर इनका स्वास्थ्य परिक्षण किया गया, जिसमें सभी भालू स्वास्थ्य गए हैं। सफारी पार्क में सभी भालुओं को विशेष टीम की निगरानी में रखा गया है। उनकी हर एक गतिविधि पर नजर रखी रही है।

नीरजा ने शावकों को दिया था जन्म 
इटावा सफारी पार्क में नीरजा शेरनी ने चार शावकों को जन्म दिया था। जिसमें एक शावक मृत पैदा हुआ था। वहीं, तीन शावक पूरी तरह से स्वस्थ्य हैं। बीते रविवार (2 जून) को चार डॉक्टरों के पैनल ने मृत शावक का पोस्टमॉर्टम किया गया था। मौत की वजह का पता लगाने के लिए मृत शावक के सैंपल भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान बरेली भेजे गए थे।

Also Read

बाबा के दाहिने हाथ अनिल के लिए बने कानपुर के हजारों शिष्य, तैयार किया आश्रम

5 Jul 2024 08:18 PM

कानपुर नगर Kanpur News : बाबा के दाहिने हाथ अनिल के लिए बने कानपुर के हजारों शिष्य, तैयार किया आश्रम

हाथरस कांड में 122 लोगों की मौत के बाद से फरार चल रहे साकार विश्व हरि उर्फ़ भोले बाबा का अभी तक कोई सुराग नहीं लगा है। जिसके बाद से पुलिस लगातार बाबा को खोजने में लगी है। वहीं बाबा के बारे में कुछ पता चला हो या न… और पढ़ें