डॉक्टर ने किया दावा : ओजोन थेरेपी से गठिया में मिलेगी राहत, जाने कैसे

ओजोन थेरेपी से गठिया में मिलेगी राहत, जाने कैसे
UPT | जीएसवीएसएस पीजीआई, कानपुर।

Feb 18, 2024 14:58

पीजीआई के पेन मेडिसिन विभाग में ओजोन थेरेपी से गठिया व घुटने में दर्द का इलाज शुरू किया जाएगा। इसके लिए विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। पेन मेडिसिन विभाग…

Feb 18, 2024 14:58

KANPUR NEWS : गठिया के दर्द से परेशान रोगियों अब जल्द ही निजात मिल सकेगी, क्योंकि जीएसवीएसएस पीजीआई में वायरल संक्रमण से होने वाली रिएक्टिव आर्थराइटिस (गठिया ) का दर्द ओजोन थेरेपी की मदद से दूर किया जाएगा। इंजेक्शन की जरिये ओजोन गैस दर्द वाले अंग में डालकर उनको थेरेपी दी जाएगी। हैलट अस्पताल की ओपीडी में प्रतिदिन कई मरीज गठिया की शिकायत लेकर पहुंचते हैं। ऐसे में अब जीएसवीएसएस पीजीआई में ओजोन थेरेपी से घुटनों में होने वाले दर्द से आराम मिल सकता है।

जल्द शुरू होगा ओजोन थेरेपी से गठिया व घुटने में दर्द का इलाज
पीजीआई के पेन मेडिसिन विभाग में ओजोन थेरेपी से गठिया व घुटने में दर्द का इलाज शुरू किया जाएगा। इसके लिए विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। पेन मेडिसिन विभाग के प्रभारी सीनियर एनेस्थेटिस्ट डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने बताया कि इंजेक्शन के जरिये ओजोन गैस दर्द वाले अंग में डाली जाती है, जो दर्द में काफी कारगर है। वायरल गठिया के अलावा स्लिप डिस्क, स्पाइनल कॉर्ड के दर्द आदि में भी यह थेरेपी राहत देने का काम करेगी। क्योंकि इस थेरेपी के जरिये अंदरूनी सूजन ठीक हो जाती है।

फ्री रेडिकल्स अंग को करते हैं खराब
इसके अलावा इस थेरेपी से रोग प्रभावित अंग से निकलने वाले फ्री रेडिकल्स प्रभावी नहीं हो पाते। न ही फ्री रेडिकल्स अंग को खराब करते हैं। बताया कि ओजोन माहौल के ऑक्सीजन या सिलिंडर वाली लिक्विड ऑक्सीजन से बना ली जाती है। लिक्विड ऑक्सीजन की क्वालिटी अच्छी होती है। ओजोन को इंजेक्शन के जरिये रोग प्रभावित अंग में डाला जाता है।

Also Read

इटावा में तेज रफ्तार दो डंपर आपस में टकराए, चालक-परिचालक की मौत

6 Oct 2024 06:39 PM

इटावा दर्दनाक हादसा: इटावा में तेज रफ्तार दो डंपर आपस में टकराए, चालक-परिचालक की मौत

इटावा के फर्रुखाबाद हाइवे पर दो डंपरो के बीच भिड़ंत हो गई। इसके बाद एक डंपर खंती में जाकर पलट गया। इस दर्दनाक हादसे में चालक और परिचालक की मौत हो गई। और पढ़ें