बदलता उत्तर प्रदेश : यूपीसीडा का अनूठा प्रयास, चमकेंगे 61 औद्योगिक क्षेत्र

यूपीसीडा का अनूठा प्रयास, चमकेंगे 61 औद्योगिक क्षेत्र
UPT | यूपीसीडा के सीईओ  मयूर माहेश्वरी

Mar 23, 2024 21:36

यूपीसीडा अपने औद्योगिक क्षेत्रों में स्ट्रीट लाइट, हाई मास्ट के रखरखाव और वार्षिक अनुरक्षण के लिए प्रतिवर्ष 7. 5 करोड़ रुपये का खर्चा कर रही है...

Mar 23, 2024 21:36

Kanpur News : राज्य में औद्योगिक विकास को नई गति देने के लिए उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीसीडा) ने एक महत्वपूर्ण पहल की है। यूपीसीडा ने प्रदेश भर के अपने सभी 61 औद्योगिक क्षेत्रों में वार्षिक रखरखाव अनुबंध (एएमसी) लागू करने का फैसला किया है। ऐसा यूपी में पहली बार किया गया है। प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी मयूर माहेश्वरी ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए करीब 43 करोड़ रुपये के बजट के साथ यह योजना शुरू की जा रही है। इसके अतिरिक्त यूपीसीडा अपने औद्योगिक क्षेत्रों में स्ट्रीट लाइट, हाई मास्ट के रखरखाव और वार्षिक अनुरक्षण के लिए प्रतिवर्ष 7. 5 करोड़ रुपये का खर्चा कर रही है।

सारे औद्योगिक क्षेत्र होंगे शानदार : मयूर माहेश्वरी
मयूर माहेश्वरी ने बताया कि इस पहल से औद्योगिक क्षेत्रों में पहले की तुलना में स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था में काफी सुधार हुआ है। यूपीसीडा की इस पहल की  उद्यमियों के विभिन्न मंचों पर कई बार प्रशंसा की गई है। यह कदम यूपीसीडा की प्रदेश में उद्योगों को बढ़ावा देने और उन्हें बेहतर माहौल देने की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। ये एएमसी अनुबंध सड़कों की मरम्मत, नालियों, दिशा चिन्हों का रखरखाव, हरियाली का प्रबंधन और कचरा प्रबंधन जैसी तमाम जरूरी चीजों का ध्यान रखेंगे। इस योजना के जरिए यूपीसीडा पूरे प्रदेश में औद्योगिक क्षेत्रों की दशा को सुधारने का लक्ष्य रखता है। काम की गुणवत्ता और जवाबदेही सुनिश्चित करने के लिए यूपीसीडा ने सख्त मानदंड और सेवा स्तर समझौते (एसएलए) तय किए हैं। ये प्रावधान यह सुनिश्चित करेंगे कि तयशुदा मानकों का पालन हो और किसी भी लापरवाही पर सख्त कार्रवाई की जाए। इस व्यवस्था से उद्यमी भी खुश होंगे।

“यूपी के औद्योगिक विकास में डिजिटल क्रांति”
यूपीसीडा के सीईओ मयूर माहेश्वरी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीसीडा) ने एक बड़ी पहल की है। यूपीसीडा ने राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) के साथ मिलकर यूपीसीडा के वन मैप पोर्टल पर आधारित एक जीआईएस आधारित ऑनलाइन निगरानी और बिलिंग प्रणाली विकसित की है। यह प्रणाली समग्र वार्षिक रखरखाव अनुबंध (एएमसी) कार्यों और अन्य चल रहे रखरखाव कार्यों के बिल बनाने के लिए काम करेगी। यह पहल पारदर्शिता और जवाबदेही लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी, जिससे काम की प्रगति और गुणवत्ता की वास्तविक समय पर निगरानी सुनिश्चित होगी। इस प्रयास के तहत यूपीसीडा ने एनआईसी के अधिकारियों के साथ मिलकर 22 मार्च 2024 को एक कार्यशाला का आयोजन किया। इस कार्यशाला में समग्र वार्षिक रखरखाव अनुबंध कार्यों के लिए मोबाइल ऐप के इस्तेमाल पर प्रशिक्षण दिया गया। कार्यशाला के दौरान यूपीसीडा के सीईओ मयूर माहेश्वरी ने सूरजपुर औद्योगिक क्षेत्र और ईपीआईपी कासना में चल रहे रखरखाव कार्यों का निरीक्षण किया और वहां ऐप का लाइव डेमो दिया गया। 

ग्रेटर नोएडा में बन रहा है फ्लाईओवर
यूपीसीडा अपने आवंटियों  को विश्वस्तरीय बुनियादी ढांचा देने की प्रतिबद्धता के तहत सीईओ मयूर माहेश्वरी ने औद्योगिक क्षेत्र ग्रेटर नोएडा में निर्माणाधीन तीन लेन वाले फ्लाईओवर का निरीक्षण किया। 18.40 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाला ये 391.4 मीटर लंबा फ्लाईओवर यूपीसीडा के औद्योगिक क्षेत्र साइट-5 कसना और फ्लैटेड फैक्ट्री कॉम्प्लेक्स को ग्रेटर नोएडा के सावित्री बाई फुले इंटर कॉलेज माध्यम से ग्रेटर नोएडा, नोएडा, दिल्ली से जोड़ेगा। परियोजना में आधे से ज्यादा उप-संरचना का काम पूरा हो चुका है और तेजी से चल रहे इस प्रोजेक्ट के अक्टूबर 2024 तक पूरा होने की उम्मीद है, जो तय समय से 5 महीने पहले होगा। बनने के बाद ये फ्लाईओवर ना सिर्फ यूपीएसआईडीए औद्योगिक क्षेत्र-5 और ईपीआईपी में स्थित उद्योगों को फायदा पहुंचाएगा बल्कि आसपास रहने वाले लोगों के लिए भी ट्रैफिक जाम कम करके काफी राहत देगा।

औद्योगिक बुनियादी ढांचे को किया जा रहा मजबूत
आगामी होली के त्योहार के उपलक्ष में साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने के उद्देश्य  के साथ, UPSIDA के  ACEO, इंजीनियरिंग विभाग के PGM, GM, साथ ही पूरे राज्य में फैले विभिन्न UPSIDA औद्योगिक क्षेत्रों के वरिष्ठ प्रबंधकों और प्रबंधकों ने मिलकर चल रहे एएमसी कार्यों का निरीक्षण किया।  एवं समग्र वार्षिक रखरखाव अनुबंध कार्यों के लिए मोबाइल ऐप कार्यशाला में भी भाग लिया ।
इसके अलावा, यूपीसीडा समग्र वार्षिक रखरखाव अनुबंध कार्यों और बिलिंग प्रक्रियाओं की निगरानी के लिए भौगोलिक सूचना प्रणाली (जीआईएस) सहित उन्नत तकनीकी समाधानों को एकीकृत करने जा रहा है। इस एकीकरण का लक्ष्य पूरे उत्तर प्रदेश में औद्योगिक बुनियादी ढांचे के रखरखाव के प्रबंधन में पारदर्शिता, जवाबदेही और दक्षता को बढ़ाना है।

यूपीसीडा के सीईओ  मयूर माहेश्वरी ने उत्तर प्रदेश को निवेश के लिए सबसे पसंदीदा राज्य बनाने की यूपीसीडा की प्रतिबद्धता को दोहराया। वार्षिक रखरखाव संविदाओं (एएमसी) को लागू करने से औद्योगिक विकास और उन्नति के लिए अनुकूल वातावरण बनाने के लिए यूपीसीडा के समर्पण का पता चलता है। इसका उद्देश्य निवेशकों का विश्वास बढ़ाना, नए निवेश को आकर्षित करना और उत्तर प्रदेश को औद्योगिक विकास में अग्रणी बनाना है।

नागरिक सुविधा केंद्र हुआ स्थापित
आपको यह जानकर खुशी होगी कि बुनियादी ढांचे में सुधार के अलावा, यूपीसीडा ने कानपुर स्थित अपने मुख्यालय में एक समर्पित नागरिक सुविधा केंद्र स्थापित किया है ताकि आवंटियों की गई शिकायतों का तत्काल समाधान किया जा सके। यूपीसीडा ने औद्योगिक क्षेत्रों में 20,000 से अधिक क्यूआर कोड लगाए हैं। क्यूआर कोड को स्कैन करने पर, आवंटियों को  संबंधित ठेकेदार और यूपीसीडा के अधिकारी से सम्बंधित जानकारी प्राप्त हो जाती, जिससे त्वरित समाधान और हितधारकों की संतुष्टि सुनिश्चित होती है। यूपीसीडा द्वारा मुख्यालय स्तर पर क्यूआर कोड के माध्यम से दर्ज शिकायतों पर्यवेक्षण किया जाता है, जिससे पूरे औद्योगिक क्षेत्र में स्ट्रीट लाइटों के कुशल प्रबंधन और अंतर्निहित समस्याओं के समाधान में मदद मिलती है।

Also Read

सरकार ने जाजमऊ आगजनी मामले में सजा बढ़वाने की अपील दायर की

19 Sep 2024 04:30 PM

कानपुर नगर इरफान सोलंकी की बढ़ीं मुश्किलें : सरकार ने जाजमऊ आगजनी मामले में सजा बढ़वाने की अपील दायर की

कानपुर के जाजमऊ आगजनी मामले में सरकार ने इरफान उनके भाई रिजवान सोलंकी के खिलाफ सजा बढ़वाने की अपील दायर की है। इसके साथ ही विशेष अदालत द्वारा षड़यंत्र से बरी किए जाने को लेकर चुनौती दी है। कोर्ट इसी मामले में 24 सितंबर को सुनवाई करेगी। और पढ़ें